CTET 2022 Notification जानें कब जारी होगा?

CTET 2022 Notification: देश भर में कई युवा CTET की तैयारी में लगे हुए हैं और परीक्षा की तैयारी कर रहे सभी युवा CTET 2022 नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे हैं। जैसा कि सभी को पता होगा कि हर साल CTET की परीक्षा कक्षा 1 से कक्षा 8वीं तक शिक्षक बनने की तैयारी में लगे युवाओं की लिए आयोजित कराई जाती है। जानकारी के अनुसार सीटीईटी 2022 परीक्षा के लिए जल्द ही ऑफिसियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी किया जायेगा। जैसा कि हम जानते हैं कि सीटीईटी परीक्षा सीबीएसई बोर्ड द्वारा आयोजित कराई जाती है और इस बार भी बड़ी संख्या में उम्मीदवार परीक्षा के नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे हैं। अभी तक बोर्ड द्वारा CTET 2022 के लिए अधिसूचना जारी नहीं की गयी है किन्तु बोर्ड द्वारा ऑफिसियल वेबसाइट पर परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। CTET 2022 की परीक्षा दिसंबर माह में आयोजित की जाएगी। सभी उम्मीदवार परीक्षा की अच्छे से तैयारी कर सकते हैं। फिलहाल उम्मीदवार पुराने सिलेबस के आधार पर ही परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

CTET 2022 Notification

जानें कब जारी होगा CTET 2022 Notification

जानकारी के लिए बता दें कि सीबीएसई बोर्ड द्वारा जुलाई महीने में जारी किये गए नोटिस के अनुसार CTET की परीक्षा दिसंबर 2022 में ऑनलाइन माध्यम से कंप्यूटर आधारित मोड (CBT ) में आयोजित कराई जाएगी। उम्मीद जताई जा रही है कि सितम्बर महीने के अंत तक CTET 2022 परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। उसके बाद आवेदन प्रक्रिया पूरी की जाएगी और फिर दिसंबर में परीक्षा का आयोजन किया जायेगा। सभी उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट जो इस प्रकार है ctet.nic.in पर विजिट करके ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर पाएंगे।

जानें कितना होगा CTET 2022 Exam के लिए आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों को सीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए श्रेणीवार आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। जिसके तहत सामान्य एवं ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को पेपर-1 या पेपर-2 के लिए कुल ₹1000 आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। इसके साथ ही अगर उम्मीदवार दोनों पेपर के लिए आवेदन करता है तो उसे कुल ₹1200 आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। इसके अलावा एससी, एसटी एवं पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों को पेपर-1 या पेपर 2 के लिए कुल ₹500 आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और अगर उम्मीदवार दोनों पेपर के लिए आवेदन करता है तो उसे कुल ₹600 आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

pmkisanyojanaa Home PageClick Here

Leave a Comment

close button