क्या 5G आने के बाद लेना होगा नया फोन ? यहां जानें अपडेट

5g technology and networks: भारत में जल्द ही 5जी सर्विस शुरू होने वाली है। अक्टूबर तक देश के प्रमुख शहरों में 5जी नेटवर्क की कनेक्टिविटी उपलब्ध हो सकती है। स्पेक्ट्रम नीलामी के बाद से लोग 5जी सेवा (5G Service) के शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं। हाल ही में Jio ने दिवाली तक 5G सर्विस लॉन्च करने की बात कही है।

5g

आपको बता दें कि एयरटेल कंपनी ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि उनकी सेवा अक्टूबर में शुरू की जाएगी। 5G को लेकर Vi यानि Vodafone Idea का प्लान दूसरे ऑपरेटरों से अलग है। कंपनी यूजर्स की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए 5जी सर्विस लॉन्च करेगी। 5G सर्विस (5G Service) लॉन्च होने से पहले लोगों के मन में कई सवाल चल रहे हैं। क्या लोगों को 5 G सर्विस (5G Service) का लाभ उठाने के लिए नया सिम कार्ड खरीदना होगा ? आज ऐसे ही सवालों के बारे में जानते हैं पूरी डिटेल।

5G Service क्या है?

5 G सेवा पर चर्चा करने से पहले यह जानना जरुरी है कि 5G क्या है ? यह दूरसंचार की अगली पीढ़ी है, जिसे 5वीं पीढ़ी कहा जा रहा है। यह केवल इंटरनेट की गति के बारे में बात नहीं कर रहा है। बल्कि 5G नेटवर्क पर आपको बेहतर कॉल और कनेक्टिविटी भी मिलेगी।

कौन से फोन 5G सपोर्ट करेंगे?

लगभग सभी ब्रांड्स ने 5G सपोर्ट वाले स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं। इस सेवा का लाभ आपको 4जी स्मार्टफोन में नहीं मिलेगा। इसके लिए आपके पास कम से कम 5G स्मार्टफोन होना चाहिए। इसके बाद भी आपको बैंड्स का ख्याल रखना होता है। चूंकि अब 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी हो चुकी है इसलिए नए फोन में 5G बैंड होंगे।

5G Service में नया सिम कार्ड भी चाहिए?

आपको 5G सर्विस (5G Service) के लिए नया सिम कार्ड खरीदने की जरूरत नहीं है। 5G कनेक्शन केवल आपके मौजूदा सिम कार्ड पर ही होगा। हो सकता है कि जब आप नया स्मार्टफोन खरीदें तो कंपनियां आपको 5G सिम ऑफर करें।

5G Plan की कीमत

टेलीकॉम कंपनियों ने अभी तक 5G प्लान्स (5G Plan) की कीमत का खुलासा नहीं किया है। लेकिन आपको 4G से ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। यह लागत कितनी होगी, इस बारे में कोई सटीक जानकारी नहीं दी गई है।

5G Service के लिए क्या आपको नया फोन खरीदना होगा?

अगर आपके पास 5जी सपोर्ट वाला फोन नहीं है तो आपको नया स्मार्टफोन खरीदना होगा। अगर आपके पास 5G फोन है, तो आपको नए फोन की जरूरत नहीं होगी। आप फोन की सेटिंग में जाकर 5G सपोर्ट साइन चेक कर सकते हैं। कई फोन में 4G/3G के साथ 5G का विकल्प भी नजर आता है। इसके लिए आप सेटिंग> कनेक्शन> मोबाइल नेटवर्क> नेटवर्क मोड चालू हो जाएंगे।

5G Service से खुलेगी नई दुनिया की राह?

नई पीढ़ी के इंटरनेट के आने से आपके आस-पास कई बदलाव हो सकते हैं। 5 G सर्विस में आपको पूरी तरह से अलग इंटरनेट अनुभव मिलेगा। इसके साथ ही IoT का अगला लेवल देखने को मिलेगा।आपके घर में कई IoT उपकरणों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ेगी। वाईफाई कैमरों से लेकर स्मार्ट स्पीकर तक इसके तेजी से विस्तार होने की उम्मीद है। हालांकि यह सब एक दिन में नहीं होगा।

5G हमारे लिए बहुत सी नई चीजें लेकर आएगा,लेकिन इन चीजों को सभी तक पहुंचने में वक्त लगेगा। इसके अलावा मेटावर्स जैसी चीजों का चलन बढ़ेगा। मेटावर्स हमारे लिए एक नई दुनिया होगी जो एक आभासी दुनिया में वास्तविक दुनिया का अनुभव प्रदान करेगी। अब तक हम इसे scifi फिल्मों में देखते थे जो अब हमारे आम जीवन का हिस्सा बन जाएगा।

भारत के सभी लोगों को कब तक मिलेगी 5G सेवा ?

शुरुआत में टेलीकॉम कंपनियां इस सर्विस को मेट्रो सिटी में ही लॉन्च करेंगी। धीरे-धीरे इनका विस्तार सभी क्षेत्रों में किया जाएगा। जियो ने AGM में बताया कि वह दिसंबर 2023 तक अपनी 5जी सेवा (5G Service) का विस्तार पूरे देश में करेगी।

Home PagePM Kisan Yojanaa

Leave a Comment

close button