Central Scheme Of Scholarship 2022: ऐसे करे आवेदन और यहां ले पूरी जानकारी

Central Scheme Of Scholarship 2022: कॉलेज और विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए केंद्रीय छात्रवृत्ति योजना एक केंद्रीय वित्त पोषित योग्यता-सह-मार्ग छात्रवृत्ति है जो उच्च शिक्षा विभाग, एमएचआरडी के माध्यम से जारी की जाती है।आर्थिक रूप से वंचित परिवारों के कॉलेज के छात्रों को वित्तीय रूप से मार्गदर्शन करने के लक्ष्य के साथ शुरू की गई, केंद्रीय क्षेत्र छात्रवृत्ति योजना प्रत्येक वर्ष 82,000 स्नातक / स्नातकोत्तर कॉलेज के छात्रों को छात्रवृत्ति वितरित करती है।

Central Scheme Of Scholarship

7th Pay Commission Salary Hike : DA को लेकर बड़ी खबर, अकाउंट में बढ़कर आएंगे इतने पैसे

किसे दी जाती है यह योजना ?

यह छात्रवृत्ति लड़कों और महिलाओं को समान अनुपात में दी जाती है, यानी पूरी छात्रवृत्ति में से 41,000 लड़कों के लिए और अन्य 41,000 महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। चयनित कॉलेज के छात्रों को 20,000 रुपये तक की वार्षिक छात्रवृत्ति राशि प्राप्त होती है जो आपको बेहतर अध्ययन के माध्यम से उनकी प्रत्येक दिन की लागत को पूरा करने की अनुमति देती है।

7th Pay Commission DA update: इस दिवाली कर्मचारियों को केंद्र सरकार की ओर से मिलेगा मिलेगा बड़ा तोहफ़ा?

कब है आवेदन की अंतिम तिथि ?

शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए केंद्रीय छात्रवृत्ति के आवेदन 2 जुलाई 2022 से पहले ही शुरू हो चुके हैं।राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर पैकेज जमा करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर और 31 अक्टूबर 2022 है (छात्रवृत्ति के अनुसार अलग-अलग)। संबंधित एनएसपी-केंद्रीय क्षेत्र छात्रवृत्ति समय सीमा देखने के लिए क्लिक करें।इस छात्रवृत्ति योजना का विशिष्ट विवरण नीचे खोजा जा सकता है।इस लेख में छात्रवृत्ति के उद्देश्य, प्रमुख तिथियों, पात्रता शर्तों, पुरस्कारों और सतर्कता प्रक्रिया के बारे में पूर्ण रिकॉर्ड पर प्रकाश डाला गया है।नीचे दी गई जानकारी के भीतर उन सूचनाओं की संक्षिप्त समीक्षा प्राप्त करें।अब, केंद्रीय क्षेत्र छात्रवृत्ति योजना के बारे में नीचे बताए अनुसार पूरी तरह से विस्तार से पढ़ें।

7th Pay Commission: खुशखबरी! केंद्रीय कर्मचारियों इस दिन मिलेगा 38 फीसदी डीए का पैसा, सीधे अकाउंट में आएंगे 21622 रुपये.

Central Government Scholarship उद्देश्य

मेधावी कॉलेज के छात्रों के लिए, और विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए, केंद्रीय क्षेत्र छात्रवृत्ति योजना कम आय वाले परिवारों से आने वाले कॉलेज के छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान करने की महत्वाकांक्षा रखती है।इस स्कॉलरशिप के तहत दिया गया फंड उम्मीदवार को मानक या विशेषज्ञ पाठ्यक्रमों में स्नातक या स्नातकोत्तर अनुसंधान के साथ-साथ प्रत्येक दिन के शुल्क को देने की अनुमति देता है।

7th Pay Commission DA Hike: 9 लाख सरकारी कर्मचारियों को मिला तोहफा | महंगाई भत्‍ता 3% बढ़ा

Central Government Scholarship पुरस्कार

सेंट्रल सेक्टर स्कॉलरशिप हर साल कुल 82,000 स्कॉलरशिप देती है।छात्रवृत्ति का 50% महिला आवेदकों के लिए और अंतिम 50% लड़कों के आवेदकों के लिए निर्धारित किया गया है।उन सभी छात्रवृत्तियों को सीबीएसई और आईसीएसई के अनुपात को अलग करके उपयोग करने की सहायता से संबंधित राज्य के भीतर 18-25 वर्ष की आयु संस्थान के भीतर आबादी के विचार पर राज्य शिक्षा बोर्डों को आवंटित किया जाता है।

इसके अलावा, राज्य शिक्षा बोर्डों को आवंटित छात्रवृत्तियों को क्रमशः 3:2:1 के अनुपात में विज्ञान, वाणिज्य और कला के कुछ पास-आउट में विभाजित किया गया है।निर्णय लेने वाले छात्रों को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) मोड के माध्यम से छात्रवृत्ति राशि एक बार में उनके खाते में प्राप्त होती है।केंद्रीय क्षेत्र छात्रवृत्ति योजना के तहत दिए जाने वाले पुरस्कारों की जानकारी नीचे दी गई है।

Central Government Scholarship प्रमुख तिथियां

यह योग्यता-सह-दृष्टिकोण छात्रवृत्ति आम तौर पर प्रत्येक वर्ष जुलाई के महीने के भीतर शुरू की जाती है और इसकी कट-ऑफ तिथि अक्टूबर के अंतिम सप्ताह के भीतर आती है।उपयोगिता की लंबाई साल-दर-साल बदलती रहती है और छात्रवृत्ति प्रदाता के विवेक पर प्रत्यर्पित करना चुनौती है। शैक्षिक परामर्श 2022-23 के लिए छात्रवृत्ति के लिए उपयोग करने की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर 2022 है।

Central Government Scholarship पात्रता मानदंड

केंद्रीय क्षेत्र छात्रवृत्ति योजना मेधावी कॉलेज के छात्रों के लिए है जो आर्थिक रूप से अतिसंवेदनशील परिवारों से संबंधित हैं।इस मेरिट-कम-मीन्स स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करते समय, उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे कक्षा 12वीं की परीक्षा में संबंधित कदम के भीतर सफल छात्रों के अस्सीवें प्रतिशत से ऊपर हों।

छात्रवृत्ति के लिए उपयोग करने के लिए आवश्यक पात्रता मानकों के बारे में अधिक जानकारी के नीचे प्राप्त करें।

आवेदकों को संबंधित बोर्ड (एसईबी/सीबीएसई/आईसीएसई) के भीतर होना चाहिए।उम्मीदवारों को एआईसीटीई, यूजीसी, एमसीआई, डीसीआई या विभिन्न नियामक निकायों के माध्यम से पहचाने गए कॉलेजों / विश्वविद्यालयों से स्नातक / प्रकाशित स्नातक / विशेषज्ञ अनुसंधान की सामान्य दिशा का पीछा करने की आवश्यकता है।एससी, एसटी, ओबीसी और पीडब्ल्यूडी के आरक्षित वर्ग के आवेदकों को क्रमशः 15%, 7.5%, 27% और 5% का आरक्षण मिलता है।आवेदकों के रिश्तेदारों की वार्षिक आय अब आठ लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।आवेदकों को अब हर दूसरे छात्रवृत्ति लाभ का लाभ उठाने की आवश्यकता नहीं है।

Leave a Comment

close button