DA News Update: केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाली है सैलरी, डीए और पैंशन से जुडी तीन बड़ी खुशखबरी, जानें क्या है बड़ा अपडेट

DA News Update: जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार की तरफ से तीन बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। अगले महीने सभी केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार की तरफ से एक साथ कई बड़े तोहफे दिए जायेंगे। इस साल केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में तीन तरफ से बढ़ोतरी होने की उम्मीद जताई जा रही है। जिसमें पहली खुशखबरी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) से सम्बंधित हैI

एक बार फिर से DA में 5 से 6% की वृद्धि होने की उम्मीद जताई जा रही है। दूसरी खबर, बकाया मंहगाई भत्ते के एरियर से सम्बंधित है कि जल्द ही इस विषय पर सरकार का फैसला आने की उम्मीद जताई जा रही है। इसके अलावा तीसरी खबर प्रोविडेंट फंड (PF) से सम्बंधित है और इसके तहत जल्द ही PF खाते में ब्याज के पैसे आ सकते हैं।

DA News Update: फिर होगी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी

सभी केंद्रीय कर्मचारियों को DA में वृद्धि होने का इंतजार है। जैसा कि हम जानते हैं कि मंहगाई भत्ते में वृद्धि AICPI के आंकड़ों के आधार पर की जाती है। AICPI सूचकांक में मार्च, अप्रैल, और मई 2022 में बढ़ोतरी हुई थी, जिसके बाद यह उम्मीद जताई जा रही है कि केंद्र सरकार 3 नहीं बल्कि 5 से 6% तक DA में बढ़ोतरी कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों का मंहगाई भत्ता 34% से बढ़ाकर 39% या 40% कर दिया जाएगा। मंहगाई भत्ता बढ़ने से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में 27 हजार से भी अधिक की वृद्धि देखने को मिलेगी।

DA एरियर पर आएगा जल्द ही फैसला

केंद्रीय कर्मचारियों का 18 महीने के बकाया DA एरियर का मामला अब पीएम मोदी तक पहुंच गया है, और उम्मीद जताई जा रही है कि अब कर्मचारियों का इंतजार खत्म होने वाला है। केंद्रीय कर्मचारियों को आशा है कि जल्द ही केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ते का बकाया एरियर देने की घोषणा की जाएगी। जैसे कि हम जानते हैं कि कोविड-19 महामारी के चलते वित्त मंत्रालय द्वारा मई 2020 में DA बढ़ोतरी को 30 जून 2021 तक रोका गया था।

इसका मतलब है कि कोविडके कारण केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के 18 महीने का DA Hold कर रखा था। इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों के मंहगाई भत्ते में जो भी वृद्धि हुई थी, उसका बकाया एरियर अभी तक कर्मचारियों को प्राप्त नहीं हुआ है। केंद्र कर्मचारियों को आशा है कि जल्द ही केंद्र सरकार उन्हें डीए की बकाया राशि का भुगतान करेगी। फिलहाल केंद्र सरकार ने बकाया डीए के भुगतान और डीए में बढ़ोतरी से सम्बंधित कोई भी ऑफिसियल घोषणा नहीं की है।

केंद्रीय कर्मचारियों को PF के ब्याज का भी मिलेगा पैसा

जल्द ही कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के तकरीबन 7 करोड़ से अधिक खाताधारकों को उनके पीएफ खाते में ब्याज मिलने की खुशखबरी मिलने वाली है। इसका मतलब यह है कि PF खाताधारकों के बैंक खाते में जल्द ही उनके पीएफ खाते पर मिलने वाले ब्याज का पैसा ट्रांसफर होने की उम्मीद जताई जा रही है। जानकारी के अनुसार, कर्मचारियों के PF की गणना पूरी हो चुकी है और बताया जा रहा है कि इस बार पीएफ खाताधारकों को 8.1% की दर से पीएफ खाते पर ब्याज प्राप्त होगा।

Leave a Comment

close button