7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की खुशी का नहीं ठिकाना, इस तारीख को बढ़ जाएगा 4 फीसदी डीए, जानिए डिटेल

7th Pay Commission:महंगाई भत्ते में लंबे समय से हो रहे हंगामे के बीच अब 28 सितंबर यानि तीसरे नवरात्र पर महंगाई भत्ते (वेतन आयोग) की अंतिम घोषणा की जाएगी.1 अक्टूबर से महंगाई भत्ता बढ़कर 38% हो जाएगा। आपको बता दें कि इस दौरान केंद्रीय कर्मियों  को भी दो महीने की डियरर रिलीफ का लाभ मिलेगा। जानिए यह क्या है? 38 फीसदी डीए का सच|

7th Pay Commission DA Hike Fitment Factor: केंद्रीय कर्मियों का DA Hike समेत हो सकते 3 बड़े ऐलान!

आइए जानते हैं कैलकुलेशन

Let’s know the calculation:AICPI के अब तक के आंकड़ों के मुताबिक अगस्त महीने में DA बढ़ना तय है यानी DA फिर से 4% और 38% हो सकता है. अगर DA बढ़ता है तो इसका सीधा फायदा केंद्र सरकार के 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को होगा. मंत्रालय के मुताबिक नवंबर 2021 में AICPI-IW इंडेक्स में 0.8% की बढ़ोतरी देखी गई, जिसके बाद इंडेक्स 125.7 पर पहुंच गया।

7th Pay Commission

               7th Pay Commission: महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी, इस दिन कर्मचारियों के खाते में आएगा 18 महीने का बकाया

इतना बढ़ जाएगा डीए

DA will increase by so much:सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता एआईसीपीआई इंडेक्स से जुड़ा है. अब तक जो आंकड़े आए हैं, उससे साफ है कि महंगाई भत्ते में बड़ी बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है. इसे 28 सितंबर को होने वाली कैबिनेट बैठक में शामिल किया जा सकता है. आपको बता दें, जून में भी सूचकांक में तेजी आई है और महंगाई भत्ते में उल्लेखनीय उछाल आया है।

7th Pay Commission: 50 लाख कर्मचारियों का फिर से बढ़ने वाला है वेतन

कितनी बढ़ेगी सैलरी?

How much will the salary increase:अगर डीए 38 फीसदी है तो कर्मचारी को 6840 रुपये महंगाई भत्ता के तौर पर मिलेगा. मतलब 720 रुपये से ज्यादा मिलेगा. इसी तरह मासिक महंगाई भत्ते में हर स्तर पर 4% की दर से बढ़ोतरी होगी. अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 1,8000 रुपये है तो उसे 34 फीसदी के हिसाब से 6,120 रुपये डीए मिलता है. डीए बढ़ने के साथ ही पीएफ और ग्रेच्युटी की राशि भी बढ़ जाती है। साथ ही शहर और यात्रा भत्ता भी बढ़ जाता है। इसके अलावा केंद्रीय कर्मचारियों के एचआरए में भी समय पर संशोधन किया जाएगा।

7th Pay Commission Update: केंद्रीय कर्मचारियों को मिली खुशखबरी, केंद्र सरकार द्वारा गयी बड़ी घोषणा

हर 6 महीने में DA बदलता है

DA changes every 6 months:लंबे समय से अटकलें लगाई जा रही थीं कि सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आठवां वेतन आयोग गठित करेगी या नहीं। लेकिन अब सरकार ने सब कुछ साफ कर दिया है. सरकार ने आठवें वेतन आयोग को संसद में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए (डीए हाइक) में बढ़ोतरी के बारे में विस्तार से बताया है. वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने लोकसभा में एक लिखित जवाब में सरकारी कर्मचारियों के वेतन से जुड़े कई सवालों के जवाब दिए|

7th Pay Commission DA, Fitment Factor Hike News: अगले महीने DA में भारी बढ़ोतरी, Fitment Factor पर अपडेट चेक करें

HOMEPAGEPMKISANOJANAA

Leave a Comment

close button