E Shram Card 2022: ई श्रम कार्ड बैलेंस चेक कैसे करे, जानिए अपना ई श्रम कार्ड बैलेंस

E Shram Card 2022:कुछ सरकारें लेबर कार्ड पर हर महीने 500 रुपये देती हैं। यूपी सरकार ने लेबर कार्ड में पैसा जारी किया है। लेबर कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड और बैंक अकाउंट होना जरूरी है। बैंक खाते की आवश्यकता इसलिए है क्योंकि पैसा सीधे लाभार्थी के खाते में स्थानांतरित किया जाता है। इस योजना की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि जब आप 60 वर्ष के हो जाते हैं तो आपको 3,000 रुपये की पेंशन मिल सकती है।

मजदूरों के खाते में सरकार हर महीने भेजती है 1,000 रुपये

E Shram Card

Government gives 1000 RS to labour : दरअसल केंद्र सरकार की ई-श्रमिक कार्ड योजना के तहत मजदूरों के खाते में हर महीने 1,000 रुपये भेजे जाते हैं. योजना के तहत पंजीकृत श्रमिकों के बैंक खाते में इसी माह इसकी पहली किस्त का पैसा ट्रांसफर कर दिया गया है. अगर आपने भी ई-श्रम कार्ड के तहत अपना पंजीकरण कराया है और ई-श्रमिक कार्ड की पहली किस्त का पैसा आपके खाते में नहीं आया है तो इसका कारण जानना जरूरी है। आइए, हम आपको बताते हैं कि इसकी क्या वजह हो सकती है।

e-Shram Card का पैसा मोबाइल से देखे, 4 चरण में Shramik Card Balance करें चेक

जानिए 2022 में किन मजदूरों को मिलेगा फायदा

Who can get benifits : साथियों ई-श्रमिक कार्ड का लाभ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को दिया जाएगा, इनमें रिक्शा व ठेला चालक, रेहड़ी-पटरी वाले, धोबी, दर्जी, मोती, फल-सब्जी, दूध बेचने वाले, इसके अलावा श्रमिक शामिल होंगे। मकान बनाने वाले मजदूरों की श्रेणी से संबंधित भी शामिल होंगे। दोस्तों कुल मिलाकर जो दिहाड़ी मजदूर रोज अपना पेट भरने के लिए आते हैं, ऐसे श्रमिक इस योजना में शामिल होंगे।

E-Shram Card 2022: खाता धारकों के खाते में किये जायेंगे 1 हजार रुपये ट्रांसफर, तुरंत उठा सकते हैं लाभ

लेबर कार्ड में कितना पैसा आएगा?

How much money will come: लेबर कार्ड में आपको कुल 2000 रुपये दिए जाएंगे। आपको बता दें कि यह पैसा आपके खाते में 500-500 रुपये के रूप में नहीं बल्कि 1000 1000 रुपये की दो किस्तों के रूप में भेजा जाएगा।

E-Shram Card: जिन्हें अभी तक नहीं मिला ई-श्रम कार्ड का पैसा चेक करें लिस्ट में अपना नाम

ई-श्रम बैलेंस कैसे चेक करें

E-Shram card check balance: आपको बता दें कि श्रम विभाग की ई-श्रम कार्ड योजना का लाभ संगठित क्षेत्र के लाखों श्रमिकों को मिल चुका है. आपको पैसा मिला है या नहीं, अगर मिला है तो कितना मिला है, आप बिना बैंक जाए चेक कर सकते हैं. आप चाहें तो अपने बैंक के टोल फ्री नंबर पर कॉल करके भी पता लगा सकते हैं।

E-Shram Portal Registration Last Date: ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

Leave a Comment

close button