7th pay commission Latest update: 14 करोड़ लोगों के अकाउंट में सरकार डालेगी इतना पैसा, फेस्टिवल पर मिलने वाली है इतनी बड़ी खुशी

7th pay commission Latest update: सब कुछ ठीक रहा तो विजयादशमी से पहले लगभग 14 करोड़ लोगों के बैंक खातों में केंद्र सरकार पैसा ट्रांसफर करेगी।इसमें पीएम किसान योजना के तहत बारहवीं किस्त और सातवें वेतन आयोग के तहत भत्ते हैं।सब कुछ ठीक रहा तो केंद्र सरकार विजयादशमी से पहले करीब 14 करोड़ लोगों के बैंक खाते में पैसा डालने का सोच रही !

7th pay commission

28 सितंबर को होने वाली है बैठक

दरअसल, कल यानी 28 सितंबर को होने वाली कैबिनेट की बैठक में सरकारी कर्मियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते/राहत (DA/DR) को मंजूरी मिलने की संभावना जताई जा रही है|

कितने लोगों को होने वाला है फायदा जानिए यहां!

उम्मीद की जा रही है कि डीए/डीआर को चार प्रतिशत तक बढ़ाया जा सकता है।अगर ऐसा होता है तो 1 करोड़ से ज्यादा कर्मियों और पेंशनभोगियों का DA/DR बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा.ये बढ़े हुए भत्ते सितंबर की आय के साथ आएंगे।
जुलाई और अगस्त का भी बकाया हो सकता है।बता दें कि सरकारी कर्मियों की संख्या 48 लाख है, जबकि 68 लाख से अधिक पेंशनभोगी हैं।

PM kisan Money: वहीं, 30 सितंबर को केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की बारहवीं किस्त यानी पीएम किसान किस्त आ सकती है।इसके तहत 12 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 2000 रुपये ट्रांसफर किए जा सकते हैं।हालांकि सरकार के माध्यम से पैसे के हस्तांतरण की तारीख के बारे में कोई सम्मानजनक बयान नहीं दिया गया है, लेकिन उम्मीद है कि विजयादशमी से पहले किसानों को बारहवीं किस्त दी जाएगी।

Latest update: दरअसल, सरकार ने वर्ष 2019 के भीतर ही पीएम किसान योजना की शुरुआत की थी।योजना के तहत, सरकार आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को हर 12 महीने में 6000 रुपये प्रदान करती है।

यह राशि 3 किश्तों में दी जाती है।

पीएम किसान योजना के तहत अब तक किसानों के खाते में कुल 11 किश्त आ चुकी हैं।11,19,83,555 करोड़ किसानों के बैंक खाते में अंतिम किश्त हस्तांतरित की जा चुकी है।अब बारहवीं किश्त के लिए 12 करोड़ से ज्यादा लोगो को इसका कवर दिया गया है।

इसके लिए ई-केवाईसी अनिवार्य है

E-KYC: PM किसान की किसी भी योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों का EKYC करना अनिवार्य हो गया है । जिन किसानों ने अभी तक ekyc नही कराई है उन्हे किसी भी योजना का लाभ उठा पाना मुश्किल हो सकता है।

अपना आवेदन अपडेट करें

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसी परेशानी से गुजर रहे हैं तो उसका जल्द समाधान करें। इसके लिए आप असिस्ट लाइन नंबर पर कॉल करके या मेल आईडी पर मेलिंग की मदद से उत्तर प्राप्त कर सकते हैं। – पीएम किसान की हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) या 011-23381092 पर संपर्क किया जा सकता है। आप अपनी शिकायत ईमेल आईडी ([email protected]) पर भी भेज सकते हैं। यदि आपने अभी तक लागू नहीं किया है, तो प्रतिष्ठित इंटरनेट साइट pmkisan.gov.in का उपयोग करके स्वयं की जांच करें।

अपनी किस्त का स्टेटस इस तरह चेक करें

1. किस्त का स्टेटस देखने के लिए आप पीएम किसान की इंटरनेट साइट पर जाएं।

2. अब फार्मर्स कॉर्नर पर क्लिक करें।

3. अब Beneficiary Status ऑप्शन पर क्लिक करें।

4. अब आपके साथ एक बिल्कुल नया वेब पेज खुलेगा।

5. यहां आप अपनी आधार नंबर, फ़ोन नंबर इनपुट करें।

6. इसके बाद आपको अपने स्टेटस के बारे में पूरे तथ्य मिल जाएंगे।

Leave a Comment