EPFO : जल्द आपके खातों में आ सकता है पीएफ का ब्याज, तुरंत करें ये काम

EPFO :आपको जल्द ही EPFO ​​की ओर से अच्छी खबर मिल सकती है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) त्योहारी सीजन के दौरान आपके खाते में जमा हुई राशि पर सालाना ब्याज जमा करने जा रहा है. ऐसे में अगर आप अधिक ब्याज पाना चाहते हैं तो आपको अपने सभी खातों को मर्ज कर देना चाहिए। यानी अगर आपने पहले कहीं काम किया था जहां आप अभी काम कर रहे हैं, तो उस खाते और मौजूदा खाते को एक साथ जोड़ दें।

EPFO

यूएएन करना होगा एक्टिवेट

Activate: अगर आप अकाउंट मर्ज करना चाहते हैं लेकिन आपका UAN एक्टिवेट नहीं हुआ है तो सबसे पहले आपको यही काम करना होगा। इसके लिए आपको ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एक्टिवेट यूएएन टैप पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप यूएएन नंबर, जन्मतिथि और अपना मोबाइल नंबर दर्ज करेंगे। इन चरणों के बाद एक प्राधिकरण पिन जनरेट होगा। इस पिन को डालने के बाद आपका UAN एक्टिवेट हो जाएगा।

DA News Update: केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाली है सैलरी, डीए और पैंशन से जुडी तीन बड़ी खुशखबरी, जानें क्या है बड़ा अपडेट

40 साल सबसे कम ब्याज दर

40 years: ईपीएफओ ने वित्त वर्ष 2022 के लिए 8.1 प्रतिशत ब्याज की घोषणा की है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पीएफ पर ब्याज दर में कटौती का बचाव करते हुए कहा था कि ईपीएफओ का एक केंद्रीय बोर्ड है जो तय करता है कि उन्हें क्या दर दी जानी है। उसने इसे कुछ समय के लिए नहीं बदला है। लेकिन अब उन्होंने इसे 8.4 फीसदी से घटाकर 8.1 फीसदी कर दिया है.

EPFO:नई पेंशन योजना: सरकार वरिष्ठ नागरिकों के लिए नई योजना लेकर आई है, हर महीने मिलेगी 18500 रुपये पेंशन

ऑनलाइन देखें बैलेंस

Online: अपने पीएफ खाते का बैलेंस जानने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए आप ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना बैलेंस जान सकते हैं। इस साइट पर जाने के बाद ई-पासबुक पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करने के बाद आपको अपना यूएएन नंबर, पासवर्ड और कैप्चा भरना होगा।

EPFO Balance Increased: अब आपका EPFO बैलेंस बढ़ जायेगा 66% तक, जानें क्या है सरकार का नया नियम

कैसे करना है पीएफ खाते को मर्ज

merge accounts: पीएफ के पुराने और मौजूदा खाते को मर्ज करने के लिए आपको इसकी ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद सर्विसेज में जाकर वन एम्प्लॉई-वन ईपीएफ अकाउंट पर क्लिक करें। इसके बाद एक फॉर्म खुलेगा जिसके जरिए ईपीएफ खातों को मर्ज किया जाएगा। यहां अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें। इसके बाद यूएएन और अपनी मौजूदा ईपीएफ खाता आईडी दर्ज करें। इतनी डिटेल देने के बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा।

EPFO Update: ईपीएफओ ने बदला आदेश, अब पेंशनधारकों को फिर से मिलेगी पुरानी वाली पेंशन

Leave a Comment

close button