EPFO:नई पेंशन योजना: सरकार वरिष्ठ नागरिकों के लिए नई योजना लेकर आई है, हर महीने मिलेगी 18500 रुपये पेंशन

EPFO: इस समय सभी को अपने भविष्य की चिंता सता रही है। इसके लिए वह एक ऐसा प्लान सोचते रहते हैं, जिससे वह अपनी रिटायरमेंट लाइफ को सेफ तरीके से जी सकें, इसलिए हम आपके लिए एक ऐसा प्लान लेकर आए हैं। अगर आप सीनियर सिटीजन हैं तो आज हम आपके लिए एक ऐसी सरकारी योजना लेकर आए हैं, जिससे आपको तुरंत मोटी पेंशन मिल जाएगी। इसमें आपका मूलधन सुरक्षित रहता है और नियमित अंतराल पर रिटर्न भी मिलता रहता है।

EPFO

समय सीमा मार्च 31, 2023

Deadline is March 31, 2023: कोई भी व्यक्ति जो 60 वर्ष की आयु प्राप्त कर चुका है, इस योजना में 31 मार्च, 2023 तक निवेश कर सकता है। PMVVY की बिक्री समाप्त होने में केवल कुछ महीने शेष हैं, आइए वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाले लाभों, पात्रता और पेंशन पर एक नज़र डालते हैं। . आप इस योजना की सदस्यता लेकर इसे प्राप्त कर सकते हैं।

PF Account : पीएफ (PF) का पैसा निकालने का आसान तरीका, खाते में तुरंत आएगा पैसा

पीएमवीवीवाई के लिए पात्रता

Eligibility for PMVVY LIC: की वेबसाइट के अनुसार, भारत के 60 वर्ष (पूर्ण) और उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक PMVVY योजना में निवेश कर सकते हैं। इस प्लान को खरीदने के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है।

EPFO Update: ईपीएफओ ने बदला आदेश, अब पेंशनधारकों को फिर से मिलेगी पुरानी वाली पेंशन

PMVVY योजना अवधि और पेंशन भुगतान

PMVVY Scheme Term and Pension Payment :वरिष्ठ नागरिकों के लिए इस योजना की अवधि 10 वर्ष है। PMVVY के तहत पेंशन भुगतान खरीदार द्वारा चुने गए तरीके के आधार पर मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक आधार पर किया जा सकता है। PMVVY के तहत पेंशन की पहली किस्त योजना की खरीद की तारीख से 1 साल, 6 महीने, 3 महीने या 1 महीने के बाद शुरू होती है। उदाहरण के लिए, यदि आपने मासिक पेंशन भुगतान का विकल्प चुना है और यदि आप अभी योजना खरीदते हैं तो आपकी पेंशन 1 महीने के बाद शुरू हो जाएगी।

EPFO Data Hack : EPFO खाताधारकों के खाते से डेटा हुआ लीक, जल्दी से करें चेक

PMVVY पेंशन खरीद मूल्य

PMVVY Pension Purchase Price: PMVVY में निवेश के तहत अनुमत न्यूनतम पेंशन 1000 रुपये प्रति माह है जबकि अधिकतम पेंशन 9250 रुपये प्रति माह है। योजना के तहत उपलब्ध न्यूनतम खरीद मूल्य मासिक पेंशन के लिए 1,62,162 रुपये, तिमाही पेंशन के लिए 1,61,074 रुपये, अर्धवार्षिक पेंशन के लिए 1,59,574 रुपये और वार्षिक पेंशन के लिए 1,56,658 रुपये है। योजना के तहत उपलब्ध अधिकतम खरीद मूल्य मासिक पेंशन के लिए 15 लाख रुपये, तिमाही पेंशन के लिए 14,89,933 रुपये, अर्धवार्षिक पेंशन के लिए 14,76,064 रुपये और वार्षिक पेंशन के लिए 14,49,086 रुपये है।

EPFO Balance Increased: अब आपका EPFO बैलेंस बढ़ जायेगा 66% तक, जानें क्या है सरकार का नया नियम

Leave a Comment

close button