7th Pay Commission: 50 लाख कर्मचारियों का फिर से बढ़ने वाला है वेतन

जल्द ही केंद्र सरकार द्वारा एक बार फिर से लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को एक बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार July में एक बार फिर से DA increase कर सकती है। इस बार DA में 4% बढ़ोतरी किये जाने की उम्मीद जताई जा रही है। मंहगाई भत्ते में बढ़ोतरी होने से केंद्र सरकार के लगभग 50 लाख कर्मचारियों के वेतन में एक बार फिर से बढ़ोतरी होगी। बढ़ती मंहगाई के चलते केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगाई से राहत देने के लिए उनके वेतन/ पेंशन में DA component जोड़ा गया है। महंगाई भत्ते में संशोधन AICPI Index के आधार पर ही किया जाता है।

जैसा कि हम जानते हैं, वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को 34% मंहगाई भत्ते (DA) का लाभ मिल रहा है, और जुलाई में एक बार फिर से DA बढ़ने की उम्मीद है, लेकिन केंद्र सरकार जल्द ही वेतन आयोग को खत्म करने पर विचार कर रही है। हालांकि अभी तक इस मामले में सरकार की ओर से कोई आधिकारिक नोटिस नहीं आया है। केंद्र सरकार 8वें आयोग की जगह नया फॉर्मूला तैयार करने पर विचार कर रही है। Level matrix 1 से 5 वाले केंद्रीय कर्मचारी का वेतन कम से कम 21 हजार हो सकता है। साथ ही वेतनमान को खत्म कर नया फॉर्मूला साल 2024 में लागू किया जा सकता है. अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में सभी अलग-अलग स्तरों के हिसाब से बढ़ोतरी की जाएगी.

कितने फीसदी बढ़ोतरी होगी महंगाई भत्ते में

केंद्र सरकार द्वारा इस साल एक बार महंगाई भत्ते को 3% बढ़ाया जा चुका है और जल्द ही एक बार फिर से जुलाई महीने में मंहगाई भत्ता 4% बढ़ाये जाने की उम्मीद जताई जा रही है। वर्तमान समय में केंद्रीय कर्मचारियों को 34% की दर से DA का लाभ मिल रहा है। जुलाई में फिर से मंहगाई भत्ता में बढ़ोतरी होने से DA की दर 38% हो जाएगी। अगर केंद्र सरकार द्वारा DA में वृद्धि की जाती है तो इससे करीब 50 लाख से भी अधिक Central employees को इसका लाभ प्राप्त होगा और उनका वेतन एक बार फिर से बढ़ जायेगा।

मंहगाई भत्ता बढ़ने से वेतन में होगा इतना इजाफा

अगर 1 जुलाई 2022 से मंहगाई भत्ते को बढ़ाकर 38% किया जाता है तो, हर grade के केंद्रीय कर्मचरियों का वेतन उनके Pay scale के आधार पर बढ़ेगा। इससे सबसे अधिक फायदा उन केंद्रीय कर्मचारियों को होगा, जिनकी Basic salary करीब 56,900 रुपये है, और ऐसे कर्मचारियों को वर्तमान समय में हर महीने कुल 19,346 रुपये DA का लाभ मिल रहा है। DA की दर बढ़कर 38% होने पर भत्ते की मासिक रकम करीब 21,622 रुपये हो जाएगी। इसका मतलब यह है कि इन employees की monthly salary करीब 2,276 रुपये और yearly salary करीब 27,312 रुपये बढ़ जाएगी।

Leave a Comment

close button