बुजुर्गों की मौज, FD पर मिलेगा जबरदस्त ब्याज दर

Fixed Deposit Rates (FD Interest Rates): जैसे कि सभी को पता है कि कोरोना महामारी और रूस-यूक्रेन के बीच हो रहे युद्ध के कारण शेयर मार्केट में बहुत उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। शेयर मार्केट निवेश करने के लिए अच्छा विकल्प है किन्तु वर्तमान स्थिति को देखते हुए निवेशक शेयर मार्केट में निवेश करने से डर रहे हैं। ऐसी स्थिति में Fixed deposit (FD) को निवेश करने का सबसे सुरक्षित और अच्छा ऑप्शन माना जा रहा है। शेयर मार्केट की स्थिति देखते हुए कई लोग FD को विकल्प के तौर पर इसमें निवेश कर देख रहे हैं।

आप पोस्ट ऑफिस, सरकारी या गैर सरकारी बैंक में भी fixed deposit अकाउंट खुलवाकर बेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। इसी के चलते तमिल नाडु Power Finance And Infranstructure Development Corporation Limited जो एक सरकारी कंपनी है और सावधि जमा पर अच्छे और आकर्षक ब्याज दर दे रही है। यह कंपनी वरिष्ठ नागरिकों (58 वर्ष से अधिक उम्र के) को 8.5% ब्याज दर दे रही है। फिलहाल कंपनी ने निवेशकों की आवश्यकता के अनुसार दो विकल्प रखे हैं जिसमें पहला है- गैर संचयी सावधि जमा और दूसरा संचयी सावधि जमा है।

नॉन क्युमुलेटिव फिक्स्ड डिपॉजिट (Non Cumulative Fixed Deposit)

इस FD के तहत निवेशक मासिक, तीन महीने और साल भर में ब्याज प्राप्त कर सकते हैं। जब सावधि जमा की अवधि पूरी हो जाती है तो निवेशक अपनी निवेश की गयी राशि वापस ले सकते हैं। यह FD दो साल, 3 साल, 4 साल और 5 साल की अवधि के लिए की जा सकती है। इस FD के तहत गैर वरिष्ठ नागरिकों के लिए कार्यालय के आधार पर 7.25% से 8% तक ब्याज दर होती है और वरिष्ठ नागरिकों को 8.5% की दर से ब्याज दिया जाता है। साथ ही बुजुर्ग लोगों को 5 वर्ष में पूरी होने वाली FD पर 8.5% ब्याज दर मिलेगी जबकि 4 वर्ष में मेच्योर होने वाली FD पर 8.25% ब्याज प्राप्त होगा।

संचयी सावधि जमा : इसका लाभ वरिष्ठ नागरिक (जिनकी उम्र 58 वर्ष या उससे अधिक है) उठा सकते हैं। इसमें ब्याज दर तिमाही चक्रवृद्धि होगी और उसका भुगतान निवेश करने वालों को FD की मैच्योरिटी पर किया जाएगा। इस सावधि जमा 2 साल, 3 साल, 4 साल और 5 साल की अवधि के लिए है। इसके तहत ब्याज दर समयावधि के हिसाब से 7.25% से 8.5% के बीच तय की गई है। वरिष्ठ नागरिक 5 वर्ष की सावधि जमा पर 8.5% ब्याज दर का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

जानें किस बैंक में मिल रही है अधिक ब्‍याज दर

जानकारी के अनुसार इंडसइंड बैंक में वरिष्‍ठ नागरिकों को FD पर सबसे अधिक ब्‍याज दिया जा रहा है। सभी सूचीबद्ध पब्लिक और प्राइवेट बैंकों को देखा जाये तो 3 वर्ष के Term deposit पर वरिष्‍ठ नागरिकों को 7% की दर से ब्‍याज दिया जा रहा है। इसके बाद बंधन बैंक FD पर अधिकतम 6% की दर से ब्‍याज दे रहे हैं। उसके बाद एक्सिस बैंक 5.90% की दर से और भारतीय स्‍टेट बैंक 5.80% की दर से ब्‍याज प्रदान कर रहे हैं।

pmkisanyojanaa Home PageClick Here

Leave a Comment