DA Hike Fitment Factor Update: सैलरी में उछाल , DA के साथ Fitment Factor में होगी बढ़ोतरी

7th Pay Commission DA Hike Fitment Factor Update: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) को लेकर सरकार इन दिनों काफी सक्रिय नजर आ रही है। एक तरफ महंगाई भत्ता (dearness allowance DA) बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) के फिटमेंट फैक्टर (fitment factor) को लेकर चर्चा चल रही है। कर्मचारियों की मांग है कि फिटमेंट फैक्टर 2.57 से बढ़ाकर 3.68 फीसदी किया जाए।

DA Hike Fitment Factor Update

fitment factor को बढ़ाने पर विचार

दरअसल इस मामले को लेकर केंद्रीय कर्मचारी (central employees) लंबे समय से सरकार से मांग कर रहे हैं. उनका कहना है कि सरकार को उनके fitment factor को बढ़ाना चाहिए। अगर सरकार कर्मचारियों की इस मांग पर विचार करती है और फिटमेंट फैक्टर बढ़ा देती है तो कर्मचारियों को बंपर लाभ मिलेगा। पहले फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 3 करने की बात थी लेकिन कर्मचारियों ने इसे 3.68 करने की मांग की है।

कर्मचारियों की इस मांग को देखते हुए अभी इस पर विचार किया जा रहा है। क्योंकि कर्मचारियों की सैलरी फिटमेंट फैक्टर (fitment factor) के आधार पर तय होती है। यह सैलरी बढ़ाने में बहुत अहम भूमिका निभाता है। आपको बता दें कि अगर सरकार यह अहम फैसला लेती है तो कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन सीधे 18000 रुपये से बढ़ाकर 26000 रुपये कर दिया जाएगा।

इससे पहले साल 2017 में सरकार ने प्रवेश स्तर के मूल वेतन को 7000 रुपये प्रति माह से बढ़ाकर 18000 रुपये कर दिया था। आइए जानते हैं कि अगर सरकार कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर को बढ़ा देती है, तो कर्मचारियों के salary पर क्या असर होगा।

इतना बढ़ा सकते हैं फिटमेंट फैक्टर

कर्मचारियों को वर्तमान में fitment factor के तहत 2.57 प्रतिशत के आधार पर वेतन मिल रहा है। अब इसे बढ़ाकर 3.68 प्रतिशत करने की तैयारी की जा रही है। यदि ऐसा होता है तो कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में 8000 रुपये की वृद्धि की जाएगी। यानी जिन कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 18000 रुपये है, वे सीधे बढ़कर 26000 रुपये हो जाएंगे।

सैलरी इतनी मिलने लगेगी

यदि आपका न्यूनतम वेतन 18000 रुपये है तो भत्ता लेने के बाद 2.57 फिटमेंट फैक्टर के अनुसार 46260 रुपये मिलेंगे। जब फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 3.68 कर दिया जाता है तो आपकी सैलरी 95680 रुपये हो जाएगी। इस तरह बहुत जल्द केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में जबरदस्त पैसा आने वाला है।

कर्मचारियों को सितंबर तक अच्छी खबर मिल सकती है

वहीं, कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार फीसदी तक की बढ़ोतरी की बात कही जा रही है। अगर ऐसा होता है तो उन्हें महंगाई भत्ते का लाभ सीधे तौर पर 34 फीसदी से 38 फीसदी तक मिलना शुरू हो जाएगा। माना जा रहा है कि सितंबर के महीने तक कर्मचारियों को अच्छी खबर मिल सकती है। इसका सीधा सा मतलब है कि कर्मचारियों के वेतन में बंपर इजाफा होगा।

पिछले लंबे समय से AICPI Index के आंकड़ों में अच्छी बढ़त देखने को मिल रही है। जिससे आशंका है कि सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। इस बार जून महीने तक AICPI Index figures 129.2 पर पहुंच गया है। आपको बता दें कि मार्च महीने के बाद से इन आंकड़ों में तेजी से इजाफा हुआ है। मार्च में ये आंकड़े 126 पर थे।

HomepagePM Kisan Yojanaa

Leave a Comment

close button