E Shram Card New Kist: सबको मिल रहे हैं 1000 रूपये, इस दिन आएँगे खाते में पैसे

E Shram Card New Kist: श्रम और रोजगार मंत्रालय ने श्रमिकों के कल्याण के लिए ई-श्रम पोर्टल नाम से पोर्टल शुरू किया है। E Shram के लिए पंजीकरण करने वाले उम्मीदवारों को एक विशिष्ट पहचान संख्या (UAN) कार्ड मिलेगा। सीएससी एनडीयूडब्ल्यू ई श्रम कार्ड (CSC NDUW E shram Card) ऑनलाइन पंजीकरण के जरिए यूपी, बिहार, एमपी और कर्नाटक के माध्यम से उम्मीदवारों को भविष्य में नौकरी मिल सकती है। सरकार ने ई श्रम पोर्टल के तहत रजिस्टर्ड श्रमिकों के अकाउंट में 1000 रुपए ट्रांसफर कर रही है. योजना के प्रथम चरण में 1.5 करोड़ श्रमिकों के खातों में 1000 रुपए भेजे गए थे। अब ज़ल्द ही योजना की दूसरी क़िस्त आने वाली है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार योजना के दूसरे चरण में यूपी सरकार 2.31 करोड़ और लोगों के अकाउंट में 1000 रुपए जल्‍द ही भेज सकती है. हालांकि इस बीच आपके अकाउंट में पैसे पहुंचे या नहीं इसकी जानकारी आप ऑनलाइन यूपीआई या बैंक के माध्‍यम से कर सकते हैं.

E Shram Card New Kist

श्रम और रोजगार मंत्रालय ने असंगठित क्षेत्रों में श्रमिकों का डेटा एकत्र करने के लिए ई श्रम पोर्टल लॉन्च किया है और नई नीतियां शुरू करने, भविष्य में अधिक नौकरियां पैदा करने और श्रमिकों के लिए नई योजनाएं शुरू करने के लिए एनडीयूडब्ल्यू डेटाबेस (NDUW Database) का उपयोग किया जाएगा। आप ई श्रम पोर्टल (E Shram Portal ) की आधिकारिक वेबसाइट, लाभ, आवश्यक दस्तावेज को इस लेख के माध्यम से जान सकते हैं।

E Shram Card New Kistसबको मिल रहे हैं 1000 रूपये इस दिन आएँगे खाते में पैसे min 1
E Shram Card New Kist: सबको मिल रहे हैं 1000 रूपये, इस दिन आएँगे खाते में पैसे

ई श्रम कार्ड क्या है और ई श्रम कार्ड से क्या लाभ होगा?

भारत सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के कामगारों की जानकारी एकत्र करना और सभी मजदूरों के डेटाबेस को एक स्थान पर एकत्रित कर इस पोर्टल के अंतर्गत आने वाले श्रमिक जैसे निर्माण श्रमिक, प्रवासी श्रमिक, प्लेटफार्म कलाकार, रेहड़ी-पटरी वाले, घरेलू कामगार, कृषि कामगार और अन्य संगठित कामगार। ऐसे लोग जिन्हें किसी योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। देश भर में क्या योजना आई और क्या गई इस ई श्रम कार्ड के जरिए जान सकते हैं। इस ई श्रम कार्ड के जरिए किसी भी मजदूर को सीधे योजनाओं का लाभ मिल सकेगा और सरकार भी अलग-अलग कदम उठाएगी।

E Shram Portal का उद्देश्य

इस ई श्रम योजना की शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी ने असंगठित क्षेत्र के कामगारों और मजदूरों के लिए की है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के कामगारों और मजदूरों के लिए है। श्रम और रोजगार मंत्रालय ने हाल ही में पूरे भारत में गैर-मान्यता प्राप्त क्षेत्र के श्रमिकों और श्रमिकों के बारे में पूरी जानकारी एकत्र की है। आप इस यूएएन कार्ड का उपयोग जीवन भर कर सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार और प्रवासी मजदूरों से पंजीकरण करवाया गया और बहुत सारे श्रमिकों और मजदूरों ने पंजीकरण किया और इसके बाद उन सभी को कोरोनावायरस सहायता राशि भी मिली। किन्तु बहुत सारे ऐसे भी मजदूर थे जिन्हे इस योजना के बारे में पता नहीं था या किसी अन्य कारण से उन्होंने अपना कोरोनावायरस आर्थिक सहायता में पंजीकरण नहीं करवाया तो उन्हें कोरोनावायरस सहायता राशि का लाभ नहीं मिल पाया।

  • ई -श्रम कार्ड का यह फायदा है की इसके अंतर्गत श्रमिकों का डेटाबेस तैयार किया जायेगा जिसमे श्रमिकों की सभी जानकारियाँ रहेगी। और भविष्य में कभी यदि ऐसी कोई परिस्थिति आती है तो केंद्र सरकार के पास मजदूरों, श्रमिकों का पंजीकृत डाटा जमा रहेगा जो उन्होंने ई- श्रम योजना पंजीकरण कराकर केंद्र सरकार को दिया है।
  • इसी डाटा का प्रयोग कर केंद्र सरकार या राज्य सरकार श्रमिकों को सहायता राशि भेज पाएगी और जरूरत के समय श्रमिकों को फिर से किसी प्रकार के पंजीकरण करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • ई-श्रम कार्ड के अंतर्गत पंजीकृत होने के बाद असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को भविष्य में सरकार द्वारा श्रमिकों के लिए शुरू किए गए किसी भी योजना का लाभ आसानी से मिल पायेगा और असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को सीधा और बिना रूकावट के जल्दी से लाभ मिल पाएगा।

असंगठित क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले श्रमिक

  • छोटे और सीमांत किसान असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों में गिने।
  • एकृषि मजदूर
  • शेरक्रॉपर्स
  • मछुआरे .और पशुपालन में लगे लोग
  • बीड़ी रोलिंग
  • लेवलिंग और पैकिंग में लगे हुए मजदूर
  • भवन और अन्य निर्माण कार्य में लगे हुए श्रमिक
  • चमड़े का कार्य करने वाले मजदूर
  • बुनकर और बढ़ाई
  • नमक कार्यकर्ता
  • ईट भट्टों और पत्थर की खदानों में काम करने वाले मजदूर/ श्रमिक
  • आरा मिल में काम करने वाले मजदूर

सरकारी योजनाओं के बारे में जानने के लिए साइट को बुकमार्क कर लें।

Leave a Comment