DA Arrear New Update :केंद्रीय कर्मचारियों को इस दिन मिलेंगे 2 लाख रुपये से ज्यादा

DA Arrear New Update: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों (7th Pay Commission) को अगले महीने 18 महीने के बकाया डीए (DA of 18 months) के संबंध में अच्छी खबर मिल सकती है। National Council of Staff Side के सचिव द्वारा कैबिनेट सचिव और राष्ट्रीय परिषद के अध्यक्ष को पत्र लिखकर पीएम मोदी को पेंशनभोगियों का एक ज्ञापन सौंपे जाने के बाद सितंबर में महंगाई भत्ते के साथ बकाया भुगतान पर फैसला की उम्मीद है। यदि भुगतान किया जाता है तो employee-pensioner के स्तर के अनुसार 2 लाख रुपये तक का बकाया भुगतान किया जायेगा। हालांकि government की ओर से अभी कोई official announcement नहीं आया है।

DA Arrear New Update

केंद्रीय स्तर पर काम करने वालों को हर छह माह में 7th Pay commission मिलना होता है। इस बार महंगाई भत्ता का तोहफा जल्द ही इस 12 महीने की दूसरी छमाही के लिए भी लागू होने जा रहा है। कर्मियों को 34 प्रतिशत डीए हो चुका है और आने वाले दिनों में इसके 4% तक बढ़ने की संभावना भी है।

DA Arrear पर सरकार का नजरिया

पहले सरकार द्वारा जुलाई 2021 से महंगाई भत्ते को ग्यारह प्रतिशत से गुणा कर दिया गया था, फिर उसके बाद महंगाई भत्ता दो गुना और बढ़ा दिया गया है। अभी तक सामान्य महंगाई भत्ता 34 प्रतिशत तक पहुंच गया, और डेढ़ साल से फ्रीज होने के बाद भी अभी तक डीए के बकाये की कोई बात बनती नहीं दिखी है| सरकार ने अपनी तरफ से ये सफाई दी कि कोरोना के समय में महंगाई भत्ता फ्रीज हो गया था और अब बकाया का कोई विकल्प नहीं है।

डीए एरियर को लेकर आगे होने वाला फैसला

जेसीएम के स्टाफ पक्ष की तरफ से राष्ट्रीय परिषद के सचिव शिव गोपाल मिश्रा ये मांग उठा रहे हैं कि महंगाई भत्ता रोकने का फैसला सरकार का फैसला होना चाहिए। जब रोक को हटाया जाता है, तो उसी अवधि में सरकार को नुकसान पर भी काबू पाना होता है। शिव गोपाल मिश्रा डेढ़ साल के डीए एरियर को लेकर शासन से लगातार बातचीत कर रहे है, और उनका कहना है कि अधिकारियों को बातचीत से समझौता करने की जरूरत है।

4 % महंगाई भत्ता बढ़ जाएगा

14 जुलाई 2021 को कैबिनेट की बैठक हुई थी जिसमे एक साथ ग्यारह प्रतिशत के माध्यम से महंगाई भत्ता बढ़ा दिया गया। कोरोना के चलते जनवरी 2020, जून 2020, जनवरी 2021 का महंगाई भत्ता फ्रीज हो गया था और पिछले साल जब प्रतिबंध हटाया गया तो सरकार ने इसका ऐलान किया।लेकिन, अब तक DA Arrear पर कोई चर्चा नहीं हुई है। अगर अब तक 18 माह के बकाया की बात करे तो उन्हें एकमुश्त बकाया 2 लाख रुपये दिया जा सकता है।

AICPI की सूचना से यह स्पष्ट होता दिख रहा है कि जुलाई,2022 में भी चार फीसदी महंगाई भत्ता उछाल खाने को तैयार है। इसका मतलब यह है कि सातवें वेतन आयोग के तहत पूरे 34 फीसदी डीए के बाद अब इसी तरह चार फीसदी का उछाल देखने को मिल सकता है। इससे महत्वपूर्ण कर्मियों और पेंशनभोगियों का da-dr बढ़कर 38 प्रतिशत हो जाएगा।श्रम मंत्रालय के मई 2022 तक के AICPI के आंकड़े आ चुके है और यह जनरल 129 पर पहुंच गया है।

DA Arrear 2 लाख रुपये पर अपडेट

सूत्रों की माने तो Central govt एक बार में 2 Lakh रुपये देने की जगह केंद्रीय कर्मचारियों को एकमुश्त 1.50 लाख रुपये की किस्त दे सकती है. Level -1 के कर्मचारियों का DA Arrear 11,880 रुपये से 37,554 रुपये के बीच है। कर्मचारियों को उनके Pay Band के अनुसार DA का बकाया (Payment of DA Arrear) मिलेगा। एक कर्मचारी को DA 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये है अगर Level -13 (7th CPC Basic Pay Scale1,23,100 रुपये से 2,15,900 रुपये) या Level -14 (Pay Scale) के लिए गणना की जाती है अदा किया जाएगा। अगर ऐसा होता है तो Central Govt के 48 लाख कर्मचारियों और 68 लाख से अधिक पेंशनभोगियों को इसका लाभ मिलेगा।

pmkisanyojanaa Home PageClick Here

Leave a Comment

close button