7th Pay Commission DA update: इस दिवाली कर्मचारियों को केंद्र सरकार की ओर से मिलेगा मिलेगा बड़ा तोहफ़ा?

7th Pay Commission DA update: दिवाली से पहले केंद्र सरकार के कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा बदलाव आ सकता है। सितंबर के आखिरी तक में केंद्र की मोदी सरकार कर्मचारियों को अन्य भत्तों के साथ 4 फीसदी महंगाई भत्ता दे सकती हैं। दशहरे से पहले फिटमेंट फैक्टर और डीए एरियर पर भी विचार किया जा सकता है।  ऐसा हुआ तो न सिर्फ बेसिक सैलरी 26000 रुपये होगी बल्कि एरियर का भी भुगतान किया जा सकेगा।

7th Pay Commission

कितना बढ़ सकता है कर्मचारियो का DA (DA Hike Update)

7th Pay Commission Salary Hike : DA को लेकर बड़ी खबर, अकाउंट में बढ़कर आएंगे इतने पैसे

DA Hike Update: दरअसल, मौजूदा समय में केंद्रीय कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर 2.57 फीसदी है और कर्मचारी लगातार इसे बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। आपको बता दें, आने वाले चुनाव से पहले मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर को बढ़ा सकती है। फिटमेंट फैक्टर को 2.57 फीसदी से बढ़ाकर 3.68 फीसदी किया जा सकता है।  अगर सहमति हुई तो इससे मूल वेतन 8000 और मूल वेतन 18000 से बढ़कर 26000 हो जाएगा। इससे 52 लाख से अधिक कर्मचारियों को लाभ होगा।  पिछली बार 2017 में प्रवेश लेवल के मूल वेतन को 7000 रुपये से बढ़ाकर 18000 रुपये प्रति महीने किया गया था।

7th Pay Commission: जल्द मिलेगी खुशखबरी, इतना बढ़ जाएगा Dearness Allowance

डीए बकाया पर विचार किया जा सकता है

DA Increment Latest Update: इधर, जनवरी 2020 से जून 2021 तक 18 माह से बकाया बकाया पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है, हालांकि कर्मचारी एवं पेंशनभोगी संघ लगातार सरकार से चर्चा कर रहे हैं और दावा किया जा रहा है कि जल्द ही इसका समाधान किया जाएगा.  हालांकि सरकार की ओर से कोई संकेत नहीं मिला है।  हाल ही में पेंशनभोगी संगठन ने एक ज्ञापन लिखा था और ‘स्टाफ साइड’ की राष्ट्रीय परिषद के सचिव शिव गोपाल मिश्रा ने भी 18 अगस्त को कैबिनेट सचिव और राष्ट्रीय परिषद (जेसीएम) के अध्यक्ष को पत्र लिखा था।  अगर फैसला हो जाता है तो 1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारी पेंशनभोगियों को वेतन पेंशन में 2 लाख तक का लाभ मिलेगा।  हालांकि अभी तक सरकार की तरफ से कोई पुष्टि या आधिकारिक बयान नहीं आया है।

7th Pay Commission DA, Fitment Factor Hike News: अगले महीने DA में भारी बढ़ोतरी, Fitment Factor पर अपडेट चेक करें

सरकार का DA बढ़ने पर क्या है विचार?

DA Increment Latest News: केंद्रीय कर्मचारियों का मूल वेतन तय करने में फिटमेंट फैक्टर अहम भूमिका निभाता है।  इससे केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में ढाई गुना से ज्यादा की बढ़ोतरी हो जाती है।  फिटमेंट फैक्टर के आधार पर संशोधित मूल वेतन की गणना पुराने मूल वेतन से की जाती है।  इसके लागू होने से केंद्रीय कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन स्तर मैट्रिक्स 1 से 26,000 रुपये से शुरू हो जाएगा।  खबरों के मुताबिक माना जा रहा है कि इसके लिए एक मसौदा भी तैयार किया जाएगा, जिसे जल्द ही केंद्र सरकार के साथ साझा किया जाएगा.

7th Pay Commission DA Hike Fitment Factor: केंद्रीय कर्मियों का DA Hike समेत हो सकते 3 बड़े ऐलान!

कब तक बढ़ सकती है कर्मचारियो की सैलरी?

When DA Will increase: कर्मचारी संगठन ने सरकार को बातचीत से समझौता करने का सुझाव दिया है। माना जा रहा है कि वित्त मंत्रालय के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग और व्यय विभाग (डीओपीटी) के अधिकारियों के संयुक्त सलाहकार तंत्र (जेएसएम) की बैठक जल्द हो सकती है। अगर सरकार बकाया का भुगतान करती है, तो 48 लाख कर्मचारियों और 68 लाख से अधिक पेंशनभोगियों को इसका लाभ मिलेगा।  कर्मचारियों को उनके वेतन बैंड के अनुसार डीए बकाया राशि मिलेगी। लेवल-1 कर्मचारियों का डीए बकाया 11,880 रुपये से 37,554 रुपये, लेवल-13 (7वां सीपीसी मूल वेतनमान 1,23,100 रुपये से 2,15,900 रुपये) या लेवल-14 (वेतनमान) कर्मचारियों को 1,44,200 रुपये मिलेगा। 

Leave a Comment

close button