FD Interest Rates : वरिष्ठ नागरिकों के लिए सर्वश्रेष्ठ FD दरें | FD @ 8.5 बुक करें

FD Interest Rates : Reserve Bank द्वारा Repo rate में बढ़ोतरी के बाद बैंक FD पर ब्याज दर (Interest Rate) बढ़ने लगी है। इसलिए सभी Bank FD Interest rate बढ़ा रहे हैं। इसी कड़ी में तीन छोटे बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए Special FD Plan लेकर आए हैं। वरिष्ठ नागरिकों के लिए सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक, जन स्मॉल फाइनेंस बैंक और उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक 8 Percent तक Interest दे रहे हैं। ये दरें 2 करोड़ रुपये से कम जमा पर लागू हैं।

FD Interest Rates

वरिष्ठ नागरिक FD ब्याज़ दर

Senior Citizen FD Interest Rate: सावधि जमा पर 8.5 प्रतिशत ब्याज दर पाने वाले वरिष्ठ नागरिक तमिलनाडु पावर फाइनेंस एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड एक Govt Company है जो सावधि जमा पर बहुत ही Attractive ब्याज दरों की पेशकश कर रही है। कंपनी ने वरिष्ठ नागरिकों को 8.5 प्रतिशत की दर से ब्याज देने का फैसला किया है। कंपनी ने फिलहाल निवेशकों की जरूरत के मुताबिक दो विकल्प पेश किए हैं। जिसमें एक गैर संचयी सावधि जमा है और दूसरा संचयी सावधि जमा है।

FD Interest Rates: जानें कौन से बैंक दे रहे हैं फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर सबसे ज्यादा ब्याज, देखें पूरी सूची

RBL Bank: फिलहाल RBL Bank में दो साल की FD पर 7 फीसदी की ब्याज दर मिलती है। इसमें 10,000 रुपये का निवेश करने पर यह राशि बढ़कर 11488.82 रुपये हो जाएगी। आपको बता दें कि जब आप अपनी मौजूदा FD का upgrade करते हैं या नई FD में निवेश करते हैं, तो कम अवधि की FD में निवेश करना बेहतर होगा।छोटी अवधि की FD चुनने से, आप अपने पैसे को लंबी अवधि के लिए निवेश करने से बचेंगे और जब भी ब्याज़ दर बढ़ती है, आप इसका लाभ उठा सकते हैं।यदि आप वर्तमान में लंबी अवधि के FD में अपना निवेश करते हैं और बाद में मैच्योरिटी से पहले FD को लेता हैं और इसे उच्च ब्याज दर पर पुनर्निवेश करते हैं तो जुर्माना लगाया जा सकता है।

बुजुर्गों की मौज, FD पर मिलेगा जबरदस्त ब्याज दर

आम नागरिकों पर कितना होगा लाभ

How much will be the profit over the common citizens: आरबीएल बैंक सभी सावधि जमाओं पर अत्यधिक प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों की पेशकश कर रहा है, Especially15 महीने की अवधि की एफडी पर। बैंक ने एक विज्ञप्ति में कहा कि नए लॉन्च किए गए उत्पाद के तहत, बैंक सुपर वरिष्ठ नागरिकों, यानी 80 वर्ष और उससे अधिक आयु वर्ग के लिए सावधि जमा पर 0.75 प्रतिशत प्रति वर्ष की अतिरिक्त ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।

FD Big Update: एफडी करने पर मिलेगा 8.75% तक ब्याज, सीनियर सिटीजन के लिए खास है ऑफर

गैर संचयी सावधि जमा

Non Cumulative Fixed Deposit: इस सावधि जमा के तहत निवेशक मासिक, त्रैमासिक और वार्षिक ब्याज प्राप्त कर सकते हैं। जब सावधि जमा परिपक्व हो जाती है, तो वे अपना निवेश वापस ले सकते हैं। यह Fixed deposit 2, 3, 4 और 5 साल की अवधि के लिए किया जा सकता है। गैर-वरिष्ठ नागरिकों के लिए इस पर ब्याज दरें कार्यकाल के आधार पर 7.25 प्रतिशत से 8 प्रतिशत के बीच होती हैं। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को 8.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। वैसे आपको बता दें कि 60 महीने में Mature होने वाली FD पर ही उन्हें 8.5 फीसदी की ब्याज दर मिलेगी। 48 महीने में Mature होने वाली FD पर 8.25 फीसदी ब्याज मिलेगा|

pmkisanyojanaa Home PageClick Here

Leave a Comment

close button