Business Idea: औषधीय गुण वाले सहजन की खेती, जानें कितना कमाएंगे लाभ

Business Idea: आज के समय में काफी चीजें पुराने दौर की तरफ लेकर चल रही है जैसे कि अब पढ़े लिखे लोग भी नौकरी छोड़कर खेतीबाड़ी की तरफ बढ़ रहे हैं और काफी अच्छी आय अर्जित कर रहे हैं। खेती करने के लिए कई ऐसी नकदी फसलें भी होती हैं, जिनसे लाखों रुपये की आय आसानी से कमा सकते हैं। इसका मतलब यह है कि आप नकदी फसलें बेचकर बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। आज के समय में सहजन की खेती को तेजी से बढ़ावा मिल रहा है और इसका चलन भी चल रहा है। इसका मुख्य कारन यह है कि इसमें कई महत्वपूर्ण गुण पाए जाते हैं और यह बहुत उपयोगी भी है।

इसके अलावा सहजन की खेती करना काफी आसान भी है। सहजन को हिंदी में सहजना, सुजना, सेंजन और मुनगा आदि कई नामों से जाना जाता है और अंग्रेजी में सहजन को ड्रमस्टिक भी कहा जाता है। इस पेड़ की खासियत यह है कि इसके सभी भाग फल, फूल, पत्तियों, बीजों में अनेक पोषक तत्व पाए जाते हैं और ये सभी भाग उपयोगी होते हैं जो कि कई प्रकार से उपयोग किये जाते हैं। सहजन की खेती करने से कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं। अगर आप एक एकड़ में सहजन की खेती करते हैं तो आपको 6 लाख रुपए तक की कमाई हो सकती है। सहजन की खेती का उत्पादन करने से जुडी एक खास बात ये भी है कि इसे किसी भी तरह की जमीन या बंजर जमीन में भी उगाया जा सकता है। इसके अलावा सहजन की खेती के साथ ही अन्य फसल की खेती भी की जा सकती है।

Business Idea

जानें कैसे करे सहजन की खेती की शुरुआत

सहजन का पेड़ इतना अधिक उपयोगी है कि इसकी खेती भारत के अलावा दुनिया के कई अन्य देशों जैसे कि फिलीपींस, श्रीलंका आदि में भी की जाती है। सहजन की खेती खाली पड़ी बंजर जमीन पर भी सरलता से की जा सकती है। सहजन का पेड़ एक औषधीय पौधा है जो काफी गुणकारी है। इस फसल की खासियत यह भी है कि इस फसल की एक बार बुवाई करने के बाद 4 साल तक बुवाई नहीं करनी पड़ती है साथ ही यह फसल बहुत ही कम लागत में तैयार हो जाती है। सहजन की फसलों से साल में दो बार फली तोड़ी जाती है और हर पौधे से तकरीबन 200 से 400 सहजन सालभर तक मिलता है। सहजन की तुड़ाई बाजार में मांग और मात्रा के अनुसार एक से दो महीने तक चलती है। सहजन के फल में रेशा आने से पहले ही तुड़ाई करनी पड़ती है क्योंकि बाजार में बिना रेशा वाले सहजन की अधिक मांग रहती है क्योंकि इससे अधिक लाभ प्राप्त होता है।

कितना होता है इस फसल से लाभ

सहजन की फसल पर कम या ज्यादा बारिश होने से कोई नुकसान नहीं पहुंचता है, क्योंकि यह पौधा हर तरह की परिस्थितियों में उग जाता है। सहजन की खेती हर तरह की मिट्टी में सरलता से की जा सकती है। इसके अलावा अगर आप एक एकड़ में 1500 पौधे लगाते हैं, और यदि पेड़ सही तरह से बड़े होते हैं तो ये 8 महीने में ही अच्छे से तैयार हो जाते हैं और इसका कुल उत्पादन करीब 3000 किलो तक हो जाता है। इस तरह से अनुमान लगाया जाये तो कुल 7.5 लाख रूपये का उत्पादन हो जाता है। इसमें से फसल पर लगी लागत हटाने पर आपको करीब 6 लाख रुपए तक का लाभ प्राप्त हो सकता है।

Home PageLink

Leave a Comment

close button