Atal Pension Yojana (APY): बुजुर्गों को नहीं होगी धन की कमी, इस सरकारी स्कीम के तहत पाएं 10,000 रुपए प्रतिमाह

Atal Pension Yojana: जैसा कि सभी जानते हैं कि केंद्र सरकार देश के हर वर्ग और हर उम्र के नागरिकों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनायें चला रही है। इसी के चलते सरकार ने बुढ़ापे में जीवन सुरक्षित रखने के लिए एक स्कीम शुरू की है, जिसके तहत आपको थोड़ा-थोड़ा पैसा निवेश करना होगा और 60 वर्ष की उम्र के बाद आपको हर महीने एक मुश्त धनराशि प्रदान की जाएगी।

इस स्कीम के तहत कोई भी व्यक्ति जिसकी आयु 18 से 40 साल के मध्य हो और जो भारत का नागरिक हो निवेश कर सकता है। शुरूआत में आपको इस योजना के तहत खाता खुलवाकर तय की गयी एक छोटी राशि निवेश करनी होगी और अवधि पूरी होने के बाद आपको हर महीने 5000 रुपये मिलने लगेंगे। इसके अलावा अगर पति-पत्नी साथ मिलकर अकाउंट खुलवाते हैं तो दोनों को हर महीने 10000 रुपये प्राप्त होंगे। सरकार की इस अटल पेंशन योजना को विशेषकर बुजुर्गों को देखकर शुरू की गई है, ताकि बुढ़ापे में लोगो को आर्थिक परेशानी से न जूझना पड़े।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य असंगठित परिवारों के सदस्यों को बुढ़ापे में आर्थिक सहायता देना है, ताकि छोटी राशि को निवेश करके वे अपने बुढ़ापे को आर्थिक तौर पर सुरक्षित कर सकें। इस स्कीम के तहत जब आपकी उम्र 60 वर्ष की हो जाती है तो उसके बाद निवेशक को हर महीने Pension मिलने लगेगी।

इस स्कीम के तहत आप 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक की मासिक पेंशन का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस स्कीम के तहत अगर पति-पत्नी दोनों खाता खुलवाते हैं तो उन्हें 10000 रुपये मासिक पेंशन का फायदा होगा। इसके अलावा अगर किसी निवेशक की मृत्यु 60 वर्ष से पहले हो जाती है तो फिर निवेशक की पत्नी या पति की मौत के बाद एकमुश्त रकम का दावा कर सकते हैं या फिर इस योजना को जारी रख के पेंशन का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। जबकि अगर दोनों की मृत्यु हो जाती है तो स्कीम की एकमुश्त राशि उनके नॉमिनी को मिल जाती है।

जानें कितना करना होगा निवेश

इस स्कीम के तहत आपको हर महीने 42 रूपये का निवेश करने पर 1000 रूपये की मासिक पेंशन प्राप्त होगी जबकि 210 रूपये निवेश करने पर 5000 की मासिक पेंशन प्राप्त होगी। इसके साथ ही केंद्र सरकार भी निवेशक के योगदान का 50% हर साल देती है। अगर पति-पत्नी दोनों की आयु 30 वर्ष या इससे कम है तो उन्हें इस स्कीम के तहत हर महीने अपने खाते में कुल 577 रूपये निवेश करने होंगे। अगर पति-पत्नी की उम्र 35 वर्ष है तो इस स्कीम के तहत उन्हें हर महीने अपने खाते में कुल 902 रुपये निवेश करने होंगे।

जानें Atal Pension Yojana के तहत आवेदन की प्रक्रिया

  • इस स्कीम के तहत आवेदन करने के लिए आप किसी भी नजदीकी बैंक शाखा से आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।
  • इसके आलावा आप ऑनलाइन माध्यम से भी आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।
  • आवेदन पत्र को डाउनलोड करने के बाद आपको आवेदन पत्र को सही प्रकार से भर कर जमा करना होगा।
  • उसके बाद आपको भरे हुए आवेदन पत्र के साथ मांगे गए आवश्यक दस्तावेज अटैच करने होंगे और साथ ही अपना मोबाइल नंबर भी दर्ज करना होगा।
  • उसके बाद आपको भरे हुए आवेदन पत्र को सम्बंधित बैंक में जमा करना होगा।
pmkisanyojanaa Home PageClick Here

Leave a Comment

close button