DA Update: इस दिन Account में बढ़कर आएंगे पैसे, DA को लेकर ये है बड़ी खबर

7th Pay Commission DA Update News: अगर आप या आपके घर का कोई सदस्य केंद्र सरकार ( Central Government) का कर्मचारी है तो यह खबर आपको खुश करने वाली है। जी हां, केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) के लिए एक बार फिर बड़ी खबर आई है। जुलाई के महीने में महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance) में बंपर बढ़ोतरी होने जा रही है। AICPI index के मई महीने के आंकड़ों से साफ है कि इस बार डीए हाइक (DA Hike) आपका दिल जीत लेगा।

DA Update

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। 47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को सरकार ने बड़ी खुशखबरी दी है. दरअसल सरकार ने डीए बढ़ाने की घोषणा की तारीख तय कर दी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जुलाई से महंगाई भत्ते यानी केंद्रीय कर्मचारियों के डीए और महंगाई राहत यानी पेंशनभोगियों के डीआर में छह फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। अगर डीए में 6 फीसदी की बढ़ोतरी (DA Hike 6%) की जाती है तो कर्मचारियों के वेतन में करीब 40,000 रुपये का इजाफा होगा।

हालांकि अभी इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन उम्मीद है कि अगले महीने यानी अगस्त के पहले सप्ताह में इसकी घोषणा की जा सकती है। 3 अगस्त को होने वाली कैबिनेट बैठक में सरकार डीए को लेकर बड़ा ऐलान कर सकती है। बता दें कि सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता यानी पेंशनभोगियों को महंगाई राहत यानी DR। फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 34 फीसदी डीए मिल रहा है।

अगर सरकार डीए में 6 फीसदी की बढ़ोतरी करती है, तो यह बढ़कर 40 फीसदी हो जाएगी। इसके साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में 12,960 रुपये से 40,968 रुपये की बढ़ोतरी होगी। कर्मचारियों का DA AICPI इंडेक्स के आंकड़ों पर आधारित होता है। मई के आंकड़ों के अनुसार डीए में 3 से 4 फीसदी की बढ़ोतरी तय मानी जा रही है।

AICPI index numbers में बड़ी उछाल

फरवरी के बाद तेजी से बढ़ते AICPI index के आंकड़ों से उम्मीद है कि जुलाई में डीए (DA in July) में कम से कम 6 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। अप्रैल के बाद मई के AICPI index की संख्या में बड़ा उछाल आया है. इस बार इसमें 1.3 अंक की वृद्धि हुई है और यह बढ़कर 129 अंक हो गया है। अब केवल जून का आंकड़ा आना बाकी है। जून में अगर AICPI index के स्तर पर पहुंचता है तो डीए में 6 फीसदी का उछाल (6 percent in DA) आना तय है।

फरवरी के बाद AICPI index में तेजी

जनवरी 2022 में AICPI index का आंकड़ा 125.1 था, जो फरवरी में घटकर 125 हो गया। फरवरी के आंकड़े आने के बाद केंद्रीय कर्मचारी (central employees) हैरान रह गए। इस आंकड़े से उनका DA hike की उम्मीद नहीं थी। लेकिन उसके बाद यह आंकड़ा तेजी से बढ़ा और अब मई में इसके 129 अंक तक पहुंचने के साथ डीए में बढ़ोतरी का रास्ता साफ हो गया है।

AICPI Index कैसे बढ़ा?

इससे पहले यह फरवरी के मुकाबले मार्च में 1 अंक की बढ़ोतरी के साथ 126 अंक पर पहुंच गया था। इसके बाद अप्रैल में यह 1.7 अंक की बढ़त के साथ 127.7 पर पहुंच गया। इसी तरह अब मई में यह फिर से बढ़ गया है और यह आंकड़ा 1.3 अंक बढ़कर 129 हो गया है। अब जून में इसके 130 के पार जाने की उम्मीद है। ऐसे में 6 percent DA बढ़ना तय है।

DA कितना होगा?

डीए में 6 प्रतिशत की वृद्धि (6 percent in DA) के साथ यह बढ़कर 40 प्रतिशत हो जाएगा। सरकार की ओर से फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 34 फीसदी महंगाई भत्ता (34 percent dearness allowance) दिया जा रहा है. डीए 40 फीसदी होने से सैलरी में खासा उछाल आएगा। देखते हैं 6 फीसदी DA से minimum और maximum basic salary में कितना इजाफा होगा?

न्यूनतम बेसिक सैलरी पर कैलकुलेशन

कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18,000 रुपये
नया महंगाई भत्ता (40%) 7,200 रुपये/माह
अब तक महंगाई भत्ता (34%) 6120 रुपये/माह
कितना महंगाई भत्ता बढ़ा 7200-6120 = 1080 रुपये/माह
सालाना सैलरी में इजाफा 1080 X12= 12,960 रुपये

अधिकतम बेसिक सैलरी पर कैलकुलेशन

कर्मचारी की बेसिक सैलरी 56,900 रुपये
नया महंगाई भत्ता (40%) 22,760 रुपये/माह
अब तक महंगाई भत्ता (34%) 19,346 रुपये/माह
कितना महंगाई भत्ता बढ़ा 22,760-19,346 = 3,414 रुपये/माह
सालाना सैलरी में इजाफा 3,414 X12= 40,968 रुपये

श्रम मंत्रालय (Labor Ministry) की ओर से जारी किए गए आंकड़े

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (Dearness allowance for central employees ) का अनुमान केवल AICPI index के आधार पर लगाया जाता है। श्रम मंत्रालय द्वारा All India Consumer Price Index (AICPI) के आंकड़े जारी किए गए हैं। 88 केंद्रों और पूरे देश के लिए सूचकांक तैयार किया गया है। AICPI हर महीने के आखिरी वर्किंग डे पर जारी किया जाता है। ताजा डेटा 30 जून को जारी किया गया है।

कर्मचारियों की पेंशन और अन्य लाभों में बदलाव

कुछ कर्मचारियों की पेंशन, पारिवारिक पेंशन (family pension) और अन्य लाभों में केंद्र द्वारा संशोधन किया गया है। कार्मिक एवं पेंशनभोगी कल्याण मंत्रालय की ओर से एक सर्कुलर जारी किया गया है, जिसके तहत पांचवें, छठे और सातवें केंद्रीय वेतन आयोग ( 5th, 6th and 7th Central Pay Commission) के कर्मचारियों की पेंशन के नियमों में बदलाव किया गया है।

मंत्रालय ने अपने सर्कुलर में कहा कि 1996 से पहले के पेंशनभोगियों (5th CPC), 2006 से पहले के पेंशनभोगियों (6th CPC) और 2016 से पहले के पेंशनभोगियों (7th CPC) की पेंशन को संशोधित किया गया है। केंद्र द्वारा पेंशन संशोधन की जानकारी देते हुए कार्यालय ज्ञापन में कहा गया है कि कुछ पेंशनभोगियों द्वारा दिए गए दमन और कुछ अदालती फैसलों के आधार पर व्यय विभाग के परामर्श से पेंशन के नियमों में बदलाव किया गया है।

Home PagePM Kisan Yojanaa

Leave a Comment

close button