CTET New Exam Pattern 2022-23: CTET का नया एग्जाम पैटर्न जारी, ज़ल्दी करें चेक

CTET New Exam Pattern 2022-23: जानकारी के अनुसार CBSE board हर साल और सालभर में दो बार परीक्षा आयोजित करेगा। CTET Exam अब जनवरी और दिसंबर के महीने में ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा CBSE Exam Pattern के लिए सीटीईटी प्रश्न पत्र इस तरह से बनाया जाएगा, जिसमें तथ्यात्मक, वैचारिक समझ की जांच की जाएगी। इसके अलावा प्रश्न बनाते समय पुराने CTET Syllabus के अनुसार ही प्रश्न पत्र बनाये जायेंगे। प्रश्न पत्र प्रारूप केवल ऑनलाइन मोड में आयोजित किया जाएगा।

CTET New Exam Pattern

CTET के निदेशक ने जानकारी दी है कि CTET Paper दिसंबर 2022 और जनवरी 2023 के दौरान ही आयोजित की जाएगी। यह भी माना जा रहा है कि CTET Examination 2022-23 दिसंबर के दौरान ऑनलाइन माध्यम से ही आयोजित की जाएगी। इसका मुख्य उद्देश्य भविष्य में उन शिक्षकों के लिए कंप्यूटर साक्षरता को एक महत्वपूर्ण विषय बनाना है, जिन शिक्षकों को यह परीक्षा देनी है। CBSE ने जानकारी दी है कि वह विभिन्न जिलों में CTET Exam 2023 की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक मॉक टेस्ट (CTET Mock Test) प्रदान करेगा।

CTET Exam Pattern 2022

CTET के पेपर I और II दोनों में कुल 150 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) हैं। सही उत्तरों के लिए उम्मीदवार को 1 अंक दिया जाता है और गलत उत्तरों के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं है। इससे पहले पेपर ऑफलाइन मोड में पेन-एंड-पेपर-आधारित टेस्ट के रूप में आयोजित किये जाते थे, लेकिन इस बार ऑनलाइन माध्यम से आयोजित किये जायेंगे। सीटीईटी परीक्षा में पेपर 1 में 5 सेक्शन होते हैं जबकि पेपर 2 में 4 सेक्शन होते हैं।

PWD उम्मीदवारों को मिलेगा अतिरिक्त समय

सीटीईटी परीक्षा के प्रत्येक पेपर में अलग-अलग विकलांग उम्मीदवारों के लिए 50 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। सभी विकलांग उम्मीदवार जो लेखक की सुविधा का लाभ नहीं उठायेंगे, उन्हें भी 50 मिनट के प्रतिपूरक समय की अनुमति दी जा सकती है।

CTET 2022 Exam के लिए सिलेबस

  • CTET Syllabus 2022 CBSE द्वारा परिभाषित किया गया है। वर्षों से CTET पाठ्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।
  • उम्मीदवारों को ध्यान देना होगा कि पेपर 1 में 5 खंड शामिल होंगे जिनमें बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा 1, भाषा 2, गणित और पर्यावरण अध्ययन।
  • पेपर 2 में चार खंड होंगे, जिनमें पहला है बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा 1, भाषा 2, गणित और विज्ञान या सामाजिक अध्ययन।
  • इसके साथ ही पेपर 1 प्राथमिक विद्यालय में पढ़ाने वाले उम्मीदवारों के लिए है, इसलिए; प्रश्नों का स्तर कक्षा 1 से कक्षा 5 से संबंधित है।
  • इसके अलावा, प्राथमिक विद्यालय शिक्षण के लिए पेपर 2 आयोजित किया जाता है, जिसमें प्रश्न कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के स्तर के होते हैं।

उम्मीदवारों के लिए सामान्य निर्देश

  • परीक्षा में कीवर्ड और माउस को कंप्यूटर से जोड़ा जाएगा। कीवर्ड में समस्या होने पर, उम्मीदवार अल्फा-न्यूमेरिक ऑन-स्क्रीन कीबोर्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • परीक्षा के दौरान यदि कंप्यूटर या माउस में खराबी आती है, तो उम्मीदवार को तुरंत अन्य सिस्टम में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।
  • ऑन-स्क्रीन घड़ी परीक्षा के लिए समय सीमा दिखाएगी। उम्मीदवार यह भी देख सकते हैं कि सीटीईटी परीक्षा के पूरा होने में कितना समय बचा है।
  • परीक्षा हॉल में प्रत्येक सिस्टम पर उम्मीदवारों के लिए रफ शीट उपलब्ध होगी, जिसमें वे अपना प्रश्नों से सम्बंधित रफ कार्य कर सकते हैं। रफ शीट पर उम्मीदवारों को अपना Name, Roll Number और जन्म तिथि लिखनी होगी।
  • इसके अलावा उम्मीदवार कंप्यूटर स्क्रीन के दाएं कोने पर “प्रश्न पत्र” आइकन पर क्लिक करके पूरा पेपर भी देख सकते हैं।
pmkisanyojanaa Home PageClick Here

Leave a Comment

close button