ओमीक्रोन के नए वेरिएंट्स BF.7 और BA.5.1.7 , जानें लक्षण और बचाव के तरीके

Corona Omicron New Variants : देश में एक बार फिर कोरोना महामारी के नए वेरियंट ने दस्तक दे दी है। एक तरफ पूरे देश में जहां दिवाली के मौके पर लोग तैयारियों में जुटे हुए हैं वहीं कोरोना के नए वेरियंट BF.7 और BA.5.1.7 ने फिर से लोगों की चिंता बढ़ा दी है। कोरोना के नए वेरियंट (Corona New Variants) को को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को अधिकारियों के साथ एक बैठक की। जिसके बाद उन्होंने इस नए वेरियंट से बचने के निर्देश दिए।

Corona New Variants ओमीक्रोन का है सब वेरिएंट

जानकारी के अनुसार, एक बार फिर कोरोना के नए वेरियंट (Corona New Variants) को देखते हुए देश भर में मास्क और कोविड 19 प्रोटोकॉल को अनिवार्य किया गया है। देश में अब तक रोधी टीके की 219.33 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी है। कोरोना का नया वेरियंट BA.5.1.7 ओमीक्रोन का सब वेरियंट है जिसका पता सबसे पहले गुजरात के बायोटेक्नॉलोजी रिसर्च सेन्टर ने लगाया था। इस नए वेरियंट को लेकर विशेष सावधानी बरतने की जरुरत है।

Corona Omicron

त्योहारी सीजन में बढ़ सकता है कोरोना का खतरा

देश में हाल के दिनों में कई सारे त्योहार मनाए जाने हैं। साल के सबसे बड़े त्योहार दिवाली, छठ जैसे कई त्योहार मनाए जाने वाले हैं जिनके लिए सड़कों पर काफी भीड़ उमड़ी नजर आ रही है। ऐसे में कोरोना का नया वेरियंट स्वास्थ्य मंत्रालय की परेशानी को और बढ़ा रहा है।

BA .5.1.7 और BF.7 मंगोलिया के एक क्षेत्र से फैला

ओमिक्रॉन के नए सब वेरिएंट BA .5.1.7 और BF.7 अत्यधिक संक्रामक माने जा रहे हैं और चीन में मंगोलिया के एक क्षेत्र से उभरने के बाद अब दुनिया के अन्य हिस्सों में अपना रास्ता बना रहे हैं और यह नए वेरियंट एक नई लहर फैला रहे हैं। हाल की रिपोर्टों के अनुसार, भारत में BF.7 का पहला मामला पाया गया है जैसा कि गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर द्वारा पता लगाया गया है।

मास्क को लगाना शुरू करें

धनतेरस, दिवाली, गोवर्धन पूजा और भाई दूज के आने वाले त्योहारों से पहले सावधानी बरतना बहुत महत्वपूर्ण है। इन कोरोना के नए वेरिएंट BA.5.1.7 और BF.7 को ओमीक्रोन स्पॉन भी कहा जाता है। विशेषज्ञों द्वारा लोगों को चेतावनी दी जा रही है कि इस नए वेरियंट को शुरुआत को देखते हुए लोगों को मास्क फिर से पहले की तरह लगाना शुरू कर देना चाहिए।

Corona New Variants के मामले इन राज्यों में चेजी से फैल रहे

आपको बता दें कि 11 अक्टूबर को ओमिक्रॉन स्पॉन नामक एक नया वेरियंट तकनीकी रूप से BA.5.1.7 और BF 7 चीन में मंगोलिया के क्षेत्र में पाया गया। यह वेरियंट अब चीन के कई जिलों में फैल चुका है। पिछले दो हफ्तों में इस नए वेरियंट का प्रसार संयुक्त राज्य अमेरिका में दोगुना हो गया है। यूके, जर्मनी और फ्रांस जैसे यूरोपीय देशों में इन प्रकार के लगभग 15-25% मामले पाए गए हैं।

7th Pay Commission DA Hike: 9 लाख सरकारी कर्मचारियों को मिला तोहफा | महंगाई भत्‍ता 3% बढ़ा

15,000 से 30,000 रुपये तक की LIC HFL Vidyadhan Scholarship पाने के लिए ऐसे करें आवेदन

PM Free Solar Pump Yojana से 80,000 तक कमाई – आवेदन फॉर्म

Government Scheme 2022: बेटियों का भविष्य होगा उज्जवल, ऐसे पाएं 15 लाख रुपये की सरकारी सहायता

दिख रहे ये लक्षण

विशेषज्ञों का कहना है कि इन वेरिएंट के लक्षण पहले जैसे ही दिखाई दे रहे हैं बाकि लक्षण धीरे धीरे दिखाई देंगे। इस नए वेरियंट में शरीर में दर्द जैसी समस्या मुख्य रूप से देखने को मिलेगी। यह कोरोना के नए वेरियंट (Corona New Variants) काफी तेजी से एक दूसरे में वायरस फैला सकते हैं।

Home PageClick Here

Leave a Comment