EPFO ने पेंशनभोगियों को दिया बड़ा तोहफा, अब पूरे साल कर सकेंगे ये जरूरी काम

EPFO:कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की ओर से पेंशनभोगियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है।दस्तावेज़ जमा करने की तारीख से 1 वर्ष के लिए वैध होगा। वहीं, इससे पहले पेंशनभोगियों को एक निश्चित समय अवधि के दौरान जीवन प्रमाण पत्र भी जमा करना होता है। ईपीएफओ की ओर से एक ट्वीट किया गया है जिसमें कहा गया है कि ईपीएस ’95 पेंशनभोगी कभी भी जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं।

EPFO:नई पेंशन योजना: सरकार वरिष्ठ नागरिकों के लिए नई योजना लेकर आई है, हर महीने मिलेगी 18500 रुपये पेंशन

कर्मचारी पेंशन योजना

Employees Pension Scheme: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) संगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को भारी आर्थिक सहायता देता है। 60 साल की उम्र पूरी करने के बाद आप अपने पीएफ खाते में जमा सारा पैसा निकाल सकते हैं। देश में बढ़ते digitization के साथ-साथ EPFO  ​​ने अपनी सभी सुविधाओं का डिजिटलीकरण भी कर दिया है।  EPFO अपने खाताधारकों को 7 लाख रुपये का पूरा फायदा देता है, जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं।

EPFO

एक साल की वैधता

One year validity:ईपीएफओ ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्वीट कर यह जानकारी दी है। यह जमा करने की तारीख से 1 वर्ष के लिए वैध होगा। यानी अब नवंबर महीने में ही करोड़ों pensioners को जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी‌। ट्वीट में कहा गया  कि EPS-95 के जो पेंशनभोगी अब किसी भी समय जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकेंगे।

EPFO Data Hack : EPFO खाताधारकों के खाते से डेटा हुआ लीक, जल्दी से करें चेक

ईपीएफ पेंशन योजना

EPF pension scheme: ईपीएफ पेंशन योजना के लाभार्थी की मृत्यु होने पर, बच्चे भी 25 वर्ष की आयु तक पेंशन प्राप्त करने के पात्र हैं।यदि कोई कर्मचारी 58 वर्ष की आयु में किसी संगठन में शामिल होता है, तो वह पेंशन फंड का सदस्य बनने के योग्य नहीं होगा।हम बता रहे हैं retirement fund बॉडी द्वारा दी जाने वाली पेंशन स्कीम के बारे में कुछ ऐसे तथ्य, जिनके बारे में कम ही लोग जानते हैं।

LAPTOP SUBSIDY: छात्रों को मिलेगा लैपटॉप मुफ्त, जानिए कैसे मिलेगा योजना का लाभ

पेंशन के अलावा बीमा के लाभ

Benefits of insurance in addition to pension: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) अपने सदस्यों को पीएफ और पेंशन के अलावा जीवन बीमा का लाभ देता है। खास बात यह है कि यह सुविधा ग्राहकों को मुफ्त में उपलब्ध है और इसके लिए किसी अंशदान की जरूरत नहीं है। इससे आपको 7 लाख रुपये के बीमा का लाभ मिलता है। कर्मचारी भविष्य fund organization (ईपीएफओ) ने अपने सभी सदस्यों को अपना ई-नामांकन पूरा करने की सलाह दी है।  अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको 7 लाख का नुकसान हो सकता है।

DA News Update: केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाली है सैलरी, डीए और पैंशन से जुडी तीन बड़ी खुशखबरी, जानें क्या है बड़ा अपडेट

HOMEPAGEPMKISANOJANAA

Leave a Comment

close button