कर्मचारियों की सैलरी में 45,000 की बढ़ोतरी! 8 वें वेतन आयोग पर आया बड़ा अपडेट

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी अच्छी खबर है कि केंद्र सरकार एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा देने पर विचार कर रही है और साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों की Basic salary में बढ़ोतरी हो सकती है। जानकारी के अनुसार कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी के लिए केंद्र सरकार नया फॉर्मूला तैयार कर सकती है। फिलहाल अभी 8वां वेतन आयोग आने के बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है, लेकिन वेतन में वृद्धि के लिए केंद्र सरकार द्वारा नया फॉर्मूला तैयार किया जा सकता है।

Basic salary में ये बढ़ोतरी फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने से हो सकता है, इसलिए केंद्रीय कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर एक बार फिर से बढ़ाया जा सकता है। इससे बेसिक वेतन 18000 रूपये से बढ़कर 26000 रूपये हो जाएगी, फिलहाल अभी तक यह तय नहीं है कि यह कब होगा। जैसा की हम जानते हैं, इस समय देश में केन्द्रीय कर्मचारियों का Fitment फैक्टर 2.57% फीसदी है और काफी समय से कर्मचारी इसे 3.68% करने की मांग कर रहे है। जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार पर कर्मचारियों द्वारा लगातार इस मांग को लेकर दबाव बनाया जा रहा है, ऐसे में केंद्र सरकार जल्द ही Fitment factor बढ़ाने पर विचार कर सकती है।

+

7वें वेतन आयोग के तहत बने Pay matrix फिटमेंट फैक्टर पर आधारित हैं। कर्मचारियों के वेतन में Fitment factor की अहम भूमिका मानी जाती है, इससे वेतन में करीब ढ़ाई गुना तक बढ़ोतरी देखने को मिलती है। कर्मचारी की basic salary को सातवें वेतन आयोग के fitment factor 2.57 से गुणा करके निकाला जाता है।

जैसे कि, यदि किसी केंद्रीय कर्मचारी का बेसिक वेतन 18,000 रुपए है, तो भत्तों के अलावा उसका वेतन 18,000 X 2.57= 46,260 रुपए होगा। यदि किसी कर्मचारी का बेसिक वेतन 26000 रूपये है तो फिटमेंट फैक्टर 3.68 होने पर उसका वेतन 95,680 रुपये होगा यानी 26000 X 3.68 = 95,680. यानि कि वेतन में 49,420 रुपए का लाभ मिलेगा और अगर इसे बढ़ाकर 3 किया जाता है तो बेसिक वेतन कुल 21000 रुपए होगा।

क्या 7th Pay Commission के बाद आयेगा 8th Pay Commission?

जानकारी के अनुसार, सातवें वेतन आयोग के बाद आठवें वेतन आयोग के बारे में फिलहाल कोई खबर नहीं है। जानकारी के अनुसार केन्द्र सरकार इसे 7वें वेतन आयोग तक ही समाप्त करके नए तरीके से कर्मचारियों को वेतन देने की तैयारी कर रही है। केन्द्रीय कर्मचारियों को 1 अप्रैल 2022 से 7वें वेतन आयोग के तहत वेतन का लाभ मिल रहा है।

जैसा कि हम जानते हैं वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को 34% DA का लाभ मिल रहा है, और जुलाई में एक बार फिर DA बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है, लेकिन केंद्र सरकार जल्द ही वेतन आयोग समाप्त करने पर विचार कर रही है। हालांकि इस बात पर अभी तक सरकार की तरफ से कोई ऑफिसियल नोटिस सामने नहीं आया है।

केंद्र सरकार 8वें आयोग की जगह नए फॉर्मूले को तैयार करने पर विचार विमर्श कर रही है। Level matrix 1 से 5 वाले केंद्रीय कर्मचारी का वेतन कम से कम 21 हजार के बीच हो सकती है। साथ ही वेतनमान को खत्म करके वर्ष 2024 में नए फॉर्मूला लागू किया जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो सभी अलग-अलग level के हिसाब से केंद्रीय कर्मचारियों का वेतन बढ़ाया जायेगा।

Leave a Comment

close button