7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों लिए बड़ी खुशखबरी, अकाउंट में आएंगे 21622 रुपये

7th Pay Commission :केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। महंगाई भत्ता 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया गया है. लेकिन, सरकार की ओर से इसकी घोषणा होनी बाकी है। वहीं इसके भुगतान को लेकर चर्चा है कि यह कब होगा। ऐसे में Zee Business को एक्सक्लूसिव जानकारी मिली है कि इसकी घोषणा और भुगतान दोनों ही सितंबर महीने में किया जाएगा. यह तिथि भी निश्चित है। आपको बता दें, मूल वेतन के बाद डीए ही एकमात्र घटक है जो केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन को बढ़ाता है।

7th Pay Commission

महंगाई भत्ते की गणना कैसे होगी?

How will dearness allowance be calculated: डीए की अगली किस्त सितंबर के वेतन के साथ दिए जाने की संभावना है। यह अनुमान लगाना काफी आसान है कि महंगाई भत्ते की गणना कैसे की जाती है। महंगाई भत्ते (डीए हाइक) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद इसकी गणना मूल वेतन पर की जा सकती है. अगर किसी का वेतन 20,000 Rs है, तो 4 प्रतिशत की दर से उसके वेतन एक महीने में 800 रुपये वृद्धि होगी।

7th Pay Commission Salary Update: नवरात्रों पर सरकारी कर्मचारियों को तोहफा! 96,000 तक बढ़ेगा वेतन

अधिकतम बेसिक पर 38% DA कैलकुलेशन

Calculation of 38% DA on maximum basic: सातवें वेतन आयोग के मुताबिक अगर महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जाती है तो कुल डीए 38 फीसदी हो जाएगा. यदि आप अधिकतम वेतन सीमा गणना करते हैं, तो आपको 56,900 RS के मूल वेतन हर महीने डीए के रूप में 21622 RS मिलेंगे। कुल वार्षिक महंगाई भत्ता 2,59,464 रुपये होगा।

7th Pay Commission : AICPI Index में हुई वृद्धि, सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में होगी बंपर बढ़ोतरी

28 सितंबर को हो सकता ऐलान

May be announced on 28 September: सातवें वेतन आयोग के तहत अब केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 34 प्रतिशत की दर से डीए और डीआर का भुगतान किया जा रहा है. लेकिन, सितंबर में यह बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा। सूत्रों ने Zee Business Digital को बताया कि 28 सितंबर को होने वाली कैबिनेट बैठक में इसकी घोषणा की जा सकती है. केंद्रीय कर्मचारियों को यह तोहफा नवरात्रि के दौरान मिलेगा और इसका भुगतान 30 सितंबर से शुरू होगा।

7th Pay Commission Salary Hike: 5% तक बढ़ेगा DA, नए फॉर्मूले से बदल जाएगा कैलकुलेशन

जानें कितनी बढ़ जाएगी सैलरी

Know how much salary will increase: सातवें वेतन आयोग के मुताबिक कर्मचारियों को 38 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिलेगा. अगर हम अधिकतम वेतन की गणना करें तो 56,900 रुपये मूल वेतन पर 21622 रुपये हर महीने डीए रूप में मिलेंगे यानी इस वेतनमान के लोगों को सालाना 2,59,464 लाख रुपये का लाभ मिलेगा।

7th Pay Commission DA Arrear : सरकारी कर्मचारियों के खाते में आया बकाया DA एरियर का पैसा

Leave a Comment

close button