CM Higher Education Scholarship: इन छात्रों को मिलेगी 25000 की स्कॉलरशिप, ऐसे होगा रजिस्ट्रेशन

CM Higher Education Scholarship 2023 RAJASTHAN: राजस्थान में 12वीं की बोर्ड कक्षा में 60 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए राज्य सरकार द्वारा छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है, जिसे “मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना” (CM HIGHER EDUCATION SCHOLARSHIP SCHEME) कहा जाता है। CM HIGHER EDUCATION SCHOLARSHIP SCHEME के तहत उच्च शिक्षा की पढ़ाई के लिए 12वीं बोर्ड कक्षा में प्रथम श्रेणी लाने के लिए 5000 रुपये की एकमुश्त सहायता प्रदान की जाती है, जिसका ऑनलाइन आवेदन 03 जनवरी से शुरू हो सकता है। इस साल 3 जनवरी से रजिस्ट्रेशन शुरू हुए थे, आशा है की आने वाले साल के लिए भी इसी दौरान रजिस्ट्रेशन शुरू हो सकते हैं। इस छात्रवृति के बारे में आज हम आपको पूरी जानकारी देंगे जिससे आपका फॉर्म रिजेक्ट ना हो और आपको स्कॉलरशिप योजना (SCHOLARSHIP SCHEME) का लाभ आसानी से मिल सके।

राज्य में कई ऐसे बच्चे हैं जो आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं लेकिन गरीब होने के कारण ये मेधावी छात्र-छात्रा अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार ने स्कॉलरशिप योजना शुरू की है। ताकि गरीब बच्चों की पढ़ाई के लिए पैसे से लेकर पढ़ाई तक में कोई परेशानी न हो। और ये बच्चे इस योजना का लाभ पाकर उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते है। मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य राज्य के निम्न आय वर्ग के होनहार विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत लाभार्थी बनने के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होता है और सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद राशि बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी। राज्य के ऐसे छात्र जो इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

image
CM Higher Education Scholarship 2023 :इन छात्रों को मिलेगी 25000 की स्कॉलरशिप, ऐसे होगा रजिस्ट्रेशन

लाभ

इस योजना का लाभ राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की हायर सेकेंडरी परीक्षा में राज्य के गरीब परिवार के छात्रों के नाम है। उन छात्रों को सरकार की ओर से 10 महीने तक 500 रुपये प्रति माह दिया जाएगा। “मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना (CM Higher Education Scholarship 2022 RAJASTHAN)” के तहत राज्य के छात्रों और छात्राओं को अधिकतम 5000 रुपये प्रति वर्ष का भुगतान किया जाएगा। छात्रवृत्ति योजना के तहत उच्च शिक्षा संस्थान में नियमित रूप से पढ़ने वाले छात्रों को अधिकतम पांच वर्ष की अवधि के लिए लाभ दिया जाएगा। योजना के तहत अगर कोई छात्र 5 साल से पहले पढ़ाई छोड़ देता है तो यह लाभ सिर्फ पिछले सालों के लिए ही मान्य होगा।

पात्रता

  • इस योजना का लाभ केवल वही छात्र प्राप्त कर सकते हैं जो राजस्थान राज्य के मूल निवासी हैं
  • आवेदक छात्र के परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए
  • “मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना (मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना)” के तहत इस वर्ष राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर से 12वीं की परीक्षा न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों (प्रथम श्रेणी) के साथ उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थी
  • आवेदक को राज्य के मान्यता प्राप्त कॉलेज में अध्ययनरत होना चाहिए
  • आवेदक व्यक्ति का राज्य के किसी भी बैंक में बैंक खाता होना आवश्यक है ।

आवश्यक दस्तावेज

  • 10वीं की मार्कशीट
  • 12वीं की मार्कशीट
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • वास्तविक प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक

All India Scholarship Scholarship Form 2022:- सभी छात्रों को ₹ 75000 तक अनुदान दें? इस फॉर्म को भरें और प्राप्त करें

Kisan Credit Card News : सरकार का 70 लाख किसान क्रेडिट कार्ड धारकों को 62,870 करोड़ के कर्ज को मंजूरी

Bandhan Bank FD Rate : यह प्राइवेट बैंक FD पर दे रहा 7.70% ब्याज, 1 साल की मैच्योरिटी पर बंपर रिटर्न

Uttar Pradesh Caste List 2022 : उत्तर प्रदेश कास्ट लिस्ट हुई जारी, लिस्ट में चेक करें अपना नाम

Prashant Kishor Biography: Family, Age, Education, Political Career

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना आवेदन प्रक्रिया

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना में आवेदन के लिए आप उपरोक्त दस्तावेजों को अपने नजदीकी ई-मित्र पर लेकर आवेदन कर सकते हैं; अन्यथा आप अपने मोबाइल से एसएसओ आईडी के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं, जिसके लिए आपको अपनी एसएसओ आईडी में लॉगिन करना होगा; आपको नया स्कॉलरशिप पोर्टल खोलना है और उसमें मांगी गई जानकारी सबमिट करने के बाद आप घर बैठे भी इस योजना में आवेदन कर सकते हैं ।

Leave a Comment