Beti Bachao Beti Padhao:बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ

बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना महिला और बाल विकास मंत्रालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और मानव संसाधन विकास मंत्रालय की एक संयुक्त पहल के रूप में समन्वित और अभिसरण प्रयासों के तहत बालिकाओं की सुरक्षा और सशक्तिकरण के लिए बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना शुरू की गई।  जनवरी 2015 और कम लिंगानुपात वाले 100 जिलों में लॉन्च किया गया।

बीबीबीपी योजना के बारे में          

About BBBP Scheme:यह जनवरी 2015 में लिंग चयनात्मक गर्भपात और गिरते child sex अनुपात को संबोधित करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था, जो 2011 में प्रति 1,000 लड़कों पर 918 लड़कियों पर था। यह महिला और बाल विकास मंत्रालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और मानव संसाधन विकास मंत्रालय की एक संयुक्त पहल है। यह कार्यक्रम देश के 405 जिलों में लागू किया जा रहा है।

Beti Bachao Beti Padhao

Scholarship: छात्रों को 14,000,000 की स्कॉलरशिप दे रही है यह संस्था, जानिए आवेदन प्रक्रिया

बाल लिंगानुपात                     

Child sex ratio: इसे 0-6 आयु वर्ग में प्रति 1,000 लड़कों पर लड़कियों की संख्या के रूप में परिभाषित किया गया है।  इसके लिए हर दस साल में आंकड़े जारी किए जाते हैं। यदि हरियाणा के बाल लिंगानुपात की Compare National औसत 918 से की जाए तो इसका लिंगानुपात कम यानि 834 है। इस योजना के तहत चुने गए इसके 20 जिलों में से 18 जिलों में इस लिंगानुपात में वृद्धि देखी गई है, जबकि दो जिलों में कमी आई है। लेकिन अभी भी इन दोनों जिलों का बाल लिंगानुपात वर्ष 2011 की तुलना में काफी बेहतर है।

How to open Sukanya Samridhi account at home 2022?

योजना का महत्व और आवश्यकता          

Significance and need of planning: बाल लिंग अनुपात में गिरावट की प्रवृत्ति 1961 से कम हुई है। यह आंकड़ा 1991 में 945 से घटकर 2001 में 927 और 2011 में 918 हो गया है। एक तरफ लड़कियों के खिलाफ Social भेदभाव, शिक्षा तक पहुंच को आसान बना दिया गया है।  दूसरी ओर, कम बाल लिंग अनुपात के लिए लड़कियों के लिंग चयन उन्मूलन में नैदानिक ​​उपकरणों की उपलब्धता की महत्वपूर्ण भूमिका है।

Sukanya Samriddhi Yojna 2022 :सुकन्या समृद्धि योजना में न‍िवेश करने वालों के ल‍िए खुशखबरी, सरकार करेगी यह ऐलान

सुकन्या समृद्धि योजना बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान के बारे में

Sukanya Samriddhi Yojana – Beti Bachao Beti Padhao Campaign:सुकन्या समृद्धि योजना भारत सरकार के तहत एक छोटी बचत योजना है जो किसी भी girl child के माता-पिता को लक्षित करती है।  यह योजना बालिकाओं के माता-पिता को उनकी भविष्य की शिक्षा और शादी के खर्चों के लिए एक कोष बनाने के लिए प्रोत्साहित करने पर केंद्रित है।  सुकन्या समृद्धि खाते के रूप में भी जाना जाता है, यह योजना पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के एक भाग के रूप में शुरू की गई थी।

Government Scheme 2022: बेटियों का भविष्य होगा उज्जवल, ऐसे पाएं 15 लाख रुपये की सरकारी सहायता

Leave a Comment

close button