7th Pay Commission Salary Hike : DA को लेकर बड़ी खबर, अकाउंट में बढ़कर आएंगे इतने पैसे

7th Pay Commission Salary Hike News: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है कि जो कर्मचारी अपने वेतन में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं, उनके लिए वेतन से जुड़ा एक बड़ा अपडेट आया है। मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार अगले महीने यानी कि अगस्त महीने में कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी मिलेगी और साथ ही सैलरी में भी बढ़ोतरी होगी। केंद्र सरकार अगस्त 2022 के पहले सप्ताह में होने वाली अपनी अगली कैबिनेट बैठक में महंगाई भत्ते (DA) वृद्धि के संबंध में घोषणा कर सकती है।

DA में 5% से 6% तक वृद्धि

वेतन आयोग, केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों को लाभ प्रदान करने और देश की वर्तमान आर्थिक स्थिति के संबंध में उनके वेतन की संरचना में परिवर्तन करने के लिए बनाया गया है। उत्तर प्रदेश राज्य ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों के लिए 7th Pay Commission लागू किया है। आंकड़ों का विश्लेषण करके केंद्र सरकार के तहत काम करने वाले उत्तर प्रदेश राज्य के कर्मचारियों को संघ द्वारा लागू किए गए 7th Pay Commission से लाभ प्राप्त होता है, क्योंकि सरकार द्वारा उन्हें बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता मिलता है। जानकारी के अगस्त माह में होने वाली कैबिनेट बैठक में मंहगाई भत्ता पर चर्चा की जाएगी और उम्मीद जताई जा रही है कि DA में 5% से 6% तक वृद्धि हो सकती है।

मंहगाई भत्ता (DA) वह फैक्टर है जिसकी गणना देश की वर्तमान आर्थिक स्थिति के आधार पर की जाती है। यह मंहगाई भत्ता हर साल जनवरी और जुलाई महीनों में यानी कि दो बार संशोधित किया जाता है। फिलहाल वर्ष 2022 के दूसरे सत्र का DA अभी तक लागू नहीं हुआ है और जल्द ही लागू किया जायेगा। उत्तर प्रदेश राज्य के तकरीबन 21 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते के तहत अच्छी सैलरी मिलती है। 7वें वेतन आयोग के अनुसार विभिन्न पदों पर कार्यरत कर्मचारियों के वेतन पर्ची पर अलग-अलग महंगाई भत्ता राशि मिलती है, क्योंकि सभी कर्मचारियों को उनके वेतन के अनुसार ही मंहगाई भत्ता मिलता है।

7th Pay Commission Fitment Factor Latest Update

जानकारी के अनुसार अब DA में नए सत्र की बढ़ोतरी 1 जुलाई, 2022 के आधार पर ही लागू की जाएगी। सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को भी जुलाई 2022 से डीए में बढ़ोतरी के प्रभावी होने की अवधि तक उनका बकाया भी प्राप्त होगा। केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी होने के अलावा, कर्मचारियों के बढ़े हुए फिटमेंट फैक्टर को शामिल करने के साथ ही कर्मचारियों के मूल वेतन में भी बढ़ोतरी होगी। जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार जल्द ही फिटमेंट फैक्टर में भी बढ़ोतरी को मंजूरी दे सकती है और इससे कर्मचारियों की सैलरी में भी अच्छी खासी वृद्धि होगी। जैसा की हम जानते ही हैं कि सरकारी कर्मचारी संघ लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी की मांग कर रहा था। अभी तक Fitment factor 2.57% है और इसे बढ़ाकर 3.68% तक करने की मांग की जा रही है।

सरकार DA के बाद बढ़ा सकती है ये भत्ता

केंद्रीय कर्मचारियों (Central employees) को एक बार फिर बड़ी सौगात मिल सकती है। सरकार DA के साथ एक और भत्ता बढ़ाने पर विचार कर रही है. अगर सरकार ऐसा करती है तो निश्चित तौर पर वेतन में काफी इजाफा होगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार DA बढ़ाने के साथ-साथ HRA भी बढ़ा सकती है। दरअसल, एक बार फिर DA बढ़ने की उम्मीद है, जो बढ़कर 38 से 39 फीसदी हो सकता है। वहीं DA में बढ़ोतरी के साथ HRA भी बढ़ने की उम्मीद है।

DA के साथ-साथ HRA भी बढ़ने की उम्मीद है। इससे पहले house rent allowance में पिछले साल जुलाई में बढ़ोतरी की गई थी। तब सरकार ने DA बढ़ाकर 28% कर (DA to 28%) दिया था। अब जब DA 40 फीसदी के करीब होने वाला है तो ऐसे में HRA में संशोधन भी तय माना जा रहा है।

कर्मचारी का HRA उस शहर की कैटेगरी के हिसाब से तय होता है जहां वो काम करता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक X कैटेगरी के शहरों में रहने वाले या काम करने वाले सरकारी कर्मचारियों के लिए HRA में DA की तरह ही 4 से 5% की बढ़ोतरी होने की संभावना है। मौजूदा समय में इन शहरों के कर्मचारियों को मूल वेतन का 27 फीसदी HRA मिलता है। उसी वाई श्रेणी के लिए HRA में दो प्रतिशत की वृद्धि संभव है। वर्तमान में इन कर्मचारियों को 18 से 20 प्रतिशत HRA मिलता है। वही HRA जेड कैटेगरी के शहरों के लिए 1 फीसदी तक बढ़ाया जा सकता है, उन्हें फिलहाल 9 से 10 फीसदी की दर से HRA दिया जा रहा है।

pmkisanyojanaa Home PageClick Here

Leave a Comment

close button