7th Pay Commission Update: DA के साथ केंद्रीय कर्मचारियों के अन्य भत्ते में भी हो सकती है बढ़ोतरी

7th Pay Commission Update: जैसे की सभी जानते हैं केंद्रीय कर्मचारी लम्बे समय से मंहगाई भत्ते (DA) को बढ़ने की मांग कर रहे हैं और जानकारी के अनुसार जल्द ही कर्मचारियों का इंतजार खत्म होने वाला है और जल्द ही उन्हें बढ़ोतरी के साथ मंहगाई भत्ता मिलने वाला है। केंद्र सरकार द्वारा अपने सभी केंद्रीय कर्मचारियों को इस साल DA के अलावा कई अन्य तोहफे का लाभ दिए जाने की उम्मीद जताई जा रही है।

जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारियों के HRA में भी बढ़ोतरी किये जाने की उम्मीद जताई जा रही है। जैसे कि जानकारी मिली है केंद्र सरकार द्वारा पिछले साल जुलाई महीने में केंद्रीय कर्मचारियों के HRA में बढ़ोतरी की गयी थी और उसके बाद महंगाई भत्ते को भी बढ़ाया गया था।जैसे कि सभी जानते हैं कि एक बार फिर से मंहगाई भत्ते में वृद्धि होने वाली है, तो साथ ही HRA बढ़ने की भी उम्मीद जताई जा रही है।

यहां हम बताएंगे कि सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों का HRA कैसे तय किया जाता है? 50 लाख से अधिक जनसंख्या वाले शहर X कैटेगरी के अंतर्गत आते हैं। इसके अलावा जिन शहरों की आबादी 5 लाख से ज्यादा होती है वे शहर Y कैटेगरी के अंतर्गत शामिल किये जाते हैं। इसके अलावा, जिन शहरों की जनसंख्या 5 लाख से कम है, वे शहर Z कैटेगरी के अंतर्गत आते हैं।इसका मतलब यह है कि कर्मचारियों का HRA जिस शहर में वह काम कर रहा है उस शहर कि आबादी पर निर्भर करता है।

शहरों की इन तीनों श्रेणी के लिए न्यूनतम HRA 5400, 3600 तथा 1800 रूपए होगा। केंद्रीय कर्मचारियों का HRA उस शहर की कैटेगरी के आधार पर तय किया जायेगा, जिस शहर में वह कर्मचारी काम करता है। X कैटेगरी के अंतर्गत आने वाले शहरों में कार्यरत कर्मचारियों के HRA में 4 से 5% तक की बढ़ोतरी की जा सकती है।

7th Pay Commission Update: कर्मचारियों को वर्तमान में कितने फीसदी मिलता है HRA?

वर्तमान में देखा जाये तो X कैटेगरी के अंतर्गत आने वाले शहरों में कार्यरत सरकारी कर्मचारियों को बेसिक सैलरी का 27% HRA का लाभ प्राप्त होता है। साथ ही, Y कैटेगरी के अंतर्गत आने वाले शहरों में कार्यरत कर्मचारियों के HRA में 2% की वृद्धि हो सकती है। वर्तमान में इन केंद्रीय कर्मचारियों को 18 से 20% तक HRA का लाभ प्राप्त हो रहा है। इसके अलावा Z कैटेगरी के अंतर्गत आने वाले शहरों में काम करने वाले कर्मचारियों के HRA में 1% को बढ़ाया जा सकता है।

वर्तमान में ऐसे सभी कर्मचारियों को 9 से 10% तक HRA का लाभ प्राप्त हो रहा है। इस प्रकार से अंदाजा लगाया जा रहा है कि अगर केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारियों के HRA को भी बढ़ाया जाता है, तो केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में बहुत बढ़ोतरी होगी। इसके साथ ही उम्मीद की जा रही है कि अगस्त महीने में कर्मचारियों को मिलने वाले वेतन में काफी ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

Leave a Comment

close button