CUET Result 2022 घोषणा 13 सितंबर या 15 सितंबर तक की जाएगी: यूजीसी अध्यक्ष

CUET Result 2022: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, यूजीसी के अध्यक्ष एम. जगदीश कुमार द्वारा Common University Entrance Test, CUET Result 2022 date की जानकारी दी गई है, अध्यक्ष ने ट्वीट किया है कि आधिकारिक वेबसाइट, cuet.samarth.ac.in, CUET UG result 2022 की घोषणा 13 सितंबर तक या अंतिम 15 सितंबर, 2022 तक करेगी। 12 लाख से अधिक उम्मीदवार CUET 2022 के परिणामों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। CUET UG Answer Keys पर आपत्तियां दर्ज करने के लिए उम्मीदवारों के पास 10 सितंबर, 2022 तक का समय था।

CUET Result 2022

CUET Result 2022 (By Sep 15): Check Release Date

जैसा कि सभी को पता है कि 30 अगस्त 2022 तक CUET UG की परीक्षा आयोजित कराई गयी गयी थी। इस परीक्षा के लिए कुल 14.90 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था जिसमें से केवल 60% उम्मीदवार ही परीक्षा में शामिल हुए थे। इसके अलावा झारखण्ड के एक परीक्षा केंद्र पर तकनीकी समस्या की वजह से उम्मीदवारों को परेशानी का सामना पड़ा और उनकी परीक्षा संपन्न नहीं हो पायी। इस परीक्षा केंद्र पर इंटरनेट बहुत धीमी गति से कार्य कर रहा था जिसकी वजह से 103 अभ्यथी परीक्षा नहीं दे पाए।

झारखण्ड के परीक्षा केंद्र जो उम्मीदवार तकनीकी दिक्कत की वजह से परीक्षा नहीं दे पाए थे उनके लिए 11 सितम्बर 2022 को फिर से परीक्षा आयोजित कराई जाएगी। जो उम्मीदवार तकीनीकी दिक्कत की वजह से परीक्षा नहीं दे पाए थे उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है, वे फिर से नई ऊर्जा के साथ 11 सितम्बर को परीक्षा में शामिल होकर अपनी परीक्षा दे सकते हैं। इसके अलावा जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए और सही प्रकार से अपनी परीक्षा पूरी कर पाए थे, वे 15 सितम्बर तक ऑफिसियल वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देख पाएंगे। इसके साथ ही रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थी को जरूरी विवरण दर्ज करके लॉगिन करना होगा।

जानें कैसे चेक कर पाएंगे उम्मीदवार अपना रिजल्ट

CUET रिजल्ट जारी होने के बाद, CUET परीक्षा में शामिल सभी अभ्यर्थी ऑफिसियल वेबसाइट जो इस प्रकार है cuet.samarth.ac.in पर विजिट करके अपना Result डाउनलोड कर सकते हैं। एम जगदीश कुमार ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि CUET UG Result 15 सितंबर तक ऑफिसियल वेबसाइट पर रिलीज किया जाएगा। इसके साथ ही उन्‍होंने कहा कि एडमिशन प्रक्रिया में भाग लेने वाले विश्वविद्यालय CUET-UG स्कोर के आधार पर UG Admission की प्रक्रिया के लिए अपने Web portal तैयार रखें ताकि प्रक्रिया के दौरान कोई दिक्कत ना हो।

रिजल्ट जारी होने के बाद सभी अभ्यर्थी ऑफिसियल वेबसाइट से ही अपना स्कोर कार्ड भी डाउनलोड कर लें। यह स्कोर कार्ड अभ्यर्थियों के लिए प्रवेश प्रक्रिया दौरान उपयोगी होगा। Scorecard डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थियों को अपनी Login डिटेल्स जैसे कि रोल नंबर, जन्मतिथि का उपयोग करके ऑफिसियल वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा और अपना स्कोरकार्ड डाउनलोड करना होगा।

pmkisanyojanaa Home PageClick Here

Leave a Comment

close button