7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को कब से मिलेगा 18 महीने का एरियर, चेक DA Arear Update

7th Pay Commission DA Arear Update: केंद्र सरकार (Central Govt) अपने कर्मचारियों (CG Employees) को एक के बाद एक खुशखबरी देने वाली है। मंहगाई भत्ते (DA Hike news) पर जल्द ही फैसला आने वाला है और इसके साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही उनका 18 महीने का बकाया डीए (18 months due DA) भी मिलने वाला है। लम्बे समय से सभी केंद्रीय कर्मचारी अपने रुके हुए मंहगाई भत्ते का इंतजार कर रहे हैं।

कर्मचारियों का जनवरी 2020 से लेकर जून 2021 तक का DA रुका हुआ है और सभी केंद्रीय कर्मचारी दो साल से इसके भुगतान की मांग कर रहे हैं। जानकारी के अनुसार जल्द ही सम्बंधित विभाग द्वारा एक बैठक का आयोजन कराया जायेगा और इस बैठक में डीए एरियर भुगतान (DA Arear Payment) के मामले पर बातचीत भी की जाएगी। सभी केंद्रीय कर्मचारियों (Central Govt Employees) को उम्मीद है कि जल्द ही सरकार उनके पक्ष में फैसला सुनाएगी।

जानें कब मिलेगा कर्मचारियों को 18 महीने का बकाया महंगाई भत्ता

जैसे कि हम जानते हैं कि केंद्रीय कर्मचारियों का 18 महीने का मंहगाई भत्ता (18 months dearness allowance) अभी तक कर्मचारियों को नहीं मिला है और सभी कर्मचारी बेसब्री से इसका इंतजार कर रहे हैं। जानकारी के अनुसार कर्मचारियों के जनवरी 2020 से जून 2021 तक के यानी 18 महीने के डीए एरियर (18 months DA arrear) पर जल्द ही फैसला आने की उम्मीद जताई जा रही है। 18 महीने से रुके हुए महंगाई भत्ते (DA) पर फैसला आने के बाद कर्मचारियों को लगभग 1.5 लाख रुपये तक की बकाया राशि का लाभ प्राप्त होगा। केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन बैंड और संगठनात्मक ढांचे द्वारा ही डीए की बकाया राशि निर्धारित की जाएगी।

क्यों रोक दिया गया कर्मचारियों का DA Arear

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि वर्ष 2020-21 में पूरी दुनिया कोरोना महामारी के बुरे प्रकोप से बहुत परेशान थी। इसी कारणवश देशभर में कई तरह के उतार-चढ़ाव देखने को मिले। इसी महामारी के चलते केंद्र सरकार ने सभी केंद्रीय कर्मचारी का 18 महीना के डीए एरियर (18 Month Da Arear Update) के पैसे को रोक दिया था। जिसकी वजह से सभी केंद्रीय कर्मचारियों ने लंबे समय से डीए का भुगतान करने के लिए केंद्र सरकार के सामने अपनी मांग रखी है।और अभी तक यह मांग जारी है।

फिलहाल सभी कर्मचारियों को उम्मीद है कि इस विषय पर फैसला जारी होगा, किंतु अभी केंद्र सरकार (Central Employees) की तरफ से कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है। जानकारी के अनुसार अगर केंद्र सरकार द्वारा सभी कर्मचारियों को 18 महीने के कुल डीए एरियर (18 months total DA arrears) का भुगतान अगर समय पर सेटेलमेंट के माध्यम से करती है तो अलग -अलग स्तर के कर्मचारियों को उनके वेतन के अनुसार बकाया डीए राशि (DA Amount Payment) का भुगतान किया जाएगा।

pmkisanyojanaa Home PageClick Here

Leave a Comment

close button