CBSE 10th Result 2022: Term 2 CBSE Result @cbseresults.nic.in

CBSE 10th Result 2022: सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं का result 2022 जल्द ही CBSE की official website जो कि इस प्रकार है cbseresults.nic.in पर announce होगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित कराई जाती है। वर्ष 2022 में सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए सभी उम्मीदवारों का परीक्षा परिणाम जून/जुलाई महीने में बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर release किया जायेगा।

सीबीएसई बोर्ड 2022 कक्षा 10/12th का result चेक करने के लिए छात्रों को अपना Roll no दर्ज करना होगा। छात्र अपना Roll no या अपना Name दर्ज करके अपना Result चेक कर सकते हैं। छात्रों को अपना रोल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करनी है, इसके बाद वे आसानी से अपना बोर्ड result चेक कर सकते हैं। इस समय देश भर में विभिन्न केंद्रों पर छात्रों की Answer sheets की जांच के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया चल रही हैऔर उसके बाद ही result declare किया जायेगा। कक्षा 10वीं /12 वीं के Art, Science, Commerce stream के सभी छात्र जून में अपना CBSE Board Result 2022 चेक कर सकते हैं।

CBSE 10th Result 2022 के लिए Weightage Calculation

कक्षा 10वीं और 12वीं के final result में टर्म-1 और टर्म-2 की लिखित परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के अलावा, internal exams और Practicle examination के अंक भी शामिल किये जायेंगे। इसके अलावा, सीबीएसई ने घोषणा की है कि टर्म-1 में किसी भी छात्र को fail नहीं किया जायेगा, हालांकि, अनुपस्थित छात्रों को कोई result प्राप्त नहीं होगा। इसके साथ ही टर्म-2 की परीक्षा पूरी होने के बाद ही सीबीएसई बोर्ड द्वारा Final result तैयार किया जायेगा। बोर्ड परीक्षा के सभी उम्मीदवारों को टर्म 2 की परीक्षा के result declare होने के बाद ही कक्षा 10वीं की परीक्षा का scorecard और final marksheet प्राप्त होगी। सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए न्यूनतम 33% अंक निर्धारित किये गए हैं।

cbse 10th term 2 result 2022

सीबीएसई कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा 2022 का Result चेक करने की प्रक्रिया

  • CBSE बोर्ड परीक्षा का Result चेक करने के लिए लिए सबसे पहले आपको सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट जो cbse.gov.in और cbseresults.nic.in है, पर visit करना होगा।
  • उसके बाद, आपको ‘CBSE Result 2022’ लिंक पर click करना होगा।
  • इसके बाद, Computer screen पर result page खुल जायेगा, जहाँ छात्रों को अपना Roll number, school code, admission card ID, और फिर जन्म तिथि दर्ज करनी होगी।
  • उसके बाद, छात्रों को ‘Submit’ बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब, CBSE बोर्ड परीक्षा 2022 का Result आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर show हो जाएगा।
  • उसके बाद, छात्र अपनी कक्षा के अनुसार सीबीएसई बोर्ड परीक्षा का Result डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं।

Leave a Comment

close button