अब बहुत जल्द मिलेगा आपको अपने सपनो का घर 80 लाख पक्के घरों का निर्माण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए आम बजट पेश किया गया और उस बजट में PM Awas Yojana के लिए एक बड़ी घोषणा की गयी। वित्त मंत्री ने भाषण में कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के अंतर्गत करीब 80 लाख आवास निर्माण कराया जायेगा और इस के लिए कुल 48,000 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है। पीएम आवास योजना के अंतर्गत सभी चुने गए पात्र लाभार्थियों को पक्के आवास आवंटित किये जायेंगे। इसके साथ उन्होंने कहा कि लाभार्थियों को लाभ पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार राज्य सरकारों के साथ मिलकर जल्द से जल्द इस योजना को पूरा करेगी, इससे सभी आवश्यक भूमि और निर्माण संबंधी मंजूरियों में अधिक समय नहीं लगेगा। इससे शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले जल्द ही कमजोर वर्ग के लोगो को अपने पक्के आवास में रहने का अवसर मिलेगा।

+

कितने लाभार्थियों को मिलेगा पक्के आवास का लाभ?

योजना में किये गए बदलाव के साथ ही इस योजना के तहत करीब 80 लाख नए आवास बनाये जायेंगे और चयनित पात्र लाभार्थियों को PMAY के अंतर्गत 80 लाख पक्के आवासों का लाभ मिलेगा। योजना के तहत करीब 80 लाख पक्के आवासों का निर्माण किया जाएगा। इस योजना को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार ने कुल 48 हजार रूपए की धनराशि निर्धारित की है, और जल्द से जल्द निर्माण कार्य शुरू करने के निर्देश दिए हैं। PMAY के तहत ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के लिए पक्के घरों का निर्माण किया जायेगा। इसके अलावा वित्तीय वर्ष 2022-23 में करीब 3.8 करोड़ घरों को हर घर नल से जल योजना के तहत जोड़ा जाएगा और इसके लिए करीब 60,000 करोड़ रुपए निर्धारित किए गए हैं। इस बार पक्के घर के साथ-साथ आवश्यकता की सुविधाओं को भी प्रदान करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने बजट में इन मूलभूत सुविधाओं को शामिल किया है।

योजना के तहत कुल 48 हजार करोड़ रुपये का बजट हुआ निर्धारित

जैसे कि हम सभी जानते हैं, केंद्र सरकार ने देश के कमजोर वर्ग के गरीब लोगों को कम कीमत में पक्के आवास देने के लिए पीएम आवास योजना शुरु की है। इस योजना को सफलतापूर्वक पूर्ण करने के लिए केंद्र सरकार ने 80 लाख घरों का निर्माण करने के लिए करीब 48000 करोड़ रुपये का बजट रखा है। इस योजना की शुरुआत वर्ष 2015 में की गयी और योजना के तहत वर्ष 2022 तक, अधिक से अधिक झुग्गी-झोपड़ी, कच्चे मकानों में रहने वाले गरीब लोगों को पक्का आवास उपलब्ध कराने का उद्देश्य रखा गया था। इसके अलावा, इस योजना के तहत सरकार द्वारा Loan और Subsidy की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

पीएम आवास योजना लाभार्थी सूची में अपना नाम खोजने की ऑनलाइन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको पीएम आवास योजना की official website जो इस प्रकार है https://pmaymis.gov.in/ पर जाना होगा।
  • अब होम पेज पर आपको ‘Search Beneficiary‘ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद, खुले गए नए पेज पर, आपको उनका 12 अंकों का aadhar card number दर्ज करना होगा और फिर search बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अगर आपने Application form में अपना आधार कार्ड नंबर सही दर्ज किया है और केंद्र सरकार द्वारा आपको पात्र लाभार्थी के रूप में चुना गया है, तो आपका नाम PMAY लाभार्थी सूची में अवश्य शामिल किया जाएगा, अन्यथा आपको PMAY लाभार्थी सूची में अपना नाम नहीं मिलेगा।

Leave a Comment

close button