7th Pay Update: DA Hike से पहले सरकार का बड़ा ऐलान

7th Pay Update DA Hike: बहुत जल्द ही केंद्र सरकार सातवें कमीशन की घोषणा कर सकती है, जितने भी लोग अपने महंगाई भत्ता बढ़ने का इंतजार कर रहे थे, उनकी इंतजार बहुत ही जल्द समाप्त हो सकती है, क्योंकि लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को 7th Pay Commission का उपहार दिया जा सकता है अर्थात कुछ कर्मचारियों के सैलरी में इजाफा किया जा सकता है।

7th Pay Update

इसके साथ केंद्र सरकार ने यह पूरी तरह से क्लियर कर दिया है कि सातवां वेतन के बाद कोई अन्य वेतन लागू नहीं होगा। अब सरकारी कर्मचारी सातवें वेतन के बाद इसे अन्य वेतन का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

और इसके साथ जस्टिस माथुर ने यह कहा है कि अब वेतन आयोग की व्यवस्था पुरानी हो चुकी है, यह जरूरी नहीं कि वेतन आयोग की व्यवस्था के अनुसार किसी सरकारी कर्मचारी का सैलरी बढ़ाया जाए, ऐसे में बहुत जल्द ही केंद्र सरकार सरकारी कर्मचारियों का सैलरी में इजाफा करने के लिए अरुण जेटली के नियम का इस्तेमाल कर सकता हैं।

प्रत्येक वर्ष केंद्र कर्मचारी का सैलरी बढ़ेगा

हाल ही में वित्तीय राज्यमंत्री पकंज चौधरी ने एक सवाल यदि आठवां कमीशन आयोग नहीं आएगा, तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों का सैलरी बढ़ाने के लिए कौन सा फार्मूला अपनाया जाएगा? का जवाब देते हुए लिखित में यह कहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी करने के लिए 10 वर्ष इंतजार करने की कोई जरूरत नहीं है, अब प्रत्येक वर्ष केंद्रीय कर्मचारी के सैलरी में बढ़ावा हो सकता है।

DA Arrear का भुगतान मिलेगा

अभी कुछ ही दिनों बाद त्यौहार आने वाले है और इन त्योहारों के समय में DA में बढ़ोतरी के साथ साथ केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई तथा अगस्त माह का Arrear का पैसे का भुगतान सरकार द्वारा किया जाएगा।

सातवें वेतन पर सैलरी की बढ़ोतरी

सातवां वेतन लागू हो जाने के बाद सातवें वेतन के अनुसार केंद्र सरकार के कर्मचारियों की बेसिक सैलरी ₹18000 हो सकती है और साथ में बेसिक सैलरी ₹18000 के आधार पर प्रतिवर्ष DA में कुल बढ़ोतरी ₹6840 हो सकता है अर्थात महंगाई भत्ते में टोटल ₹720 की बढ़ोतरी हो सकती है और अधिकतम बेसिक सैलेरी ₹56,900 के आधार पर प्रतिवर्ष महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी ₹27,312 हो जाएगा।

DA कब बढ़ सकता है

जून के महीने में Consumer price index के आंकड़े को देखा जाए, तो 129.2 अंक पर पाया गया है और जुलाई महीने में जून से 0.7 अंक अधिक हो गया है अर्थात जुलाई माह में Consumer price index का आंकड़ा देखा जाए, तो 129.7 है।

धीरे धीरे Consumer price index के आंकड़ों में बढ़ोतरी होती जा रही हैं, तो इससे यह बात खेलिया है कि जनवरी 2023 में DA अर्थात महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी किया जा सकता है। DA अर्थात महंगाई भत्ता की बढ़ोतरी 5 महीने के आंकड़े के आधार पर किया जाता है, तो जनवरी 2023 तक महंगाई भत्ता बढ़ने के लिए आपको इंतजार करना पड़ेगा।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल के माध्यम से सातवें पे कमिशन के बारे में जो जानकारी दिया गया है अच्छे से समझ में आया होगा और यह आपको अच्छी तरह से मालूम चल गया होगा कि सातवा कमीशन लागू हो जाने के बाद आठवां कमीशन नहीं आएगा और महंगाई भत्ता का बढ़ने के लिए जनवरी 2023 तक इंतजार करना पड़ेगा।

pmkisanyojanaa Home PageClick Here

Leave a Comment

close button