CBSE 10th Result 2022 करें डाउनलोड, डायरेक्ट लिंक

CBSE 10th Result 2022: CBSE Exam में शामिल हुए सभी छात्रों का इंतजार अब खत्म होने वाला है क्योंकि बोर्ड कभी भी आपका CBSE Board 10th 12th Results 2022 जारी कर सकता है। CBSE board cbseresults.nic.in द्वारा जल्द ही कक्षा 10वीं का परीक्षा परिणाम (CBSE 10th Term 2 Result 2022 ) जारी किया जायेगा। जानकारी के अनुसार केंद्रीय शिक्षा मंत्री द्वारा बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक बुलाई गयी और इस बैठक के दौरान CBSE Result 2022 date and time चर्चा हो सकती है। हालांकि अभी तक बोर्ड ने रिजल्ट से सम्बंधित कोई ऑफिसियल घोषणा (CBSE Board Result Official Notice) नहीं की है।

सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट जारी होने पर सभी छात्र ऑफिसियल वेबसाइट cbseresults.nic.in, cbse.gov.in और parikshasangam.cbse.gov.in पर विजिट करके अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। सभी विद्यार्थी अपने CBSE Board Results से जुडी अपडेट प्राप्त करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर निरंतर बने रहें। इसके अलावा छात्र अन्य माध्यमों से भी अपना CBSE 10th Class Result 2022 चेक कर सकते हैं।

उम्मीदवार अपना रिजल्ट Umang App और Digilocker पर भी देख सकेंगे। किसी भी तरह से CBSE term 2 Result पाने के लिए उम्मीदवारों को अपने रोल नंबर की मदद से लॉग इन करना होगा। छात्रों को Subject Wise Marks Term 2 Result भी पता चल जाएंगे। टर्म 1 की परीक्षा में बोर्ड ने सिर्फ उम्मीदवारों को पासिंग की जानकारी जारी की थी। छात्रों को उनकी मूल अंतिम अंकतालिका उनके स्कूलों से प्राप्त होगी।

Results.cbse.nic.in CBSE 10 Result 2022

कोरोना महामारी के कारण इस साल CBSE Board द्वारा कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा दो टर्म में आयोजित की गई। पहले टर्म का परिणाम मार्च महीने में जारी कर दिया गया था, अब सभी छात्र Term 2 10th result 2022 का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। जानकारी के अनुसार कक्षा 10वीं में पास होने के लिए छात्रों को थ्योरी एवं प्रैक्टिकल दोनों में 30% अंक हासिल करना अनिवार्य है। इसके अलावा दो से ज्यादा विषयों में बोर्ड द्वारा तय किये गए न्यूनतम अंकों से कम अंक प्राप्त करने पर छात्र फेल माने जाएंगे।

बोर्ड द्वारा जारी किये गए नोटिफिकेशन के अनुसार बोर्ड रिजल्ट जारी होने के दो हफ्ते के भीतर ही छात्रों की ओरिजिनल अंकतालिका उनके संबंधित स्कूलों में उपलब्ध कर दी जाएगी। यदि छात्र किसी दूसरे स्कूल में एडमिशन लेने के लिए इच्छुक हैं, तो वह इंटरनेट पर जारी डुप्लीकेट मार्कशीट का उपयोग करके एडमिशन करवा सकते हैं। इसके अलावा हाल ही में सीबीएसई बोर्ड ने परीक्षा संगम पोर्टल (Pariksha Sangam Portal) शुरू किया था और इस पोर्टल को तीन खंडो यानी कि गंगा, यमुना और सरस्वती में बाँटा गया है। इसके तहत पहले भाग में स्कूल सेक्शन को रखा गया है और इसमें छात्र परीक्षा एवं रिजल्ट से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके बाद अगर छात्र किसी विषय में कम अंक प्राप्त करते हैं, तो छात्रों को इसी सेक्शन के माध्यम से Answer sheet की रीचेकिंग के लिए आवेदन करना होगा।

CBSE 10th Result 2022: How To Check

  • सर्वप्रथम आपको सीबीएसई की ऑफिसियल वेबसाइट जो इस प्रकार है www.cbse.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको CBSE Board 10th Result Link or CBSE Board 10th Result Link पर क्लिक करना होगा।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप नए पेज पर पहुंच जाएंगे, इसके बाद आपको न्यूज एंड इवेंट्स ऑप्शन के तहत CBSE 10th Result 2022 Link सर्च करना होगा।
  • अब, आपको नए पेज पर पूछे गए विवरण दर्ज करने होंगे और विवरण दर्ज करने के बाद सबमिट विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद CBSE Term 2 Class 10th Result कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देगा और फिर CBSE Term 2 Class 10th Result Download विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आप CBSE Term 2 Class 10th Scorecard का प्रिंटआउट भी ले सकते हैं और इसे भविष्य में उपयोग के लिए अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं।
CBSE Official WebsiteClick Here
HomepageClick Here

Leave a Comment