E-Shram Card: जिन्हें अभी तक नहीं मिला ई-श्रम कार्ड का पैसा चेक करें लिस्ट में अपना नाम

E-Shram Card: जैसा कि हम सभी जानते हैं कि केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही ई श्रम कार्ड योजना देश के सभी श्रमिकों को आर्थिक मदद प्रदान कर रही है। इस योजना के तहत देश के आर्थिक रूप से गरीब एवं पिछड़े वर्ग के लोगों को यह कार्ड जारी किये जाते हैं। साथ ही इस कार्ड के माध्यम से सभी पात्र लाभार्थी अन्य सरकारी योजनाओं का भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना के माध्यम से देश के सभी जरूरतमंद नागरिकों को आर्थिक मदद भी प्रदान जाती है और इसमें गरीब किसान भी शामिल हैं। जिन व्यक्तियों ने E-Shram Card बनाये हैं, सरकार द्वारा उनके बैंक खाते में हर महीने ₹1000 की धनराशि भेजी जाएगी। ई श्रम कार्ड के माध्यम से लाभार्थी मकान बनाने के लिए कम ब्याज दर पर ऋण ले सकते हैं। इसके अलावा E-Shram Card की मदद से लाभार्थी अनेक सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

ICSE 10th result 2022

जानें कैसे चेक करें E-Shram Card का पैसा

E-Shram card के तहत मिलने वाले पैसे अथवा सहायता राशि के बारे में आप कई माध्यमों से जाँच कर सकते हैं, जैसे कि आप अपने सम्बंधित बैंक में जाकर बैंक स्टेटमेंट निकाल सकते हैं। इसके अलावा आप अपने बैंक के Toll free numbar पर कॉल करके भी किस्त की पूरी जानकारी जान सकते हैं। इसके अलावा आप UMANG ऐप या उमंग ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करके भी अपने खाते की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • सबसे पहले लाभार्थी को UMANG की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट खुलने के बाद सबसे पहले लाभार्थी को अपने मोबाइल नंबर से अपना अकाउंट क्रिएट करना होगा।
  • इसके बाद लाभार्थी को प्राप्त हुए लॉगिन डिटेल्स की सहायता से Login करना होगा।
  • उसके बाद लाभार्थी को सर्चबार में पीएफएमएस (PFMS) टाइप करके सर्च करना होगा।
  • अब लाभार्थी को Know your payment के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद लाभार्थी को अपना बैंक खाता संख्या और अपने बैंक के नाम का चयन करके सबमिट पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद कंप्यूटर स्क्रीन पर लाभार्थी के खाते की पूरी जानकारी दिखाई देगी कि लाभार्थी के खाते में पैसे आये हैं या नहीं।
  • इन स्टेप्स को फॉलो करके लाभार्थी उमंग वेबसाइट के माध्यम से अपने ई श्रम किस्त के पैसे की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment