DA Hike: सरकार का ऐलान!, इस दिन कर्मचारियों को मिलेगी DA बढ़ोतरी की सौगात

DA Hike :अगस्त का महीना सरकारी कर्मचारियों के लिए जबरदस्त खुशियां लेकर आया है। इस बार कर्मचारियों के डीए में बंपर बढ़ोतरी की गई है। मध्य प्रदेश, गुजरात के बाद छत्तीसगढ़ सरकार भी राज्य के सरकारी कर्मचारियों को एक one बड़ा तोहफा देने का ऐलान किया है. छत्तीसगढ़ भूपेश बघेल सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 6 फीसदी की शानदार बढ़ोतरी घोषणा की है. राज्य सरकार के इस बड़े फैसले बाद यहां के सरकारी कर्मचारियों को 28 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा. इस फैसले से 3.8 लाख सरकारी कर्मचारियों को फायदा होगा।

DA Hike

केंद्रीय कर्मचारियों का बढ़ेगा DA!

DA of central employees will also increase: आपको बता दें कि जहां त्रिपुरा की बीजेपी सरकार ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5 फीसदी की बढ़ोतरी की है. इससे पहले, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी राज्य सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 31 प्रतिशत से बढ़ाकर 34 प्रतिशत करते हुए 3% बढ़ा दिया था। बताया जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता भी 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी किया जा सकता है।

DA Hike Fitment Factor: DA हाइक, फिटमेंट फैक्टर पर आई बड़ी खबर, इतना आएगा पैसा

अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं

no official statement yet: अगर सरकार महंगाई के मौजूदा आंकड़ों को देखते हुए डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी करती है तो इसका फायदा 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को मिलेगा. सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाला डीए उनकी वित्तीय सहायता वेतन संरचना का हिस्सा है। सरकार केंद्रीय कर्मचारियों का डीए कब बढ़ाएगी। इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है।

DA Big Update :बड़ी खबर Fitment Factor 3.68 & 18 Months DA Arrears News- केन्द्रीय कर्मचारियों, जवानों & पेंशन भोगियों

मार्च में बढ़ा था DA

DA was increased in March: सरकार हर छह महीने में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बदलाव करती है। पिछली बार सरकार ने मार्च 2022 में कर्मचारियों के डीए में तीन फीसदी की बढ़ोतरी की थी। इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी किया गया था। फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 34 फीसदी की दर से डीए दिया जा रहा है।

DA Big Update :बड़ी खबर Fitment Factor 3.68 & 18 Months DA Arrears News- केन्द्रीय कर्मचारियों, जवानों & पेंशन भोगियों

हर छह महीने पर होता बदलाव

Change happens every six months: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. लेकिन यह कब होगा, इस पर सरकार ने कुछ नहीं कहा है. क्योंकि मार्च में डीए बढ़ोतरी के छह महीने पूरे होने वाले हैं. वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने हाल ही में लोकसभा में कहा कि औद्योगिक श्रमिकों के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एसीआईपीआई) के आधार पर मुद्रास्फीति दर की गणना की जाती है। इसी के आधार पर हर छह महीने में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता संशोधित किया जाता है।

DA latest news:अब हुआ 38% महंगाई भत्ता- DA का लाभ लेने वाले केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा

Leave a Comment

close button