30 जुलाई तक करवाएं Aadhaar Card Update, घर बैठे मोबाइल से ऐसे करें

Aadhaar Card Link with Bank Account: उत्तर प्रदेश राज्य के पेंशनर्स जिनमें बुजुर्ग, विधवायें और दिव्यांग लोग शामिल हैं के लिए अच्छी खबर है। जैसे कि सभी जानते हैं कि यूपी राज्य में राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत पेंशनर्स के लिए अपना बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक करवाना अनिवार्य है। इसके बाद भी अभी तक तकरीबन 42 हजार से अधिक पेंशनर्स ने अपना खाता आधार कार्ड से लिंक करके अपडेट नहीं किया है।

सभी पेंशनर्स को 30 जुलाई से पहले अपना बैंक खाता आधार के साथ अपडेट करवाना अनिवार्य है अन्यथा उनकी पेंशन रोक दी जाएगी है। दरअसल, जनपद में कुल 86,702 बुजुर्ग ऐसे हैं, जो वृद्धावस्था पेंशन (old age pension) का लाभ ले रहे हैं, लेकिन अभी तक 42624 बुजुर्गों ने अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक (Link bank account with aadhar card) नहीं करवाया है। इसी के चलते यूपी राज्य सरकार ने इस मामले को गंभीरता से फैसला लेते हुए सभी जिलाधिकारियों को आदेश दिया है कि 11 जुलाई से 30 जुलाई 2022 तक विकास खंड स्तर पर शिविर लगाए जायें और शिविर के माध्यम से पेंशनर्स के आधार को लिंक करवाया जाये। आधार वेरिफिकेशन (Aadhaar Verification) होने से पेंशनर्स को बैंक शाखा, नाम और IFSC कोड में किसी भी प्रकार का परिवर्तन होने पर पेंशन प्राप्त करने में कसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

इसके अलावा शासन ने आदेश दिया है कि सच्चाई छिपाकर योजना का लाभ प्राप्त करने वाले पेंशनर्स को में लाभ से वंचित किया जायेगा और साथ उनके खिलाफ करवाई भी की जाएगी। राज्य में धोखाधड़ी से पेंशन प्राप्त करने वाले लोगो की पहचान करने के लिए ही पेंशनर्स का आधार प्रमाणीकरण (Aadhaar authentication of pensioners) किया जा रहा है। राज्य में अब केवल वही पात्र लोग पेंशन का लाभ ले पाएंगे, जिनका Bank Account और Pension Portal का रिकार्ड आधार कार्ड से लिंक (link with aadhar card) होगा। फिलहाल 51.5% पेंशनधारकों के बैंक अकाउंट ही आधार कार्ड से लिंक हुए हैं। इसका मतलब यह है कि कुल 86,702 पेंशनधारकों में से कुल 44,078 पेंशनर्स का बैंक अकाउंट ही आधार से सत्यापित हो रखा है।

आधार लिंक नहीं कराया तो बंद हो सकती है पेंशन

यूपी शासन द्वारा वृद्धावस्था, विधवा और दिव्यांगजन पेंशन लाभार्थियों को एकीकृत सामाजिक पेंशन पोर्टल जो इस प्रकार है sspy-up.gov.in के माध्यम से अपना आधार कार्ड व मोबाइल नंबर लिंक करके वेरीफाई करना अनिवार्य किया गया है। इसके बावजूद अभी तक कई ऐसे पेंशनर्स हैं जिन्हें अभी अपना आधार वेरीफाई करने की जरूरत है।

जानकारी के अनुसार जिन पेंशनर्स ने यही तक अपना आधार वेरीफाई नहीं किया है उनकी जुलाई में जारी होने वाली 3 महीने की पेंशन रोक दी जाएगी और आधार वेरिफिकेशन होने के बाद ही उन्हें पेंशन का लाभ प्राप्त होगा। सामाजिक पेंशन पोर्टल के माध्यम से आधार व मोबाइल नंबर लिंक होने के बाद पेंशनर्स की पेंशन भेज दी जाएगी। इसके अलावा जिन पेंशनर्स ने जून माह तक आधार वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी करा ली थी केवल वही जुलाई में आने वाली पेंशन का लाभ ले पाएंगे और उन्हें पेंशन जारी कर दी जाएगी। इसके साथ ही जुलाई महीने में आधार लिंक करने वाले पेंशनर्स को अगस्त में पेंशन जारी की जाएगी और वे अपनी रुकी हुई तीन महीने की पेंशन का लाभ प्राप्त कर पाएंगे।

Covid Vaccine International Certificate

Mahindra Scorpio N Waiting Period

मोबाइल से भी करें वेरीफिकेशन

अगर आप pensioner हैं तो अपने आधार को अपने मोबाइल से लिंक (link Aadhaar with your mobile) कर सकते हैं. इसके लिए sspy-up.gov.in को गूगल पर डालना होगा। यदि संख्या ज्ञात नहीं है, तो पेंशन की श्रेणी जैसे वृद्धावस्था, विधवा या विकलांग स्तंभ का चयन करें। पेंशन लिस्ट पर जाएं। अपने जिले, विकास खंड, ग्राम पंचायत का चयन करें। लिस्ट में नाम देखें और रजिस्ट्रेशन नंबर नोट कर लें। फिर Pension Portal पर जाएं और आधार प्रमाणीकरण कॉलम में जाएं। रजिस्ट्रेशन और मोबाइल नंबर डालें। पंजीकृत मोबाइल पर ओटीपी आएगा। इसके बाद पेज ओपन होगा। आधार नंबर और नाम डालें। इसके बाद प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

Aadhaar Card Link with Bank Account Link
Home PageLink

Leave a Comment

close button