7th Pay Commission: जल्द मिलेगी खुशखबरी, इतना बढ़ जाएगा Dearness Allowance

7th Pay commission:अगर आप या आपके परिवार कोई सदस्य केंद्र सरकार का कर्मचारी है तो यह खबर आपको खुश करने वाली है। केंद्रीय कर्मचारियों लिए एक बार फिर खुशखबरी आई है। श्रम मंत्रालय की ओर से जुलाई month का AICPI इंडेक्स डेटा जारी किया गया है। इसमें जून की तुलना में 0.7 अंक की वृद्धि हुई है। जून में यह आंकड़ा 129.2 था, जो जुलाई में बढ़कर 129.9 हो गया है। इस बढ़ोतरी से अगले साल जनवरी में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का रास्ता साफ हो गया है|

7th Pay Commission

डेटा हर महीने के अंतिम कार्य दिवस पर जारी किया जाता है।

The data is released on the last working day of every month:केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते का अनुमान एआईसीपीआई इंडेक्स के आधार पर लगाया जाता है। श्रम मंत्रालय ने अखिल भारतीय consumerमूल्य सूचकांक के आंकड़े जारी किए हैं। सूचकांक 88 केंद्रों और पूरे देश के लिए तैयार किया गया है। AICPI हर महीने के अंतिम कार्य दिवस पर जारी किया जाता है। हालांकि यह आंकड़ा एक महीने पहले का है। मतलब जुलाई का आंकड़ा अगस्त के अंत में आता है। इसी तरह अगस्त का आंकड़ा सितंबर के अंत में आता है।

7th Pay Commission DA Hike Fitment Factor: केंद्रीय कर्मियों का DA Hike समेत हो सकते 3 बड़े ऐलान!

4 फीसदी डीए बढ़ोतरी की उम्मीद

4 percent DA hike expected:मीडिया रिपोर्ट्स कहा जा रहा है कि सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. पहले कहा जा रहा था कि डीए बढ़ाने का फैसला जुलाई के अंत में लिया जा सकता है, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. अब Possibilityहै कि सितंबर माह में नवरात्रि के समय कर्मचारियों को डीए हाइक का तोहफा दिया जा सकता है.4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34 फीसदी से बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा. सरकार ने इस साल मार्च महीने में कर्मचारियों का डीए बढ़ाया था। फिर DA में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की गई और इसे 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया गया. गौरतलब है डीए कर्मचारियों के वेतन ढांचे का हिस्सा है।

7th Pay Commission DA, Fitment Factor Hike News: अगले महीने DA में भारी बढ़ोतरी, Fitment Factor पर अपडेट चेक करें

श्रम मंत्रालय ने जारी किए आंकड़े

The figures are released by the Labor Ministry:केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते का अनुमान एआईसीपीआई इंडेक्स के आधार पर ही लगाया जाता है। श्रम ministryने अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आंकड़े जारी किए हैं। सूचकांक 88 केंद्रों और पूरे देश के लिए तैयार किया गया है। AICPI हर महीने के अंतिम कार्य दिवस पर जारी किया जाता है।

7th Pay Commission Salary Hike : DA को लेकर बड़ी खबर, अकाउंट में बढ़कर आएंगे इतने पैसे

ऐसे समझें फिटमेंट फैक्टर

Understand fitment factor like this:फिटमेंट फैक्टर केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों के लिए मूल वेतन तय करता है। यानी कर्मचारियों को मिलने वाले वेतन में इसकी बड़ी भूमिका होती है. इससे केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में ढाई गुना से ज्यादा की Growthहो जाती है। सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों का वेतन भत्तों के अलावा उनके मूल वेतन और फिटमेंट फैक्टर के आधार पर तय किया जाता है। यानी इसमें बढ़ोतरी से सैलरी में इजाफा होना तय है|

Leave a Comment

close button