DA Hike News: लेटेस्ट जानकारी- डीए को लेकर जारी आदेश

7th pay commission DA Hike News: ऐसे समय में जब प्रत्येक केंद्रीय कर्मचारी महंगाई (central employee) भत्ते (DA Hike) में वृद्धि का बेसब्री से इंतजार कर रहा है, महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की एक पत्र विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (social media) पर वायरल हो रहा है। हालांकि, आपको बता दें कि सरकार ने स्पष्ट किया है कि उसे अभी इस तरह का फैसला लेना बाकी है।

DA Hike News

केंद्रीय कर्मचारी (Central Employees) लंबे समय से अपने भत्तों में वृद्धि का इंतजार कर रहे हैं। कर्मचारियों ने सरकार से कई बार Dearness Allowance (DA) बढ़ाने की मांग भी की है। कर्मचारियों का कहना है कि जिस दर से महंगाई बढ़ रही है, उनका महंगाई भत्ता भी अब बढ़ना चाहिए। इसी बीच खबर आई कि सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। इसको लेकर एक लेटर सोशल मीडिया पर भी तेजी से वायरल हो रहा है। लेकिन आपको बता दें कि सरकार ने अभी तक महंगाई भत्ते या डीए में बढ़ोतरी नहीं की है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस लेटर की पूरी सच्चाई हम आपको बताने जा रहे हैं।

23 अगस्त को जारी हुआ था पत्र

बता दें कि यह पत्र 23August को जारी किया गया था। अब जांच में यह Fraud पाया गया है। हालांकि इस Letter के सोशल मीडिया (Social media )पर वायरल होने के बाद कर्मचारियों में खुशी की लहर दौड़ गई। अब इस पत्र के फर्जी के बाद कर्मचारियों में मायूसी है

दरअसल, पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर वित्त मंत्रालय के लेटरहेड के साथ एक लेटर वायरल हो रहा है। इस पत्र में बताया गया है कि सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 प्रतिशत की वृद्धि (DA hike 4%) की है। 23 अगस्त के पत्र में आगे कहा गया है कि बढ़ा हुआ डीए (increased DA ) जुलाई से प्रभावी हो जाएगा।

हालांकि, Press Information Bureau (PIB) ने अपने ट्विटर हैंडल PIB Fact Check (@PIBFactCheck), जो सरकारी नीतियों/योजनाओं पर गलत सूचनाओं को देखता है, और स्पष्ट किया कि केंद्र सरकार ने ऐसा कोईफैसला नहीं लिया है। “Whatsapp पर प्रसारितनकली letter का दावा है कि Dearness Allowance की अतिरिक्त किस्त 01.07.2022 से प्रभावी होगी,” व्यय विभाग ने ऐसा कोई प्रपत्र जारी नहीं किया है।

वायरल हो रहा है यह पत्र

व्यय विभाग की ओर से पिछले कुछ दिनों से एक पत्र सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। बताया जा रहा है कि सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के DA में 4 प्रतिशत की वृद्धि की है। पत्र में दावा किया गया है कि सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की वृद्धि की है। वहीं, यह बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता (DA) जुलाई से प्रभावी होगा। हालांकि जब PIB ने इस पत्र की जांच की तो पीआईबी फैक्ट चेक में इस पत्र को पूरी तरह फर्जी बताया गया है।

महंगाई भत्ते में साल में दो बार बढ़ोतरी

बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) के वेतन में 7th Pay Commission की सिफारिशों के आधार पर महंगाई भत्ते में साल में दो बार बढ़ोतरी की जाती है। इस तरह सरकार ने पहली बार वर्ष 2022 के जनवरी में वृद्धि की थी। यह वृद्धि 3 प्रतिशत थी। वहीं दूसरी छमाही यानी जुलाई से दिसंबर तक के लिए महंगाई भत्ते को लेकर गवर्नमेंट ने कोई घोषणा नहीं की है. हालांकि, इसमें बढ़ोतरी होना तय है। कर्मचारियों को जल्द ही यह महंगाई भत्ता मिलने की उम्मीद है।

HOMEPAGEPM KISAN YOJANAA

Leave a Comment

close button