DA Big Update :बड़ी खबर Fitment Factor 3.68 & 18 Months DA Arrears News- केन्द्रीय कर्मचारियों, जवानों & पेंशन भोगियों

DA Big Update :केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। केंद्र सरकार उन्हें अगले महीने 4 बड़े तोहफे दे सकती है। पहला उपहार महंगाई भत्ते में वृद्धि के रूप में मिल सकता है। वहीं डीए के एरियर यानी 18 महीने से रुके एरियर पर भी बात हो सकती है. इसके अलावा फिटमेंट फैक्टर की मांग पर भी चर्चा होने की संभावना है। 8वें वेतन आयोग को लेकर भी रास्ता साफ हो रहा है. ये चारों अपडेट अगस्त के अंत तक आ सकते हैं। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में बड़ा उछाल देखने को मिल सकता है।

DA Big Update

4% बढ़ सकता है

DA may increase by 4% :डीए महंगाई भत्ते में चार फीसदी की बढ़ोतरी लगभग तय है। अगस्त में कुल महंगाई भत्ता बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा। उपभोक्ता मुद्रास्फीति डेटा (एआईसीपीआई-आईडब्ल्यू इंडेक्स नंबर) ने पुष्टि की है कि डीए में 4% की वृद्धि हो सकती है। हालांकि, जून 2022 के महंगाई के आंकड़े अभी आने बाकी हैं। यह आंकड़ा भी 31 जुलाई को आएगा। उसके बाद सारी स्थितियां साफ हो जाएंगी। बताया जा रहा है कि अगले महीने की शुरुआत में होने वाली कैबिनेट में इसे मंजूरी मिल सकती है।

DA(Dearness Allowance) Hike: BIG Diwali Gift 2021 For Central Govt Employees

7वां वेतन आयोग

7th pay: फिटमेंट फैक्टर की मांग पर विचार किया जा सकता है केंद्र और राज्य के कर्मचारी लंबे समय से मांग कर रहे हैं कि उनका फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुना से बढ़ाकर 3.68 गुना किया जाए। सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों की इस मांग पर सरकार विचार कर सकती है. अगस्त के अंत में कैबिनेट सचिव से इस पर चर्चा हो सकती है। अगर ऐसा होता है तो यह केंद्रीय कर्मचारियों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

7th Pay Commission DA Hike Fitment Factor: केंद्रीय कर्मियों का DA Hike समेत हो सकते 3 बड़े ऐलान!

डीए एरियर आया तो मिलेगा बड़ा पैसा

If DA Arrear comes then you will get big money :केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते के अटके बकाया को लेकर काफी हड़कंप मच गया है। कर्मचारियों को जनवरी 2020 से जून 2021 के बीच महंगाई भत्ते का डीए बकाया नहीं मिला है। 18 माह से बकाया है। डीए की घोषणा के बाद से केंद्रीय कर्मचारियों की यूनियनें लगातार महंगाई भत्ते की मांग कर रही हैं. पेंशनभोगियों ने अपने डीआर बकाया के संबंध में पीएम मोदी से भी अपील की। अब एक बार फिर उम्मीद जगी है। डेढ़ साल के एरियर (18 माह का डीए एरियर) को लेकर सरकार से बातचीत के प्रयास जारी हैं। संघ का मानना ​​है कि सरकार को बातचीत से समझौता करना चाहिए।

7th Pay Commission DA Hike: 9 लाख सरकारी कर्मचारियों को मिला तोहफा | महंगाई भत्‍ता 3% बढ़ा

8वें वेतन आयोग पर भी चर्चा

8th Pay Commission :सातवें वेतन आयोग (7वें वेतन आयोग) की सिफारिशें केंद्र सरकार के कर्मचारियों की वेतन वृद्धि के लिए लागू हैं।लेकिन, कर्मचारियों का कहना है कि उन्हें सिफारिशों से कम वेतन मिल रहा है. वेतन घटकों का लाभ मिल रहा है, लेकिन सिफारिश से काफी कम। फिलहाल न्यूनतम वेतन सीमा 18000 रुपये से शुरू हो रही है। इसमें फिटमेंट फैक्टर की सबसे बड़ी भूमिका है। अभी फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुना है। 8वां वेतन आयोग लागू होने से इसे बढ़ाकर 3.68 गुना किया जा सकता है। अगर इतना बढ़ा दिया जाए तो न्यूनतम वेतन 18 हजार रुपये से बढ़ाकर 26,000 रुपये किया जा सकता है।

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को कब से मिलेगा 18 महीने का एरियर, चेक DA Arear Update

Leave a Comment

close button