EPF Rate of Interest 2022-23: खुशखबरी ! PF खाते में आएंगे इस दिन आएंगे 64000 रुपये

EPF Rate of Interest 2022-23: जैसा कि हम सभी जानते हैं कि PF में हर महीने जमा होने वाली ब्याज की गणना की जाती है। पीएफ खाताधारकों के लिए अच्छी खबर है कि जल्द ही सरकार द्वारा PF खाताधारकों के खाते में ब्याज का पैसा ट्रांसफर किया जायेगा। जानकारी के अनुसार, EPFO द्वारा वर्तमान में चल रहे वित्त वर्ष में सभी पीएफ धारकों को उनकी जमा राशि पर 8.1% ब्याज दर प्राप्त होगी। इसके अलावा सभी पीएफ खाताधारकों के खाते में अक्टूबर माह तक ब्याज की राशि भेज दी जाएगी, फिलहाल EPF Interest Rate के बारे में कोई ऑफिसियल नोटिस जारी नहीं हुआ है।

EPF Rate of Interest

जानें कितनी राशि आएगी PF खाताधारकों के खाते में

जानकारी के अनुसार यदि आपके पीएफ खाते में कुल 8 लाख रुपये जमा हैं तो आपको 8.1% ब्याज दर के हिसाब से कुल 64,000 रुपये राशि प्राप्त होगी। जानकारी के अनुसार EPFO द्वारा वित्त वर्ष 2021-22 के तहत ब्याज दर 8.1% निर्धारित की गयी है। सभी खाताधारकों को उनके खाते में अक्टूबर माह तक ब्याज की धनराशि प्राप्त हो जाएगी। इसके अलावा PF पर मिलने वाले ब्याज की बात की जाये तो खाताधारक को पीएफ खाते में जमा पूरी राशि पर ब्याज नहीं मिलता है। जानकारी के लिए बता दें कि पीएफ खाते से जो धनराशि Pension फंड में जाती है, उस राशि पर ब्याज की गणना नहीं की जाती है।

जानें क्या है EPF Rate of Interest 2022-23 चेक करने की प्रक्रिया

  • पीएफ खाते का बैलेंस जानने के लिए सबसे पहले आपको EPFO की आधिकारिक वेबसाइट जो इस प्रकार है https://www.epfindia.gov.in/ पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको ‘आवर सर्विसेज’ सेक्शन के अंतर्गत ‘For Employees’ के विकल्प का चयन करना होगा।
  • उसके बाद आपको Member Passbook पर क्लिक करना होगा।

जानें SMS के माध्यम से PF Account Balance Check करने की प्रक्रिया

इसके साथ ही पीएफ खाताधारक SMS के माध्यम से भी अपने खाते का बैलेंस देख सकते हैं। इसके लिए खाताधारक का UAN नंबर EPFO के पास लिंक होना अनिवार्य है, क्योंकि उसके बिना आप अपना बैलेंस चेक नहीं कर पाएंगे। खाताधारक अपने पीएफ खाते के बैलेंस का विवरण SMS के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं। SMS के माध्यम से बैलेंस की जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको इस नंबर 7738299899 पर EPFOHO लिखकर सेंड कर देना है। उसके बाद आपको अपने पीएफ खाते बैलेंस की पूरी जानकारी SMS के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी। जिन खाताधारकों को बैलेंस की जानकारी हिंदी भाषा में जाननी है, उन्हें EPFOHO UAN लिखकर सेंड करना होगा।

pmkisanyojanaa Home PageClick Here

Leave a Comment

close button