Free E-Learning Coupons :12 लाख छात्रों को देगी यूपी सरकार फ्री लर्निंग कूपन, जानें कैसे मिलेगा लाभ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए यूपी के लाखों बच्चों को फ्री में स्मार्टफोन और टैबलेट (Free Smartphone Tablet) वितरित किए थे अब जिसके बाद सरकार 12 लाख छात्रों को फ्री ई- लर्निंग कूपन (Free E-Learning Coupons) देने की तैयारी में हैं। इस योजना में वही छात्र रजिस्ट्रेशन करवा पाएंगे जिनके परिवार की सालाना आय 8 लाख रुपये से अधिक नहीं होगी।

ये अभ्यार्थी ले सकते हैं हिस्सा

योगी सरकार शिक्षा व्यवस्था को लेकर काफी सक्रीय नजर आ रही है। शिक्षा व्यवस्था को लेकर दिन पर दिन कई नए बदलाव करती नजर आ रही है। सरकार अब सामाजिक एवं आर्थिक रूप से पिछड़े 12 लाख छात्रों को विशिष्ट ई – सामग्री देने के लिए फ्री ई- लर्निंग कूपन देने जा रही है। इस योजना का लाभ वही छात्र उठा सकते हैं जिनके परिवार की सालाना आय 8 लाख से कम हो। इस योजना को लेकर नेशनल एजुकेशन एलायंस फॉर टेक्नोलॉजी के प्लेटफॉर्म पर छात्रों के रजिस्ट्रेशन के बारे विस्तार से जानकारी दी गई है।

+

12 लाख छात्रों को फ्री में दिए जा रहे कूपन

सामाजिक एवं आर्थिक रूप से पिछड़े 12 लाख छात्रों को विशिष्ट ई – सामग्री देने के लिए फ्री ई- लर्निंग कूपन की योजना में 12 लाख गरीब बच्चों को फ्री में कूपन दिए जाएंगे। इस योजना का उद्देश्य सामाजिक एवं आर्थिक रूप से पिछड़े छात्रों को ई- लर्निंग प्लेटफॉर्म से जोड़ना है। अब धीरे धीरे शिक्षा डिजिटलाइजेशन होती जा रही है। इसी के चलते जो आर्थिक रूप से पिछड़े छात्र हैं उन्हें भी टेक्नोलॉजी से जोड़ने का प्रयास सरकार कर रही है।

टेक्नोलॉजी कोर्सेज को कराया जाएगा उपलब्ध

आपको बता दें कि फ्री ई- लर्निंग कूपन वितरण योजना के सम्बन्ध में 31 दिसंबर 2021 को अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा मोनिका एस गर्ग की अध्यक्षता में इस बैठक का आयोजन किया गया। इस योजना में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रयोग करने वाले टेक्नोलॉजी कोर्सेज को इस पोर्टल पर उपलब्ध कराया जाएगा। जिससे ज्यादा रोजगार देने वाले क्षेत्रों में ई- सामग्री को उपलब्ध कराया जा सकेगा।

सरकारी योजनाओं को जानने के लिए PMKISAN  को बुकमार्क जरूर करें।

Leave a Comment

close button