7th Pay Commission DA Hike Fitment Factor: केंद्रीय कर्मियों का DA Hike समेत हो सकते 3 बड़े ऐलान!

7th Pay Commission DA Hike Fitment Factor Latest Update: केंद्र सरकार के कर्मचारियों (central government employees) के लिए सितंबर का महीना काफी खास रहने वाला है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक त्योहारी सीजन से पहले अगले महीने dearness allowance (DA Hike), arrears और fitment factor में बढ़ोतरी पर बड़ा ऐलान किया जा सकता है. अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में जबरदस्त बढ़ोतरी हो सकती है।

7th Pay Commission

7th Pay Commission: 4 प्रतिशत डीए बढ़ोतरी की उम्मीद

मीडिया रिपोर्ट्स में उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी (DA of central employees by 4 percent)कर सकती है. पहले कहा जा रहा था कि जुलाई के अंत में DA बढ़ाने का फैसला लिया जा सकता है, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. अब संभावना है कि सितंबर माह में नवरात्रि (Navratri) के दौरान कर्मचारियों को DA Hike का तोहफा दिया जा सकता है.

4 प्रतिशत की वृद्धि के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34 प्रतिशत से बढ़कर 38 प्रतिशत (DA 34% to 38%) हो जाएगा। सरकार ने इस साल मार्च महीने में कर्मचारियों का DA बढ़ाया था. फिर डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की गई और इसे 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी किया गया. यह ध्यान देने योग्य है कि DA कर्मचारियों के वेतन ढांचे का हिस्सा है।

सरकार महंगाई दर के हिसाब से DA तय करती है. ताकि किसी भी तरह से कर्मचारियों की जीवनशैली प्रभावित न हो। सरकार के महंगाई भत्ते में वृद्धि से देश के 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा.

AICPI data की अहम भूमिका

सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता तय करने में AICPI Index महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। June AICPI index के 129.2 अंक पर आने के बाद कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही है. फरवरी के बाद AICPI index में जोरदार उछाल आया है।

जनवरी 2022 में AICPI index का आंकड़ा 125.1 था, जो फरवरी में 125 पर आ गया था। वहीं, मार्च में इसमें फिर से उछाल आया और यह 126 अंक पर पहुंच गया। इसके बाद यह अप्रैल में भी बढ़कर 127.7 हो गया। इसके बाद भी बढ़त जारी रही और मई में यह 129 अंक पर पहुंच गई, जबकि जून में 129.2 अंक पर पहुंच गई।

DA बकाया पर फैसला संभव

अन्य तोहफों की बात करें तो केंद्रीय कर्मचारी का लंबे समय से लंबित एरियर (pending arrears) भी उन्हें सितंबर माह में देने का ऐलान किया जा सकता है. कोविड-19 के चलते सरकार ने कर्मचारियों का डीए जनवरी 2020 से जून 2021 तक रोक रखा था. कर्मचारी लगातार अपने बकाया डीए के भुगतान (payment of their outstanding DA Arrears) की मांग कर रहे हैं. अगर केंद्र इस 18 महीने के बकाया डीए (outstanding DA for this 18 months) के भुगतान की घोषणा करता है तो केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन ( salary of the central employees) में एक बड़ी राशि जुड़ जाएगी

fitment factor पर हो सकती है अनाउंसमेंट

डीए वृद्धि (DA hike) के साथ ही केंद्रीय कर्मचारी ( central employees) लंबे समय से मांग कर रहे हैं कि उनका fitment factor भी बढ़ाया जाए। फिलहाल यह 2.57 फीसदी है, जिसे बढ़ाकर 3.68 फीसदी करने की कोशिश की जा रही है. इससे पहले आई खबरों में उम्मीद जताई जा रही थी कि नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत से पहले कर्मचारियों के Fitment Factor पर फैसला आ सकता है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अब एक बार फिर सितंबर में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की उम्मीद के साथ इस मद में भी बढ़ोतरी की संभावना बढ़ गई है

ऐसे समझें फिटनेस फैक्टर (Fitment Factor)

Fitment Factor केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों के मूल वेतन का निर्धारण करता है। यानी कर्मचारियों को मिलने वाली सैलरी में इसकी बड़ी भूमिका होती है। इससे केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में ढाई गुना से अधिक की वृद्धि हो जाती है। 7th Pay Commission की सिफारिशों के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों का वेतन (salary of central employees) भत्तों के अलावा उनके मूल वेतन और fitment factor के आधार पर तय होता है. यानी इसमें बढ़ोतरी से सैलरी में बढ़ोतरी होना तय है। पिछली बार साल 2016 में fitment factor बढ़ाया गया था।

HOMEPAGEPM KISAN YOJANAA

Leave a Comment

close button