E-Shram Card 2022: खाता धारकों के खाते में किये जायेंगे 1 हजार रुपये ट्रांसफर, तुरंत उठा सकते हैं लाभ

E-Shram Card 2022: जैसे कि हम जानते हैं कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा शुरू की गयी E-Shram Card योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर श्रमिकों की मदद की जा रही है, और इसी योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को उनके खाते में पैसा भेजा जा रहा है। फिलहाल, श्रम विभाग द्वारा इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। यूपी सरकार द्वारा जनवरी महीने में राज्य के लगभग 50 लाख से ज्यादा लाभार्थियों के बैंक खाते में 1000 रुपए भेजे गए थे, लेकिन अभी भी कई ऐसे श्रमिक हैं,

जिनका E-Shram Card तो बना हुआ है, लेकिन अभी तक उनके खाते में योजना की किस्त की धनराशि 1000 रुपए नहीं आये हैं। ई-श्रम कार्ड धारकों को लेकर एक नई खबर सामने आयी है कि, लाभर्थियों के बैंक खाते में योजना की दूसरी व तीसरी किस्त की धनराशि भेजी जा चुकी है। इसके साथ ही कई लाभार्थियों को अभी भी ई-श्रम के तहत मिलने वाली सहायता धनराशि प्राप्त नहीं हुई है। विभाग का कहना है कि ऐसे कई लोग हैं जो योजना के तहत अपात्र पाए गए हैं,

इसलिए उन्हें योजना की किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। साथ ही अन्य लोगों की जाँच भी की जा रही कि वे योजना का लाभ लेने के लिए पात्र हैं या अपात्र और सत्यापन होने के बाद ही पात्र लोगों को पैसा भेजा जाएगा जबकि लोग अपात्र हैं, उनके खाते में पैसा नहीं भेजा जायेगा।

E-Shram Card 2022 असंगठित क्षेत्र के अंतर्गत कार्य करने वाले लोगों को मिलेगा लाभ

जानकारी के अनुसार, श्रम विभाग द्वारा चलाई जाने वाली श्रम कार्ड योजना का लाभ केवल असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को दिया जायेगा। इस योजना का सबसे अधिक लाभ यूपी राज्य के श्रमिकों को दिया गया है, क्योंकि उत्तर प्रदेश राज्य से योजना के तहत 6 करोड़ से अधिक Registration हुए हैं। जानकारी के अनुसार राज्य के सीएम योगी जी के आदेशानुसार सम्बंधित विभाग द्वारा राज्य के असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले पात्र लोगों को 4 महीने तक हर महीने 500 रूपये दिए जा रहे हैं।

राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के कुछ श्रमिकों को योजना की किस्त के पैसे ट्रांसफर कर दिए गए हैं और इसके तहत उनके खातों में एक हजार रूपये की धनराशि भेज दी गयी है। इसके अलावा कई श्रमिक ऐसे हैं, जिनका अभी तक Verification नहीं हुआ और और वेरिफिकेशन प्रोसेस अभी चल रही है। वैरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, श्रमिकों के खाते में योजना के तहत मिलने वाले पैसे भेजे जायेंगे।

E-Shram Card 2022 के किस्त की स्थिति चेक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले लाभार्थी को अपने मोबाइल फोन में Message चेक करना होगा कि आपको योजना की किस्त से सम्बंधित कोई अपडेट आया है या नहीं। Message केवल लाभार्थी के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही प्राप्त होगा, जो लाभार्थी के बैंक खाते से जुड़ा हुआ है।
  • इसके अलावा लाभार्थी अपनी बैंक पासबुक को संबंधित बैंक ले जाकर उसे अपडेट करवा कर बैलेंस चेक कर सकते हैं। इस प्रकार आप योजना की किस्त के तहत मिले पैसे की जांच के अपनी पासबुक प्रिंट कर सकते हैं।
  • इसके अलावा लाभार्थी अपने Net banking के माध्यम से भी योजना की किस्त का पैसा चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment

close button