पति-पत्नी को 10,000 रु महीने पेंशन! हिट है मोदी सरकार की Atal Pension स्कीम

Atal Pension Yojana: हर इंसान की इच्छा होती है कि रिटायरमेंट के बाद या बुढ़ापे में किसी भी प्रकार की कोई आर्थिक समस्या ना हो और आरामदायक जीवन प्राप्त हो और पैसे की कोई चिंता ही ना हो। अगर आप भी बुढ़ापे में इस Pension योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो अटल पेंशन योजना के तहत आकउंट खोल सकते हैं। रिटायरमेंट के बाद एक सुरक्षित जीवन जीने की इच्छा रखने वाले लोग इस योजना के तहत पैसा निवेश करके 5 हजार रुपये की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी यह योजना लोगों के बहुत काम आ सकती है और लोगों में बहुत पसंद की जा रही है। इसके अलावा इस योजना से जुड़ने वाले सदस्यों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी भी हो रही है।

इस योजना के तहत जुड़ने वाले सदस्यों के आंकड़े देखे जायें तो इसमें लगातार वृद्धि हो रही है। वित्तीय वर्ष 2021-22 के आखिरी में इस योजना के तहत जुड़ने वाले सदस्यों की संख्या चार करोड़ से अधिक हो गई है। पेंशन फंड नियामक (PFRDA) के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2021-22 में 99 लाख से अधिक Atal Pension Account खोले गए। इसके बाद से हर साल बढ़ोतरी के बाद मार्च 2022 तक इस योजना के अंतर्गत सदस्यों की संख्या करीब 4.01 करोड़ पहुंच गई। जानकारी के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2018-19 में सदस्यों की संख्या करीब 70 लाख थी और फिर वित्तीय वर्ष 2020-21 में इस योजना के अंतर्गत करीब 79 लाख से ज्यादा लोग शामिल हुए थे।

जितनी जल्दी हो निवेश उतना ज्यादा मिलेगा फायदा

जानकारी के अनुसार इस योजना के अंतर्गत आप जितनी जल्दी निवेश शुरू करेंगे, आपको उतना ही अधिक लाभ होगा। अगर आप 18 वर्ष की उम्र से योजना के तहत हर महीने केवल 210 रुपये का निवेश करते हैं, तो 60 वर्ष की उम्र में आपको हर महीने 5 हजार रुपये की Pension प्राप्त होगी। इसके अलावा अगर आप हर महीने 42 रुपये निवेश करते हैं तो आपको 1000 रुपये प्रतिमाह, 84 रुपये निवेश करने पर 2000 रुपये प्रतिमाह, 126 रुपये निवेश करने पर 3000 रुपये प्रतिमाह और 168 रुपये निवेश करने पर 4000 रुपये प्रतिमाह की पेंशन प्राप्त होगी।

इनकम टैक्स एक्ट 80C के तहत कर लाभ

अटल पेंशन योजना के अंतर्गत निवेश करने पर इनकम टैक्स एक्ट 80C के तहत निवेशक को 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स बेनिफिट भी प्रदान किया जाता है। इसके अलावा अगर निवेशक की मृत्यु 60 वर्ष पूरे होने से पहले हो जाती है, तो निवेशक की पत्नी/पति योजना के तहत निवेश जारी रख सकते हैं। इसके अलावा पत्नी या पति निवेश की गयी एकमुश्त राशि वापस भी ले सकते हैं। इस योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए आवेदक को जिस बैंक में आवेदक का बचत खाता है, में जाकर Atal Pension Yojana का रजिस्ट्रेशन फार्म भरना होगा। इसके अलावा आवेदक ऑनलाइन माध्यम से भी इस योजना से जुड़ सकते हैं।

pmkisanyojanaa Home PageClick here

Leave a Comment