Bharat HP Indane Gas Subsidy Status: कैसे चेक करें गैस Subsidy.

Bharat HP Indane Gas Subsidy Status: सरकार ने पीएम उज्जवला योजना के तहत अब हर LPG Cylinder पर कुल 200 रूपये की subsidy देने की घोषणा की है। इसी के साथ ही सरकार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भी गिरावट की है। जैसा कि सभी जानते हैं, योजना के तहत सभी लाभार्थियों को एक साल में 12 cylinder दिए जाते हैं

इस समय LPG cylinder की कीमत लगभग 1000 रूपये है और लाभार्थियों को उस पर 200 रूपये की subsidy मिलने से cylinder की कीमत 800 रुपये रह जाती है। सरकार द्वारा यह कीमत केवल 14.2 किलो वाले घरेलू cylinder के लिए तय की गयी है। काफी समय से देश में चल रही आर्थिक मंदी की वजह से गैस सब्सिडी बंद कर दी गयी थी, लेकिन अब केंद्र सरकार द्वारा इस subsidy को फिर से शुरू कर दिया गया है, जिससे आम जनता को काफी रहत मिली है।

कई बार लाभार्थियों को गैस सब्सिडी प्राप्त नहीं होती है, तो अब लाभार्थियों को इसके लिए चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योकि यह समस्या लाभार्थियों के गलत Bank account देने की वजह से होता है और उन्हें subsidy का पैसा नहीं मिल पाता है। इसके अलावा यह समस्या bank account में moble number लिंक ना होने के कारण लाभार्थी को message प्राप्त नहीं होता है

और उन्हें subsidy के पैसे का पता नहीं चलता है, कि Gas subsidy के पैसे account में आए है या नहीं। शनिवार को केन्द्र सरकार द्वारा LPG gas cylinder पर 200 रुपये की सब्सिडी की घोषणा करते हुए, करीब 9 करोड़ लोगों को यह लाभ दिया जायेगा और यह subsidy केवल उज्ज्वला योजना के अंतर्गत आने वाले लाभार्थियों को दिया जायेगा।

ऑनलाइन माध्यम से Bharat HP Indane Gas Subsidy Status चेक करने की प्रक्रिया

LPG gas subsidy के तहत केंद्र सरकार द्वारा कुल 200 रुपए की subsidy प्रदान की जाती है, और यह सब्सिडी एक साल में केवल 12 gas cylinder तक दी जाती है। इस subsidy का लाभ लेने के लिए लाभार्थी का नाम उज्ज्वला योजना के तहत पंजीकृत होना अनिवार्य है।

  • सब्सिडी check करने के लिए सबसे पहले लाभार्थी को official website जो इस प्रकार है www.mylpg.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद, लाभार्थी को screen पर Bharat, HP, और Indane तीनों कंपनियों के सिलेंडर दिखाई देंगे, लाभार्थी के पास जिस कंपनी का cylinder है, उस पर click करना होगा।
  • इसके बाद, स्क्रीन पर लाभार्थी के गैस सर्विस प्रोवाइडर की window खुल जाएगी।
  • अब लाभार्थी को Login करना होगा (if already registered), नहीं तो लाभार्थी को पहले अपना registration करना होगा।
  • Login करने के बाद लाभार्थी को ‘View Cylinder Booking History‘ के ऑप्शन पर click करना होगा।
  • इसके बाद screen पर complete history दिखाई देगी जैसा कि सिलेंडर कब बुक किया, कितने रुपए में बुक किया और कितनी सब्सिडी मिली और यह सब्सिडी आपके किस अकाउंट में भेजी गई और किस तारीख को गयी है। इस तरह की subsidy से जुड़ी complete information (date-wise) लाभार्थी को दिखाई देगी।
  • अगर लाभार्थी ने अपनी LPG ID को अपने account से लिंक नहीं किया है, तो लाभार्थी अपने distributer से मिलकर इसे link करवा सकते हैं और अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, लाभार्थी helpline number जो इस प्रकार है 18002333555 पर free में कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

Leave a Comment

close button