DA latest news:अब हुआ 38% महंगाई भत्ता- DA का लाभ लेने वाले केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा

DA latest news :केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिला है। इनके लिए महंगे भत्तों की घोषणा की गई है। अब उन्हें पहले से ज्यादा DA मिलेगा। इसे बकाया राशि पर एक बड़ा अपडेट भी मिला है। पिछले दो महीने से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को लेकर काफी चर्चा हो रही थी. हालांकि अब महंगाई भत्ते की घोषणा कर दी गई है। इस साल महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है।

DA latest news

कैसे तय हुआ कितने बढ़ेगा DA

How was it decided how much DA would increase AICPI-IW: (अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक- औद्योगिक कार्यकर्ता) की पहली छमाही के आंकड़े जारी किए गए। इसमें सूचकांक 0.2 अंक बढ़कर 129.2 पर पहुंच गया। कर्मचारियों का महंगाई भत्ता तय करने के लिए सरकार इस इंडेक्स के डेटा का इस्तेमाल करती है। इंडेक्स में तेजी से डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. जानकार दावा कर रहे हैं कि महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी. इसका लाभ एक करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को मिलेगा।

7th Pay Commission : AICPI Index में हुई वृद्धि, सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में होगी बंपर बढ़ोतरी

कब आएगा 38% DA का पैसा?

When will the money of 38% DA come? :महंगाई भत्ते 4 फीसदी की बढ़ोतरी बाद केंद्रीय कर्मचारियों का कुल महंगाई भत्ता 38 फीसदी पहुंच गया है. नए महंगाई भत्ते भुगतान सितंबर 2022 वेतन में किया जाएगा। इसमें जुलाई और अगस्त दो महीने के एरियर का पैसा भी आएगा। नया महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2022 से लागू माना जाएगा। कुल मिलाकर सरकार इसका भुगतान नवरात्रि के समय करेगी। इससे कर्मचारियों की जेब में बड़ा पैसा आएगा।

7th Pay Commission DA Hike: 9 लाख सरकारी कर्मचारियों को मिला तोहफा | महंगाई भत्‍ता 3% बढ़ा

सैलरी में कितना अंतर आएगा?

What will be the difference in salary :7वें वेतन आयोग में न्यूनतम मूल वेतन 18,000 रुपये और कैबिनेट सचिव के स्तर पर 56900 रुपये है। 38 प्रतिशत के अनुसार 18000 रुपये के मूल वेतन पर सालाना डीए में कुल वृद्धि 6840 रुपये होगी। कुल डीए प्रति माह 720 रुपये की वृद्धि होगी। 56,900 रुपये के अधिकतम मूल वेतन ब्रैकेट में, वार्षिक महंगाई भत्ते में कुल वृद्धि 27,312 रुपये होगी। इस वेतन वर्ग के लोगों को 34% की तुलना में 2276 रुपये अधिक मिलेंगे।

7th Pay Commission DA Hike Fitment Factor: केंद्रीय कर्मियों का DA Hike समेत हो सकते 3 बड़े ऐलान!

क्यों दिया जाता है कर्मचारियों डीए

Why is DA given to employees :केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों को उनके जीवन यापन की लागत में सुधार के लिए महंगाई भत्ता दिया जाता है। महंगाई बढ़ने के बाद भी कर्मचारियों के रहन-सहन के स्तर में कोई अंतर नहीं आता, इसलिए यह भत्ता दिया जाता है। सरकारी कर्मचारियों और सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों को महंगाई भत्ता और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत दी जाती है।

DA Big Update :बड़ी खबर Fitment Factor 3.68 & 18 Months DA Arrears News- केन्द्रीय कर्मचारियों, जवानों & पेंशन भोगियों

Leave a Comment

close button