e-Shram Card का पैसा मोबाइल से देखे, 4 चरण में Shramik Card Balance करें चेक

e-Shram Card (Shramik Card Balance) : जैसे कि हम जानते हैं कि हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले निम्न आय वर्ग के लोगों के लिए ई श्रम कार्ड जारी किया है। इस कार्ड के माध्यम से कार्डधारक कई प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और साथ ही एक मजदूर के रूप में कार्यरत होने का प्रमाण भी प्राप्त करते हैं। देशभर में करीब 38 करोड़ लोगों को ई श्रम कार्ड प्रदान किये जाएंगे, जिसके लिए पात्र आवेदकों को आवेदन करना होगा और इसके तहत असंगठित क्षेत्र के सभी पात्र मजदूरों का डेटाबेस तैयार किया जाएगा जिसमें उनके कार्य से जुड़े हर प्रकार की जानकारी श्रम कार्ड में रखी जाएगी।

श्रम कार्ड तैयार होने के बाद लाभार्थी को 12 अंकों का UAN (Universal Account Number) दिया जाएगा और साथ ही e-shram card पर एक QR Code भी दिया रहता है और इसे स्कैन करने के बाद लाभार्थी ई श्रम कार्ड की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जानकारी के अनुसार, ई-श्रम कार्ड बैलेंस की जाँच करने के लिए लाभार्थी को अपने बैंक अकाउंट नंबर को अपने साथ रखना होगा ताकि आसानी से अपने पेमेंट स्टेट्स की जाँच कर सकें और इसका फायदा उठा सकें।

इस ई श्रम कार्ड का लाभ वे सभी लोग प्राप्त कर सकते हैं जो मजदूर रिक्शा चलाते हों, रेड़ी पटरी या ठेला लगाकर छोटा व्यापार करते हैं। इसके अलावा सब्जी या फल बेचने वाले छोटे व्यापारी भी भी इस श्रम कार्ड का लाभ ले सकते हैं। ई श्रम कार्ड का लाभ वे सभी श्रमिक प्राप्त हैं जो कि असंगठित क्षेत्र के तहत कार्य करते हैं या स्वयं छोटा-मोटा कारोबार करते हैं। इसके अलावा बेरोजगार व्यक्ति भी श्रम कार्ड के लिए कर सकते हैं।

मोबाइल से e-Shram Card का पैसा (Shramik Card Balance) चेक करने की प्रक्रिया

ई श्रम कार्ड के अंतर्गत मिलने वाली सहायता राशि के बारे में जानने के लिए लाभार्थी कई माध्यमों से जाँच कर सकते हैं। लाभार्थी जिस बैंक में लाभार्थी का खाता है, उस बैंक में जाकर अपने खाते की डिटेल्स निकलवा सकते हैं। इसके अलावा लाभार्थी अपने सम्बंधित बैंक के Toll free numbar पर कॉल करके भी श्रम कार्ड के तहत मिलने वाली सहायता राशि की डिटेल्स प्राप्त कर सकते हैं।

UMANG ऐप के माध्यम से

लाभार्थी UMANG ऐप के माध्यम से या फिर उमंग की ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से भी अपने खाते का विवरण जान सकते हैं।

  • सर्वप्रथम आपको अपने मोबाइल से UMANG की ऑफिसियल वेबसाइट https://web.umang.gov.in/web/ पर विजिट करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर से अपना वेबसाइट पर अकाउंट क्रिएट करना होगा।
  • इसके बाद आपको Login details का उपयोग करके Login करना होगा।
  • उसके बाद आपको सर्चबार में PFMS टाइप करके सर्च करना होगा।
  • इसके बाद आपको Know your payment ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपने बैंक के नाम का चयन करके बैंक अकाउंट नंबर दर्ज करना होगा और फिर सबमिट पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद लाभार्थी को अपने बैंक खाते की पूरी डिटेल्स दिखाई देगी, जिससे लाभार्थी यह जान पाएंगे उनके खाते में किस्त की राशि पहुंची हैं या नहीं।
  • इस प्रकार से लाभार्थी अपने मोबाइल के माध्यम से अपनी ई श्रम किस्त की जानकारी जान सकते हैं।
  • इसके अलावा यदि आपके ई श्रम कार्ड की किस्त आपके खाते में नहीं आई है, तो आपको मोबाइल स्क्रीन पर No Record Found का मेसेज दिखाई देगा।

pfms.nic.in Know Your Payment

आप आसानी से चेक कर सकते हैं कि पैसा आपके labor card account में आया है या नहीं। यह काम आपके मोबाइल से भी किया जा सकता है. आप नीचे बताए गए 4 चरणों में labor card money की जांच कर सकते हैं।

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट pfms.nic.in पर जाएं
  • इसके बाद Know Your Payment के विकल्प को चुनें
  • यहां अपना बैंक खाता नंबर और बैंक का नाम दर्ज करें और ओटीपी भेजें विकल्प चुनें
  • OTP से वेरीफाई करने के बाद आपके सामने बैंक की जानकारी आ जाएगी। इससे पता चल सकेगा कि लेबर कार्ड के खाते में पैसा आता है या नहीं।
  • ध्यान रहे कि ओटीपी वेरिफिकेशन आपके मोबाइल पर तभी होगा जब आपका मोबाइल नंबर योजना में दर्ज होगा। साथ ही आपका मोबाइल नंबर बैंक खाते से भी जुड़ा होना चाहिए।
pmkisanyojanaa Home PageClick Here

Leave a Comment