अब बुजुर्गों को मिलेगा 4500 रुपये पेंशन का लाभ जाने डिटेल

सभी वृद्धावस्था पेंशनभोगियों के लिए खुशखबरी है कि एक बार फिर उन्हें राज्य सरकार की तरफ से तोहफा मिला है और राज्य सरकार ने इस Financial year में ऐसा तोहफा एक बार फिर से बुजुर्गों को दिया है। एक बार फिर से राज्य सरकार ने वृद्धवस्था Pension को बढ़ाया है और इसके चलते करीब सवा लाख पेंशनभोगियों को लाभ मिलने वाला है। इससे पहले सरकार ने April 2022 के पहले सप्ताह में वृद्धावस्था पेंशन को 200 रुपये बढ़ाकर पेंशन राशि को 1400 रुपये किया गया था। अब फिर से सरकार ने पेंशन राशि को 100 रुपये बढ़ाकर 1500 रुपये कर दिया है। अब सभी पात्र बुजुर्गों को 1500 रूपये पेंशन का लाभ प्राप्त होगा।

पेंशनभोगियों को एक बार फिर से मिलेगा बढ़ी हुई पेंशन का लाभ

सरकार की तरफ से बढ़ी हुई पेंशन के लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसके साथ ही शासन की ओर से प्राप्त निर्देशानुसार समाज कल्याण विभाग ने एक अप्रैल से करीब 7.23 लाख पेंशनभोगियों को पहली तिमाही के लिए कुल 4500 रुपये की धनराशि भेजने की तैयारी शुरू कर दी है। उत्तराखंड राज्य में भी Old Age Pension की राशि में पिछले साल वृद्धि की गयी थी। जिसके चलते वृद्धावस्था, विकलांग और विधवा पेंशन में बढ़ोतरी की गयी थी और पेंशन की राशि में वृद्धि करके इसे 1200 रुपये प्रति माह कर दिया गया। इस साल यानी वर्ष 2022 के मार्च महीने में एक बार फिर से पेंशनभोगियों को मिलने वाली पेंशन की राशि में बढ़ोतरी की गयी है। उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने वृद्धावस्था, विकलांग और विधवा पेंशन में फिर से वृद्धि करके पेंशन को 1200 रुपये से बढ़ाकर 1400 रुपये करने की घोषणा की है। राज्य सरकार द्वारा एक बार फिर से Pension की राशि बढ़ा दी गयी है।

पेंशनभोगियों को मिलेगा 4500 रूपये पेंशन राशि का लाभ

राज्य में विकलांग, बुजुर्ग और विधवा महिलाओं की Monthly Pension में बढ़ोतरी करके Pension को 1500 रुपये प्रतिमाह कर दिया गया है। अब हर तीन महीने में समाज कल्याण विभाग द्वारा पेंशनभोगियों के बैंक खाते में 4500 रुपये की तिमाही Pension भेजी जाएगी। अभी तक पेंशनभोगियों के Bank account में 1400 रुपये प्रतिमाह की दर से 3 महीने के लिए 4200 रुपये की पेंशन भेजी जाती थी। इस बार बुजुर्गों, विधवा महिलाओं और विकलांग पेंशनभोगियों की Pension राशि में 100 रुपये की अतिरिक्त वृद्धि की गई है, जिसके कारण अब उनकी पेंशन 1400 रुपये की जगह 1500 रुपये हो गई है। अब सभी पेंशनभोगियों को हर तीन महीने में 4500 रुपये की Pension प्राप्त होगी और यह राशि बुजुर्गों, विकलांगों और विधवा महिलाओं को उनके बैंक खाते में प्राप्त होगी।

Leave a Comment

close button