ध्यान दें देहरादून वाले- हरिद्वार बाईपास पर रहेगा ट्रैफिक डायवर्ट- रूट प्लान जानें

Dehradun Haridwar bypass traffic divert: जैसा कि सभी जानते हैं कि हरिद्वार और देहरादून के बीच आने जाने वाले लोगों को अक्सर जगह- जगह पर ट्रैफिक जाम की समस्या का सामना करना पड़ता है। जबसे बाईपास रोड का चौड़ीकरण हुआ है तबसे समस्या और बढ़ गयी है। हरिद्वार बाईपास रोड के चौड़ीकरण के बाद से रोड पर आने जाने वाले वाहनों का दबाव बढ़ गया है।

Dehradun Haridwar bypass traffic divert

haridwar route diversion: ट्रैफिक जाम की समस्या का समाधान

इसके कारण माता मंदिर वाले बाईपास चौक और मोथरोवाला चौक में ऑफिस आने और जाने के समय में हमेशा ट्रैफिक जाम लगा रहता है। ट्रैफिक जाम की इस समस्या के समाधान के लिए राज्य की ट्रैफिक पुलिस द्वारा बहुत ही बढ़िया योजना बनाई गयी है। इस योजना के तहत ट्रैफिक पुलिस ने हरिद्वार बाईपास रोड पर पीक ऑवर्स में होने वाले ट्रैफिक को डायवर्ट करने की योजना बनाई है। इस योजना के तहत इस रुट पर सुबह 9 बजे से 11 बजे तक और शाम 5 बजे से 8 बजे तक ट्रैफिक डायवर्ट रहेगा। ट्रैफिक जाम की इस समस्या का समाधान करने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने एक Traffic Diversion Plan बनाया है। इस प्लान के तहत अजबपुर चौक और पुरानी बाइपास चौकी वाले चौक पर बैरिकेडिंग लगाई गयी है। इसके चलते आने जाने वाले लोगों को अब एक किलोमीटर की दूरी अतिरिक्त तय करके यूटर्न लेना होगा।

ड्रोन के माध्यम से भी ट्रैफिक की निगरानी

ट्रैफिक डाइवर्ट होने के बाद से पुरानी बाईपास और मोथरोवाला रोड से बाईपास की ओर जाने वाले सभी वाहन बायीं तरफ जाते हुए रेलवे ओवरब्रिज के नीचे से यूटर्न लेंगे। दून यूनिवर्सिटी और बंगाली कोठी से शहर की तरफ आने वाले वाहन को बायीं ओर जाते हुए हुंडई कट से टर्न लेना होगा। इसके साथ ही टर्निंग के समय बैरिकेडिंग लगाकर सड़क सुरक्षा नियमों का ध्यान रखा जाएगा। एसपी ट्रैफिक अक्षय कोंडे ने जानकारी दी है कि माता मंदिर वाले बाइपास चौक और मोथरोवाला चौक के आसपास पीक आवर्स में बहुत ज्यादा ट्रैफिक जाम लगता है।

इसके साथ ही रेलवे फाटक के खुलने पर एकदम से बहुत ज्यादा ट्रैफिक हो जाता है। यहां ट्रैफिक को नियंत्रित करने के लिए 3 महीने से ट्रैफिक कंट्रोल कर्मी तैनात किए गए और साथ ही Traffic Signal का इस्तेमाल भी किया गया। इसके अलावा ड्रोन के माध्यम से भी ट्रैफिक की निगरानी की गई। अब ट्रैफिक पुलिस द्वारा इस परेशानी के समाधान के लिए नया Diversion Plan तैयार किया गया है। इसके साथ ही ट्रैफिक पुलिस द्वारा सभी दूनवासियों से भी इस समस्या से निपटने के लिए सहयोग की अपील की है। अतः सभी दूनवासी ट्रैफिक पुलिस को अवश्य सहयोग करें।

Leave a Comment